गुरुवार, 11 फ़रवरी 2021

दुनिया के कमजोर पासपोर्ट के बारे में जानकारी


दुनिया (World) के 195 देशों को यूनाइटेड नेशन ऑफ़ ऑर्गनाइजेशन ने मान्यता दी हुई है। इन देशों में कुछ ऐसे देश भी है, जिनके पासपोर्ट को सब से ज्यादा बेकार माना जाता है। जिसका मतलब है कि दूसरे देश इन देशों के पासपोर्ट धारकों बहुत कम संख्या में वीजा देते है। इन देशों में बहुत ज्यादा आतंकवाद, तानाशाही सरकार या सरकार का बार बार गिरना दूसरे देशों में अच्छा नहीं सोचा जाता है। ऐसे देशों के लोगों को अपने देश में आने पर या इन देशों में जाने पर अप्रिय घटना के लिए जिम्मेदार माना जाता है। आइये आज हम बात करते है, दुनिया के सब से ज्यादा कमजोर (Weak) पासपोर्ट (Passport) के बारे में।  


दुनिया के कमजोर पासपोर्ट (Weak Passport In The World) 



अफगानिस्तान (Afghanistan) 


अफ़ग़ानिस्तान देश एक मुसलिम देश है। इस देश में बहुत लम्बे समय से आतंकवाद का बोल बाला है। इसकी बरबादी का समय 70 के दशक से शुरू हुआ था। सब से पहले तालिबान, फिर रूस ने किया। इन दोनों देशों के बाद रही कसर अमेरिका ने पूरी कर दी। यहाँ पर लड़ाई का माहौल बना रहता है। अफगानिस्तान के पासपोर्ट पर सिर्फ 5 देशों में सैलानी बिना वीजा के घूम सकते है। 



इरित्रिया (Eritrea)


इरित्रिया एक बहुत ही सुन्दर अफ्रीका का देश है। इस देश की तानाशाही सरकार ने लोगों का जीवन नर्क बना दिया है। पूरा देश गरीबी की मार झेल रहा है। गुंडागर्दी, कत्ल इस देश में आम बात है। जिस के कारण इस देश में सैलानी जाना पसंद नहीं करते है। यहाँ को लोगों को दूसरे देशों के दूतावास वीजा देना पसंद नहीं करते है। इरित्रिया के लोग अपने देश को छोड़ कर यूरोप के देशों में जा कर शरणार्थी जीवन जीने के लिए मजबूर है। 


यह भी पढ़े :- विदेश (foreign countries) में भूल कर भी ना करें ऐसी गलती (Mistake) हो सकता है आप को सज़ा (Punishment) या जुर्माना (Penalty)



इराक (Iraq) 


किसी समय सद्दाम हुसैन की तानाशाही ने इराक के लोगों का बहुत ज्यादा नुकसान किया। उसके बार अमेरिकी हमलों ने हालात बहुत ज्यादा ख़राब कर दिए। इस देश के पासपोर्ट को बेकार पासपोर्ट कहा जाता है। इराक के पासपोर्ट पर सिर्फ 6 देशों में बिना वीजा घुमा जा सकता है। 



म्यांमार (Myanmar) 


म्यांमार छोटा पर बहुत ही मनमोहक देश है। यह एक गरीब देश है। इस देश के लोग बहुत कम विदेशी दौरों के लिए जाते है। जिसकी वजह से इस देश के पासपोर्ट को कमजोर (Weak) पासपोर्ट के रूप में देखा जाता है।  



ईरान (Iran)


ईरान देश में सरकार के द्वारा किये गए कार्यों के कारण लोगों की हालत बहुत ज्यादा ख़राब हो गयी। जिस के कारण देश में गुंडागर्दी, कत्ल जैसे मामले बहुत ज्यादा देखने को मिलते है। ईरान धार्मिक कट्टरता बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। ईरानी पासपोर्ट धारक को जल्दी किसी देश का वीजा मिलना बहुत ही मुश्किल होता है। 


फिलिस्तीन (Philistine)


फिलिस्तीन देश में हर समय युद्ध जैसे हालात बने रहते है। ऐसे हालातों के कारण लोग बहुत ज्यादा गरीब और हर समय डर के माहौल में रहते है। फिलिस्तीनी पासपोर्ट (Passport) को बहुत कम महत्वपूर्ण माना जाता है। 



पाकिस्तान (Pakistan)


पाकिस्तान देश में अकसर आतंकवादी घटनाएं देखने को मिलती है। जिसकी वजह से लोग इस देश में घूमना पसंद नहीं करते है। इसी वजह से पाकिस्तानी पासपोर्ट धारक लोगों को जल्दी दूसरे देश वीजा नहीं देते है। पाकिस्तान के पासपोर्ट पर सिर्फ 9 देशों में वीजा फ्री यात्रा की जा सकती है। 



यह भी पढ़े :- सैक्स की सब से बड़ी मंडी इन देशों में लगती है


सोमालिया (Somalia) 


सोमालिया देश को समुद्री लुटेरों के रूप में जाना जाता है। इस देश के लोग सामान वाले जहाज़ को समुद्र को लूटने का कार्य करते है। जिसकी वजह से दुनिया (World) के देशों के सामने छवि बहुत ज्यादा ख़राब हो चुकी है। सोमालिया पासपोर्ट को बहुत कमजोर समझा जा सकता है। सोमालिया देश की नागरिकता लेने के बारे में कोई भी सपने में भी नहीं सोचता है।



यमन (Yemen)


यमन देश एक समय बहुत अच्छी आर्थिक स्थिति में था। जब से सऊदी अरब के साथ इसका युद्ध शुरू हुआ, उसके बाद इसके हालात बहुत ज्यादा ख़राब हो गए। युद्ध के हालात हर समय बने रहते है। जिसकी वजह से जल्दी कोई भी इस देश में जाना पसंद नहीं करता है। 



सीरिया (Syria)


सीरिया में गृह युद्ध ख़त्म होने का नाम नहीं ले रहा है। जिसकी वजह से देश को बहुत ज्यादा गरीबी का सामना करना पड़ रहा है। सीरिया पासपोर्ट को बहुत ज्यादा अहमियत नहीं दी जाती है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...