गुरुवार, 11 फ़रवरी 2021

थाईलैंड के प्रसिद्ध समुद्री तटों के बारे में जानकारी विस्तार से।

 भारतीय लोग खासकर युवा थाईलैंड (Thailand) घूमना सब से ज्यादा पसंद करते है। थाईलैंड की प्राकृतिक सुंदरता का हर कोई दीवाना है। यहाँ के समुद्री तटों का पानी पारदर्शी होता है। जिसके कारण प्राकृतिक दृश्यों की सुंदरता बहुत ज्यादा निखर कर सामने आती है। इस देश में कई समुद्री तट है, जहाँ पर दुनिया के कोने कोने सैलानी घूमने के लिए आते है। इन समुंदरी किनारों पर कई प्रकार के पानी के खेल खेले जाते है। यहाँ पर पर्यटकों को बहुत ज्यादा शांति मिलती है। आइये आज हम बात करते है, थाईलैंड के सब से प्रसिद्ध (Famous) समुद्री तटों (Beaches) के बारे में जानकारी (Information) विस्तार से। 



साईरी तट (Sairee Beach, Koh Tao)


साईरी तट कोह ताओ द्वीप पर स्थित बहुत ही मनमोहक तट है। स्क्रोलिंग और डाइविंग जैसे पानी के खेलों के लिए सब से ज्यादा प्रसिद्ध है। सूर्योदय और सूर्यास्त को खूबसूरत दृश्य पेश करता है। इस तट पर बहुत से होटल और रेस्त्रां है। इनमें मिलने वाला समुद्री भोजन बहुत ज्यादा स्वादिष्ट होता है। सैलानियों के घूमने के लिए फ़रवरी से सितम्बर तक का समय बहुत अच्छा है। 



रैली तट (Railay Beach)


रैली तट पर जाने के लिए बड़ी किश्ती में बैठना पड़ता है। इस तट पर चुना पत्थर की चट्टानें, गुफाएँ, घना जंगल और लैगून देखने को मिलते है। इसकी सफ़ेद रेत दिल को मोह लेती है। सैलानी इस समुद्री किनारे पर आकर खुद को प्रकृति से जुड़ा हुआ महसूस करते है। पर्यटकों को उनके बजट के अनुसार सुविधाएं आसानी के साथ मिल जाती है। स्पा की सुविधा भी लोगों को दी जाती है।



एओ प्राओ ​​तट (Ao Prao Beach)


ए ओ प्राओ तट के समेट द्वीप पर स्थित है। यह एक शांत समुद्री किनारा है। छुट्टी का एक दिन बिताने के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है। समुद्री भोजन, तैराकी का आनंद सभी को भाता है। सैलानियों के लिए अक्तूबर से फ़रवरी का समय घूमने के लिए बहुत ही बढ़िया है। पर्यटकों इस तट पर आकर बहुत ही शांति मिलती है। 



यह भी पढ़े :- थाईलैंड के ऑन एराइवल वीज़ा की सारी जानकारी


नाई हरन तट (Nai Harn Beach)


नाई हरन तट फुकेट में स्थित है। सैलानियों को बहुत बड़ी संख्या इस तट पर देखने को मिलती है। पारदर्शी पानी, सफ़ेद रेत और ऊंची लहरें हर पर्यटक को खूब लुभाती है। ऊंची लहरों के कारण तैराकी  करना बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है। इसकी जलवायु शरीर को ताजगी से भरने के साथ, मन को बहुत शांत कर देती है। पूरे वर्ष इसका मौसम घूमने के लिए बहुत ही बढ़िया है।  



बोतल तट (Bottle Beach)


बोतल तट कोह फांगन द्वीप पर स्थित है। इस तट पर बहुत ज्यादा भीड़ जून जुलाई में ही देखने को मिलती है। इसका वातावरण बहुत ही शांत है। यह तैराकी के लिए बहुत बढ़िया जगह है। पर्यटक किश्ती को भाड़े पर ले कर समुंदर की दूर तक सैर कर सकते है। प्राकृतिक सुंदरता से भरे इस तट से जाने का किसी का मन नहीं करता है। 



हाड रिन तट (Haad Rin Beach)


हाड रिन तट कोह फांगन द्वीप पर स्थित है। सैलानियों के लिए कयाकिंग, तैराकी, वॉलीबाल और स्कीइंग का आनंद आराम के साथ ले सकते है। हाड रिन तट पर नारियल के पेड़, चट्टानें, समुद्र का नीला पानी, सफ़ेद रेत हर पर्यटकों को भाती है। पर्यटक चाहे तो, महंगी से महँगी सुविधा का मजा ले सकते है। लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है। यह थाईलैंड में सब ज्यादा सुंदर तटों (Beaches) में से एक है।



फ्रा नांग गुफा तट (Phra Nang Cave Beach)


फ्रा नांग गुफा तट क्राबी शहर में स्थित है। इसका उथला पानी सैलानियों को खूब लुभाता है। तट के एक  किनारे पर लहरों को रोकने के लिए चट्टानें है। इन चट्टानों से समुद्र का दृश्य बहुत ही सुन्दर दिखाई देता है। यहाँ पर कई गुफाएँ है, जिन्हें देखने के लिए छोटे छोटे रास्तों से हो कर जाना पड़ता है। मई से अक्तूबर तक बहुत कम भीड़ देखने को मिलती है। नवंबर से अप्रैल के महीनों में बहुत बड़ी संख्या सैलानियों की देखी जा सकती है। 



फ्रीडम तट फ्रीडम (Freedom Beach) 


फ्रीडम तट फुकेत में स्थित है। पटोंग से नाव ले कर तट पर पहुंचा जा सकता है। नाव से आने के लिए कुछ पैसे देने होते है। फ्रीडम समुद्री किनारे के प्राकृतिक दृश्य हर किसी को लुभाते है। एक दिन शांति से बिताने के लिए या स्कोर्लिंग के लिए बहुत अच्छी जगह है। सैलानियों के लिए दिसंबर से फरवरी का समय बहुत ही अच्छा है। 



यह भी पढ़े :- बैंकाक के पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी 


पट्टाया तट (Pattaya Beach) 


बैंकाक थाईलैंड (Thailand) के दक्षिण में पट्टाया तट सैलानियों को आकर्षित करता नज़र आता है। यह समुद्री किनारा पर्यटकों में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध (Famous) है। पैरासेलिंग, जेट स्की, स्पा के साथ समुद्र के किनारे सैर का आनंद लिया जा सकता है। यहाँ पर अच्छे से अच्छा होटल, रिसोर्ट मेहमानों का ख्याल रखने के उपलब्ध है। मार्च से मई के महीनों में बहुत ज्यादा सैलानियों की भीड़ देखने को मिलती है। 



माया खाड़ी (Maya Bay Koh Phi Phi)


माया खाड़ी कोह फाई फाई द्वीप पर स्थित है। यह चुना पत्थर की विशाल पहाड़ी से तीन तरफ से घिरी हुई है। उष्णकटिबंधीय मछलियों की बहुत बड़ी संख्या देखने को मिलती है। नवंबर से अप्रैल तक घूमने के लिए बहुत अच्छा समय है। इन महीनों के दौरान समुंदर का पानी बहुत शांत होता है। मई से अक्तूबर के के महीने तक पानी में काफी उछाल होता है। जिस कारण सैलानी पानी के खेलों को खेलने से डरते है। स्कॉरलिंग के लिए बहुत अच्छा स्थान है।  



चावेन्ग नोई तट (Chaweng Noi Beach)


चावेन्ग नोई तट कोह सामुई द्वीप पर स्थित है। यह एक छोटा सागरीय किनारा है। सैलानियों की बहुत बड़ी संख्या हर समय देखने को मिलती है। सर्फिंग के दीवाने लोगों के लिए बहुत ही अच्छा स्थान है। स्पा की सुविधा भी पर्यटकों को दी जाती है। समुद्री भोजन का स्वाद कई दिनों तक लोगों के मुंह से नहीं जाता है। दिसम्बर से अप्रैल तक सैलानियों के घूमने के लिए बहुत ही आनंदमय स्थान है। थाईलैंड गाइड अधिक जानकारी (Information) के हमेशा अपने पास रखे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...