जानिए दुनिया के सब से ठंडे शहरों और स्थानों के बारे में


दुनिया (World) के कई देशों में बहुत ज्यादा बर्फ़बारी देखने को मिलती है। बर्फ़बारी के दौरान ताप मान शून्य डिग्री से बहुत ज्यादा नीचे चला जाता है। कुछ देशों के शहर (City) साल साल बर्फ से ही ढके रहते है। आइए आज हम संसार के सब से ज्यादा ठंडे (Coldest) स्थानों (Places)के बारे बात करते है। 



ओटावा (Otawa)


ओटावा कनाडा (Canada) का बहुत ज्यादा ठंडा शहर है। इसका तापमान शून्य डिग्री से -14 डिग्री तक तापमान चला जाता है। इतना ज्यादा ठंडा होने के बावजूद भी सैलानियों को बहुत भाता है। पर्यटकों की इस शहर की वास्तुकला और संग्रहालय बहुत लुभाते है। कई ऐतिहासिक इमारतें भी देखने के लायक है। 



वेरखोयांस्क (Verkhoyansk) 


वेरखोयांस्क पूर्वी साइबेरिया (East Siberia) और रूस (Russia) देश का बहुत सुन्दर शहर (City) है। यहाँ पर -71 तक तापमान दर्ज किया जाता है। सर्दियों में जीवन गुजरना बहुत ज्यादा कठिन होता है। इस शहर की आबादी सिर्फ 1400 लोगों की है। वेरखोयांस्क में भेड़िये बहुत बड़ी संख्या में पाए जाते है। हर समय इनके हमले का खतरा बना रहता है। 


बैरो (Barrow)


बैरो (Barrow) शहर अलास्का (Alaska) में स्थित है। यहाँ पर बहुत बड़ी संख्या में लोग रहते है। सर्दियों के दिनों में -24 डिग्री तक इसका तापमान चला जाता है। सैलानी इस देश की विरासत को देखने के लिए दूर दूर से आते है। बैरो शहर की आबादी 4000 से 4500 के मध्य में है। 



नोरिलस्क  (Norilsk) 


नोरिलस्क शहर रूस (Russia) देश में स्थित है। आम दिनों में इस शहर का तापमान -10 डिग्री रहता है। सर्दियों के दिनों में -50 से भी नीचे चला जाता है। पर्यटकों के लिए नोरिलिस्क शहर बहुत ही अच्छा स्थान है। ऐतिहासिक किले, संग्रहालय और स्मारक सैलानियों का बेसब्री से इंतज़ार करते हुए दिखाई देते है। 



यह भी पढ़े :- दुनिया के मशहूर और खूबसूरत नग्न (Nude) समुद्री तटों के बारे में जानकारी


वोस्टोक (Vostok)


वोस्टोक अंटार्टिका (Antarctica) शहर को दुनिया (World) के सब से ठंडे (Coldest) स्थानों (Places) में सब से ऊपर गिना जाता है। इसका तापमान -82 डिग्री तक दर्ज किया जा चुका है। इस शहर में सारे संसार की 90% बर्फ यहीं पर है। वोस्टोक शहर में रूसी अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र है। बर्फीली हवा का चलना बहुत ही आम बात है। 



येल्लोनाइफ़ (Yellowknife)


येल्लोनाइफ़ नगर कनाडा (Canada) में स्थित है। इस नगर का सब से कम तापमान -51 डिग्री रोर्ड किया गया है। यहाँ पर सारा साल बर्फ देखने को मिलती है। सैलानियों के लिए हाइकिंग और बर्फ के कई खेल हर समय मौजूद है। गर्मी के दिनों में नॉर्थन लाइट्स इसके मुख्य आकर्षणों में से एक है।



ग्रीनलैंड (Greenland) 


ग्रीनलैंड देश की आबादी काफी ज्यादा है। यहाँ पर -66 डिग्री निचले स्तर का तापमान दर्ज किया गया है। इस देश को ब्रिटिश अनुसंधान केंद्र के रूप में जाना जाता है। ग्रीनलैंड में सारा साल ही बहुत ज्यादा ठंड देखने को मिलती है। 



उलानबातर (Ulaanbaatar)


उलानबातर  मंगोलिया (Mangolia) एक बहुत ही सुन्दर नगर है। इस नगर का तापमान -42 डिग्री दर्ज किया जाता है। इतना ज्यादा ठंडा होने के बावजूद भी लोगों की बहुत बड़ी संख्या उलानबातर में रहती है। इस नगर में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम पर्यटकों का खास आकर्षण होते है।  



युकोन (Yukon) 


युकोन कनाडा (Canada) में स्थित है। माउंटेन ट्रैकिंग शौकीन लोगों के बहुत अच्छी जगह है। इसके सुंदर दृश्यों को गर्मियों के दिनों में रेल के द्वारा देखा जा सकता है। सर्दियों में इसका तापमान -29 डिग्री तक चला जाता है। 



यह भी पढ़े :- दुनिया के कमजोर पासपोर्ट के बारे में जानकारी 


फ्रेज़र (Fraser)


फ्रेज़र कोलोराडो (Colorodo) का प्रमुख शहर है। स्कीइंग करने वाले लोगों के लिए बहुत ही खास स्थान है। सैलानियों के लिए कई प्रकार की गतिविधियां करने के लिए है। सर्दी के दिनों में इसका तापमान -31 डिग्री तक पहुंच जाता है। इसकी फ़्रेज़र नाम नदी दुनिया भर में अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। 



मिनीसोता (Minnesota)


मिनीसोता उत्तरी अमेरिका (North America) में स्थित है। यहाँ का तापमान -20 डिग्री के आसपास रहता है। ट्रैकिंग के दीवाने लोगों के लिए सही स्थान है। सर्दियों में लोग मछलियों को पकड़ने का मजा उठाते है। 



हार्बिन (Harbin) 


हार्बिन चीन (China) देश का नगर है। इसका तापमान -46 तक पहुंच जाता है। इतनी ठंड के बावजूद बहुत बड़ी संख्या में लोग इस शहर में रहते है। यूरोप और रूस को चीन में देखना हो तो, हार्बिन सही स्थान है। साल भर कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम सैलानियों के लिए आयोजित किये जाते है।  



याकुत्स्क (Yakutsk)


याकुत्स्क रूस (Russia) का सुन्दर और बर्फीला शहर है। यहाँ पर सारा साल बर्फ पड़ती है। इसका तापमान -40 डिग्री तक चला जाता है। याकुत्स्क को हीरे के काम के लिए जाना जाता है। सैलानियों के लिए कई संग्रहालय और नाटक के मंच बेसब्री से इंतज़ार करते है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।