रविवार, 10 जनवरी 2021

सैन लुइस ओबिस्पो San luis obispo उत्तरी अमेरिका कैलिफ़ोर्निया North America California के पर्यटक स्थल के बारे में जानिए


उत्तरी अमेरिका कैलिफ़ोर्निया (North America, California) में सैन लुइस ओबिस्पो (San luis obispo) बहुत ही सुन्दर है। यह पर्यटकों के लिए जन्नत से कम नहीं है। यहाँ पर दुनिया का सब से बड़ा द्वीप गुआदालुप निपोमो दुनेस (Guadalupe-Nipomo Dunes ) स्थित है। सैलानी यहाँ पर हाइकिंग, बोटिंग, घुड़सवारी के साथ जंगली फूलो को देखने का अवसर पा सकते है। आइए आज हम बात करते है, सैन लुइस ओबिस्पो शहर के पर्यटक स्थल (tourist places) के बारे में।



बोरो खाड़ी (Boro Bay)


मोरो खाड़ी या मोरो बे एक छोटा सा गांव है। यहाँ पर मछली पकड़ने का कार्य किया जाता है। इस का वातावरण बहुत ही बढ़िया होने के कारण सैलानी मोरो खाड़ी में घूमने के लिए आते है। सैलानियों को कई प्रकार के पक्षी देखने को मिलते है। इस गांव में मिलने वाले समुद्री खाने का स्वाद बहुत ही बढ़िया होता है। प्रकृति से प्यार करने वाले लोगों के लिए यह बहुत ही बढ़िया स्थान है।



हर्स्ट कैसल (Hurst Castle Palace)


हर्स्ट कैसल एक बहुत ही सुन्दर महल है। यह महल सैन लुइस ओबिस्पो (San luis obispo) की पहाड़ी पर स्थित है। यह कैलिफोर्निआ में सिर्फ एक ही महल है। वर्ष 1919 से 1947 तक इस महल को बनाने का कार्य चला था। जूलिया मार्गेन ने इस महल का खाका तैयार किया था। यह स्पेनिश गिरजा घर की तरह दिखाई देने वाला महल है। इस महल में 115 कमरे है। सैलानियों को कई तरह की मूर्तियां, फूल, स्विमिंग पूल देखने को मिलते है। यह शहर से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।



अरोयो ग्रांडे (Arroyo Grande)


उत्तरी अमेरिका कैलिफ़ोर्निया (North America, California) में अरोयो ग्रांडे सैन लुइस ओबिस्पो का ऐतिहासिक गांव है। यहाँ पर सैलानियों को प्राचीन गांव की झलक देखने को मिलती है। परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है। पर्यटक इस गांव की सैर बाइक पर करना ज्यादा पसंद करते है। लोपेज झील पर लोग मछली पकड़ने का कार्य करते है। पहाड़ियों के बेच में बसे इस गांव की बात ही अलग है।



कायाक्स (Kayaksos)


समुद्र के किनारे बसा बहुत ही सुन्दर क़स्बा कायाक्स है। यह सैन लुइस ओबिस्पो से करीब 27 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस कस्बे को सर्फिंग के लिए जाना जाता है। समुद्री और मैक्सिकन खाने का स्वाद कई दिनों तक लोगों के मुंह से नहीं जाता है। जिन लोगों को शांति से भरा माहौल पसंद हो, उनके लिए कायाक्स बहुत ही बढ़िया स्थान है। 



कैंब्रिया (Cambria)


प्रकृति प्रेमियों के लिए कैंब्रिया बहुत बढ़िया स्थान है। यह हर्स्ट कैसल से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ पर बहुत सारे होटल और रेस्त्रां है। सैलानी यहाँ पर टहलना ज्यादा पसंद करते है। यहाँ पर पर्यटकों को पुराना जीवन देखने को मिलेगा। समुद्र से उठे वाली लहरें मन को बहुत ज्यादा आनंदित करती है।   .



मोंटाना डे ओरो स्टेट पार्क (Montana De Oro State Park)


मोंटाना डे ओरो स्टेट पार्क बहुत ही मनमोहक है। सैन लुइस ओबिस्पो (San luis obispo) शहर से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। बसंत ऋतु में जंगली फूल बहुत बड़ी तादाद में उगते है। यह फूल बहुत ही मनभावन दृश्य पेश करते है। रोमांच को पसंद करने वाले लोगों के लिए हाइकिंग कर सकते है। सैलानी 1347 फुट ऊंची पहाड़ी पर चढ़ सकते है। घुड़सवारी के साथ कुछ लोग पैदल यात्रा करना भी पसंद करते है। 



लॉस ओलिवास (Los Olivos)


लॉस ओलिवास बहुत ही सुन्दर क़स्बा है। यहाँ के लोगों का जीवन ग्रामीण शैली का है। पर्यटकों को कर तरह की ग्रामीण दुकानें देखने को आसानी से मिल जाएंगी। लॉस ओलिवास के लोगों का मुख्य कार्य जैतून तेल बेचने का है। जैतून को सब से ज्यादा उगाया जाता है। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि यह एक ऐतिहासिक शहर है। इस कस्बे में कुछ दिन शांति के साथ आराम से बिताये जा सकते है।



कचूमा झील (Cachuma Lake)


पैदल चलकर प्रकृति के खूबसूरत नज़ारों का आनंद लेने के लिए कचूमा झील बहुत ही अच्छा स्थान है। यह झील चारों तरफ से पहाड़ों से घिरी हुई है। यहाँ की जलवायु तन में बहुत ज्यादा ऊर्जा भर देती है। कचूमा झील में तैरने और किश्ती चलाने के लिए मना किया जाता है। इसका कारण इस झील का पानी पीने के लिए प्रयोग में लाया जाता है। 




यह भी पढ़े :- आप भी जानिए कैलिफ़ोर्निया (California) के पर्यटक स्थलों (Tourist place) के बारे में विस्तार सहित


सोलवंग (Solvang)


सोलवंग अपनी खूबसूरती के लिए सैन ओबिस्पी में बहुत ज्यादा मशहूर है। यह क़स्बा शहर से करीब 99 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। लिटिल डेनमार्क, डेनिश बेकरीज़, हंस क्रिश्चियन एंडर्सन संग्रहालय, ओल्ड सांता इन्स मिशन और ग्रीष्मकालीन रंगमंच महोत्सव पर्यटकों की पहली पसंद में आता है।



नाकिमैंतो झील (Nascimento Lake)


किश्ती चलना, स्कीईंग, कायकिंग, पैडल बोर्डिंग और तैरने के लिए नाकिमैंतो झील बहुत अच्छा स्थान है। सूरज की धूप सेंकने के लिए अच्छी जगह है। पहाड़ियों के बीच में बानी यह झील बहुत ही अद्भुत दृश्य पेश करती है। यह झील शहर से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस झील का वातावरण मन को बहुत ज्यादा आनंदित करता है। 



मिशन सैन मिगुएल (Mission san miguel)


मिशन सैन मिगुएल को बादामों और मवेशी खेती के लिए जाना जाता है। यह एक छोटा सा सुन्दर गांव है। इसकी शहर से करीब 45 किलोमीटर है। सैलानियों के देखने के लिए मिशन सैन मिगुएल आर्कैंजल ऐतिहासिक गिरजा घर है। यह गिरजा घर करीब 200 साल पहले बना था। यहाँ पर बहुत ही सुन्दर मूर्तियां देखने को मिलती है। इस में एक तालाब भी है।   



पासो रॉबल्स (Paso Robles )


पहाड़ियों से घिरा पासो रॉबल्स ग्रामीण क़स्बा है। इस कस्बे में जीवन ग्रामीण सभ्यता वाला देखने को मिलता है। यहाँ की सड़कें बहुत ही सुंदर और शांत है। पासो रॉबल्स में मिलने वाले वाले व्यंजनों का स्वाद जीभ से जल्दी नहीं जाता है। सैन लुइस ओबिस्पो (San luis obispo) से करीब 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह पुराने समय की बहुत बढ़िया झलक को पेश करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...