गुरुवार, 21 जनवरी 2021

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के विख्यात शहरों (Famous cities) के पर्यटक स्थल (Tourist place) के बारे में जानकारी


मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) प्राकृतिक सुंदरता, वन्य जीव और ऐतिहासिक इमारतों के लिए प्रसिद्ध है। इस राज्य को "भारत का दिल" या "हार्ट ऑफ़ इंडिया" "Heart of India" के नाम से भी जाना जाता है। सैलानियों के लिए यह राज्य बहुत ही अच्छा स्थान है। यह भारत की संस्कृति को पूरी तरह से दिखाने वाला राज्य है। इस राज्य का हर शहर अपनी सुंदरता और संस्कृति को प्रस्तुत करता नज़र आता है। आइए आज हम बात करते है, मध्य प्रदेश के विख्यात शहरों (Famous cities)  के पर्यटक स्थल (Tourist place) के बारे में जानकारी। 



भोपाल (Bhopal)


झीलों वाला नगर या लेक ऑफ़ सिटी (Lake of city) के नाम से भोपाल जाना जाता है। भोपाल में दो मानव निर्मित झील भी स्थित है। इस शहर को हरियाली के लिए भी जाना जाता है। पर्यटकों के लिए जमा मस्जिद, भोजेश्वर मंदिर, मोती मंदिर, शौकत महल, ताज उल मस्जिद, गुफा मंदिर, छोटी झील, बड़ी झील और शौर्य स्मारक बहुत महत्वपूर्ण स्थान है। 



मांडू (Mandu)


रानी रूपमती और बादशाह बाज बहादुर के प्रेम की भरने वाला मांडू शहर है। मांडू शहर पहाड़ी के ऊपर बसा हुआ है। यहाँ पर बनी ऐतिहासिक इमारतें और प्राकृतिक सुंदरता हर किसी मन मोह लेती है। इस नगर में घूमने के लिए रूपमती मंडप, नील कंठ महल, जहाज़ महल, बाज बहादुर महल, अशरफी महल, होशंगशाह का मकबरा, दारा खान का मकबरा और जामी मस्जिद बहुत अच्छे स्थान है।



ग्वालियर (Gwalior)


भारत देश के गौरव से भरे इतिहास को प्रस्तुत करने वाला ग्वालियर नगर है। ग्वालियर में मंदिर, प्राचीन इमारतें, महल अपनी सुंदरता को पेश करते नज़र आते है। इस शहर के आस पास बहुत सारी पहाड़ियों देखने को मिलती है। ग्वालियर किला, सास बहु मंदिर, तानसेन तेली मंदिर, जय विलास महल, मान सिंह महल और सिंधिया संग्रहालय पर्यटकों का आँखें बिछाकर इंतज़ार करते नज़र आते है।  



साँची (Sanchi)


बौद्ध मठ, कलाकृति और साँची स्तूप के लिए साँची नगर विख्यात है। साँची नगर पहाड़ी के ऊपर बसा नगर है। यह एक शांति से भरा सुंदर शहर है। यहाँ पर बनी इमारतों की वास्तुकला को देख कर हर सैलानी हैरान रह जाता है। जिन लोगों को भीड़ भाड़ वाले स्थान पसंद ना हो उनके लिए साँची बहुत ही अच्छी जगह है। यहाँ की हरियाली हर किसी का मन मोह लेती है।  





ओरछा (Orchha)


श्री राम की नगरी या शाही शहर के नाम से ओरछा को जाना जाता है। ओरछा बेतवा नदी के किनारे पर बसा हुआ है। जिन्हें इतिहास में सूचि हो, उनके लिए स्वर्ग से कम नहीं है। यहाँ की प्राचीन इमारतें, महल और मंदिर अपने अपने इतिहास को दर्शाते नज़र आते है। लक्ष्य मंदिर, ओरछा महल, जहांगीर महल, राम राजा मंदिर, फूल बाग़, पालकी महल, हरदौल महल और प्रवीण महल सैलानियों के घूमने के लिए प्रमुख स्थान है।  



पन्ना राष्ट्रीय पार्क (Panna National Park)


पन्ना राष्ट्रीय पार्क प्रकृति प्रेमियों और जीव जंतुओं में रुचि रखने वाले लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है। यह पार्क रॉयल बंगाली टाइगर के लिए जाना जाता है। इसका क्षेत्रफल लगभग 542.56 किलोमीटर है। इस उद्यान में चीता, जंगली कुत्ता, भेड़िया, सुस्त भालू, चौसिंघा जैसे जंगली जीव और 200 से ज्यादा पक्षी प्रजाति देखने को मिलती है। यहाँ पर्यटक नव पाषाण युग की कुछ ऐतिहासिक इमारतें भी देख सकते है। 



उज्जैन (Ujjain) 


हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार उज्जैन एक पवित्र नगर है। उज्जैन महाकाल नगरी के नाम से भी विख्यात है। इसका प्रमुख कारण हिन्दू भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंग में से एक इस नगर में स्थित है। यहाँ पर सैलानियों को हर तरफ भक्ति माहौल दिखाई देगा। वास्तुकला और बुंदेला कला के लिए इस शहर को जाना जाता है। देश का सब से बड़ा कुम्भ मेला उज्जैन में ही लगता है। भैरव नाथ मंदिर, महाकालेश्वर मंदिर और मंगलनाथ मंदिर सैलानी जरूर देखने जाते है। 



खुजराहों (Khajuraho)


खुजराहों मध्य प्रदेश का छोटा सा नगर है। यह दुनिया के कोने कोने में अपनी वास्तुकला और सुन्दर कामुक मूर्तियों के लिए विख्यात है। यह शहर 22 मंदिरों को जोड़ कर बनाया गया है। कंदरिया महादेव मंदिर, विश्वनाथ मंदिर, लक्ष्मण मंदिर, चित्रगुप्त मंदिर, पार्शव नाथ मंदिर, मतंगेश्वर, बीजामंडल मंदिर, चौसठ योगनी, देवी जगदम्बा, वामन मंदिर और दुल्हादेव मंदिर खुजराहो के प्रमुख स्थानों में से एक है।



पंचमढ़ी (Panchmadi)


प्राकृतिक नज़रों का आनंद लेने के लिए पंचमढ़ी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) बहुत ही बढ़िया स्थान है। पंचमढ़ी में आकर लोग बाहरी दुनिया को भूल जाते है। यह एक मनमोहक हिल्स स्टेशन है। यहाँ पर कई बॉलीवुड फिल्मों के दृश्यों को भी फिल्माया गया है। सतपुड़ा राष्ट्रीय उद्यान, अप्सरा विहार, पनापानी, जटाशंकर, महादेव मंदिर और हांड़ी कोह बहुत ही सुन्दर दर्शनीय स्थल है।



इंदौर (Indore)


इंदौर को सब से ज्यादा सुन्दर विख्यात शहरों (Famous cities) में से एक माना जाता है। यहाँ प्राचीन इमारतें, मंदिर, महल के साथ उद्यान इसकी सुंदरता को नया रूप देते नज़र आते है। यह शहर हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित करता है। नेहरू उद्यान, राजवाड़ा महल, लालबाग महल, कांच मंदिर और मुहादि जलप्रपात इंदौर के मुख्य पर्यटक स्थल (Tourist place) में से एक है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...