ओहिओ उत्तर अमेरिका की रोमांचक गतिविधियों के बारे में जानकारी



उत्तरी अमेरिका (North America) का ओहिओ (Ohio) राज्य रोमांचक गतिविधियों के लिए जाना जाता है। ओहियो राज्य में पहाड़ पर चढ़ना, गुफाओं में जाना, स्कीईंग, ज़िपलीलिंग, कयाकिंग और किश्ती की सवारी सैलानियों की मुख्य गतिविधियां है। गर्मियों के दिनों में यात्रा करना ज्यादा मजेदार होता है। आइए आज हम बात करते है, ओहिओ उत्तर अमेरिका की रोमांचक (Adventure) गतिविधियों (Activities) के बारे में। 



घुड़सवारी (Horse Riding)


घुड़सवारी करते हुए जंगल के नज़ारों का मजा लेने के लिए ओहिओ बहुत अच्छा स्थान है। प्रकृति के खूबसूरत दृश्य देख कर सैलानी आनंद से भर जाते है। घोड़े घुड़सवारी के लिए भाड़े पर आसानी से मिल जाते है। हॉकिंग हिल्स की चट्टानें घुड़सवारी के बढ़िया जगह है। 



हाईकिंग (Hiking)


जिन सैलानियों को हाइकिंग का मजा लेना हो, वह ओहिओ में जरूर आये। ओहियो स्टेट पार्क, हॉकिंग हिल्स स्टेट पार्क, कुयाहोगा घाटी राष्ट्रीय उद्यान, जॉन ब्रायन स्टेट पार्क, वेन राष्ट्रीय वन हाइकिंग और लम्बी पैदल यात्रा के लिए जाने जाते है। इन पार्कों में घूमने के मानचित्र को अपने पास जरूर रखना चाहिए। यह जंगल बहुत ज्यादा घने है। जिसके कारण रास्ता भूल जाने का बहुत ज्यादा अंदेशा रहता है।


                                    

यह भी पढ़े :- बरमूडा उत्तरी अमेरिका के देश के बारे में जानिए


एटीवी ऑफ़ रोडिंग (Atv of Roding)


एटीवी ऑफ़ रोडिंग ओहिओ के लुढ़कने वाले स्थान पर एक रोमांच (Adventure) से भरी सवारी है। एटीवी की सवारी के लिए सैलानियों को कुछ शुल्क देना होता है। जिसमें वह 75 मील की सवारी की अनुमति देते है। इसकी सवारी करते हुए मिट्टी से बहुत ज्यादा कपड़े ख़राब होते है। हरी भरी पहाड़ियों से गुजरते हुए, भालुओं को देखने का अवसर प्राप्त होता है।




ज़ीप्लिनिंग (Zippling)


दक्षिण ओहिओ उत्तरी अमेरिका (North America) को घूमने के लिए ज़ीप्लिनिंग बहुत बढ़िया साधन है। ज़ीप्लिनिंग के माध्यम से 50 किलोमीटर की गति से ऊंचे ऊंचे पेड़ों के बीच में से गुजरने का अनुभव बहुत मजेदार होता है। पतझड़ के मौसम में ज़िप्लिनिंग करना अच्छा होता है। ज़िपलाइन सवारी के दौरान कई तरह के जानवरों को देखने का अवसर भी प्राप्त होता है। 



बाइकिंग (Biking)


बाइकिंग करने वाले सैलानियों को आसानी से बाइक भाड़े पर मिल जाती है। यह एक रोमांच से भरी सवारी है। आलम क्रीक, सीज़र क्रीक, ह्यूस्टन वुड्स, और साइकोटो ट्रेल बाइकिंग के लिए बहुत बढ़िया स्थान है। बाइक की सवारी करते हुए, पर्यटक कई गांव और शहरों के बीच में से हो कर गुजरते है। 



यह भी पढ़े :-सैन लुइस ओबिस्पो उत्तरी अमेरिका कैलिफ़ोर्निया के पर्यटक स्थल के बारे में जानिए 


नाव की सवारी (Boating)


कैनोई ओहिओ प्रान्त का बहुत ही सुन्दर स्थान है। यहाँ पर जाने के लिए सैलानियों को छोटी खुली नाव की सवारी करनी पड़ती है। कुछ यात्रा कंपनी कई तरह का टूर पैकेज देती है। इसमें दिन या रात का समय पर्यटक खुद चुन सकते है। चाँदनी रातों में खुली नाव की सवारी पर्यटकों को बहुत ही सुखद अनुभव देती है। 



गुफाओं की सैर (Caving)


ओहिओ प्रान्त में बहुत ज्यादा गुफाओं को देखने का अवसर प्राप्त होता है। इन गुफाओं को पैदल चलकर देखा जा सकता है। वेस्ट लिबर्टी गुफाएं जमीन के नीचे बहने वाली नदी के कारण बनी है। चुना पत्थर की हजारों साल की पहली गुफाएं है। यहाँ 20000 साल पुराना क्रिस्टल का बना पुल है। यह रोमांच से भरी एक सुखद यात्रा है। इस गुफा की खास बात है कि अभी भी "ओले मिस्ट्री नदी" यहाँ से बहती है। 



पहाड़ी चढ़ाई (Climbing)


कुछ सैलानी पहाड़ पर चढ़ने के बहुत ज्यादा शौकीन होते है। यह बहुत ही जोखिम से भरा और रोमांचक गतिविधियों (Activities) में से एक है। ओहिओ में चुना पत्थर की खड़ी चट्टानों पर चढ़ने का अपना ही मजा है। जॉन ब्रायन स्टेट पार्क और येलो स्प्रिंग्स पार्क की चट्टानें सैलानियों की पहली पसंद है। पहाड़ी चढ़ाई को सीखने वाले लोगों के लिए सही जगह है। यहाँ पर पर्यटक को रैपलिंग (Rappelling ) की सुविधा प्रदान की जाती है।



मछली पकड़ना (Fishing)


छोटी छोटी नाव में बैठकर लोग मछली को पकड़ने का ओहिओ (Ohio) में आनंद लेते है। इस राज्य में कई नदियां बहती है। इन नदियों में बहुत बड़ी संख्या में मछलियां पायी जाती है। माउमी खाड़ी, पोर्ट क्लिंटन और जिनेवा-ऑन-द झील मछली पकड़ने के लिए बहुत बढ़िया स्थान है। सर्दियों के मौसम में ज्यादा बर्फ पड़ने के कारण मछलियों को पकड़ने के लिए बहुत बड़ा क्षेत्र मिल जाता है। 



स्कीईंग (Skiing) 


सर्दियों के मौसम में स्कीइंग करने का अलग ही मजा है। यहाँ पर कई कंपनियां स्किंग की सेवा प्रदान करती है। जिन्हें कुछ शुल्क देकर इस रोमांचक खेल का मजा लिया जा सकता है। दिव्यांग लोगों के लिए भी विशेष रूप से स्कीईंग की सुविधा प्रदान की जाती है। लोग दिन या रात किसी भी समय का पैकेज ले सकते है। स्की का अनुभव बहुत ही अद्भुत है। 



कयाकिंग (Kayaking)


कयाकिंग बहुत ही रोमांचकारी पानी का खेल है। इसमें अपना कयाक किराए पर लेना पड़ता है। कयाक को किराए पर ले कर सैलानी मॉर्गन के कैनो लिवर के पुराने किले को भी देख सकते है। कयाकिंग के लिए लिए इस प्रान्त के 12 से भी ज्यादा नदियां है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।