जानिए खूबसूरत सुखना झील चंडीगढ़ पर्यटक स्थल के बारे में विस्तार सहित - Know the detail about the beautiful Sukhna Lake Chandigarh tourist place



हरियाणा और पंजाब राज्यों की राजधानी का नाम चंडीगढ़ (Chandigarh) है। चडीगढ़ शहर अपनी खूबसूरती के लिए पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध है। इस शहर में पर्यटकों (Tourists) के देखने के लिए बहुत कुछ है। प्रति वर्ष बहुत बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते है। यह शहर अंग्रेजों के द्वारा बसाया गया था। सुखना झील, रोज गार्डन, गोल्फ कोर्स, शॉपिंग मॉल के साथ पंजाबी फिल्मों के गढ़ होने का कारण बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। इन सब में सुखना झील शहर के सब से अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक है। आइये आज हम बात करते है, खूबसूरत सुखना झील (Sukhna Lake) के बारे में विस्तार सहित। 



इतिहास सुखना झील का (History of Sukhna Lake)


सुखना झील (Sukhna Lake) मानव निर्मित झील है। इस झील को पी एल वर्मा और कोर्बुसीयर के द्वारा तैयार करवाया गया था। इसके निर्माण का वर्ष 1958 था। झील के बनने कुछ वर्ष तक इसमें मगरमच्छ पाए गए थे। साल 1967 -1976 तक हरियाणा राज्यपाल वरिंदर नारायण चक्रवर्ती के नाम से भी इस झील को जाना जाता था। साइबेरियाई बतख, क्रेन और कई प्रवासी पक्षियों के लिए, यह झील घर भी है। इस झील में कई प्रकार की मछलियां भी पायी जाती है। इसके आस पास दिखने वाली पहाड़ियां बहुत ही सुंदर दृश्यों को पेश करती है। 



सुखना झील पर क्या करें (What to do at Sukhna Lake)


सुखना झील पर दोस्तों और परिवार के साथ लोग जाना पसंद करते है। सैलानी किश्ती चलाना, शिकारी नाव में सैर, टहलने के साथ कॉफ़ी पीना बहुत ज्यादा पसंद करते है। लोग इस झील ऊँट की सवारी करना सब से ज्यादा पसंद करते है। बच्चों के लिए यह स्थान बहुत ही बढ़िया जगह है। एक दिन पूरा कब में गुजर जाता है, लोगों को बिलकुल भी नहीं पता लगता है। 





समय/ शुल्क (Time/ Entry fees) 


सैलानी (Tourist) सुबह 5 बजे से रात 9 बजे तक इसके सुन्दर दृश्यों का आनंद ले सकते है। यह  हफ्ते के सातों दिन खुला रहता है। यहाँ घूमने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है लेकिन किश्ती में सवारी करने के लिए प्रति व्यक्ति 50 रुपए शुल्क लगता है। नाव चलाने का समय सुबह 9.30 से शाम 6 बजे तक का है। अगस्त से मार्च महीने का समय बहुत बढ़िया समय है। इस झील पर घूमने के लिए। 



कैसे जाए (How to go)


चंडीगढ़ (Chandigarh) लोग सड़क, रेल और हवाई जहाज़ से भी जा सकते है। इस शहर में अपना घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है। 



सुखना झील के पास में पर्यटक स्थल (Tourist places near Sukhna lake)


रोज गार्डन, पिंजौर गार्डन,अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय, रॉक गार्डन, थंडर जोन, एक्वा विलेज, संग्रहालय और आर्ट गैलरी के साथ मोहाली क्रिकेट ग्राउंड देखने के लिए बहुत बढ़िया स्थान है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।