गुरुवार, 14 जनवरी 2021

बरमूडा उत्तरी अमेरिका के देश के बारे में जानिए


बरमूडा (Bermuda) द्वीप उत्तरी अमेरिका (North America) में स्थित उष्णकटिबंधीय क्षेत्र है। यहां पर ब्रिटिश कानून चलते है। यह द्वीप अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। सैलानियों के लिए बरमूडा में घूमने का सब से अच्छा स्थान सितम्बर से अक्तूबर तक का है। इसके समुंदर का पानी बिलकुल नील रंग का है। इसके इतिहास बहुत ही रोचक है। इतिहास में रुचि रखने वाले लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है।



यह 7 बड़े द्वीप और 170 के करीब छोटे द्वीप को मिलाकर बना है। यह उत्तरी अटलांटिक महासागर के क्षेत्र पर बसा हुआ है। इसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर में शामिल किया हुआ है। सैलानियों के लिए कई संग्रहालय, गोल्फ के मैदान, सुंदर द्वीप घूमने के लिए बहुत ही अच्छे स्थान है। यहाँ पर मिलने वाला समुद्री खाना बहुत ही स्वादिष्ट  होता है। आइए बरमूडा उत्तरी अमेरिका के देश के बारे में जानिए (Know the country of Bermuda North America)। 



स्पिटल तालाब प्रकृति रिजर्व (Spittal Pond Nature Reserve)


स्पिटल तालाब प्रकृति रिजर्व प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत ही अच्छा स्थान है। यहाँ पर सैलानियों बहुत ही अलग प्रकार के जंगल, जीव - जंतु और वनस्पति देखने के लिए मिलेगी। इसको पैदल चलकर देखने का मजा कुछ और ही है। यह पार्क करीब 60 एकड़ में फैला हुआ है। सैलानियों को विशेष रूप से कई प्रकार के पक्षी भी देखने को मिलेंगे। जिन्होंने इस स्पिटल तालाब प्रकृति रिजर्व को अपना घर बनाया हुआ है। यहाँ पर मिट्टी ज्यादातर गीली ही मिलेगी। 



घोड़े की नाल बे तट (Horseshoe Bay beach)


घोड़े की नाल बे तट बरमूडा के सब से सुन्दर समुद्री तटों में से एक है। यहाँ की जलवायु पर्यटकों को बहुत ज्यादा भाती है। यहीं सब से ज्यादा लोगों की भीड़ देखी जा सकती है। परिवार के साथ कुछ दिन बिताने के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है। इस तट पर कुछ चट्टानें सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित करती नज़र आती है। 


वारविक लांग बे तट, कोहनी तट, जॉन स्मिथ की खाड़ी साथ में घूमने वाले बहुत बढ़िया स्थान है। पर्यटक (Tourist) तैरने के साथ, स्कॉरलिंग का भी आनंद उठा सकते है। यहाँ पर मई से सितम्बर तक गोताखोर घूमते रहते है। यह वाकई में बहुत ही अच्छा स्थान है। 





मास्टरवर्क संग्रहालय (Masterworks Museum Of Bermuda Art)


कला प्रेमियों के लिए बरमूडा (Bermuda) का मस्टरवॉर्क संग्रहालय बहुत ही अच्छा स्थान है। कला प्रेमियों को कई तरह की पेंटिंग, हस्तशिल्प कार्य देखने को मिलेंगे। इसमें एक बोटॉनिकल गार्डन भी स्थित है। जहाँ पर बहुत ही खूबसूरत फूल भी देखने को मिलते है। यह वाकई में कमाल का स्थान है। इसमें एक कैफ़े और कुछ खरीदारी करने के लिए दुकान भी है।



हैमिल्टन (Hamilton) 


हैमिल्टन शहर बरमूडा उत्तरी अमेरिका (North America) की राजधानी है। यह बहुत ही सुन्दर नगर होने के साथ बरमूडा की राजधानी भी है। यह बंदरगाह के बहुत ही समीप में स्थित है। सैलानी खरीदारी, स्वादिष्ट भोजन के साथ, कई संग्रहालयों को देखने का अवसर पा सकते है। क्रूज या किश्ती में बैठ कर दूर तक समुद्र का नज़ारा देख सकते है। 


पुरानी संसद, असेंबली के बरमूडा हाउस, बरमूडा नेशनल गैलरी, बरमूडा सोसाइटी ऑफ आर्ट्स गैलरी और फ्रंट स्ट्रीट सब से ज्यादा पर्यटकों के द्वारा देखे जाते है। ट्रिनिटी के एंग्लिकन कैथेड्रल, सेंट पॉल चर्च और सेंट एंड्रयू प्रेस्बिटेरियन चर्च अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। 



मलबे डाइविंग (Malbe Diving)


बरमूडा (Bermuda) की चट्टानों से टकराकर कई जहाज़ समुद्र के अंदर समा गए थे। समुद्र में डूबा हुआ जहाज़ों का मलबा गोताखोरों के लिए जन्नत से कम नहीं है। गोताखोर छलांग लगाकर इस मलबे को ढूंढ़ने की कोशिश करते है। बरमूडा की "मलबे की राजधानी" भी कहा जाता है। डाइविंग के शौकीन लोगों के लिए बहुत अच्छी जगह है। मलबे के साथ समुद्री जीवन को देखने और समझने का मौका मिलता है।



सेंट जॉर्ज (Sant Geroge) 


सेंट जॉर्ज बहुत ही सुन्दर छोटा सा द्वीप है। यूनेस्को ने इसको विश्व धरोहर में शामिल किया हुआ है। बरमूडा नेशनल ट्रस्ट संग्रहालय, द सेंट जॉर्ज हिस्टोरिकल सोसाइटी संग्रहालय, सेंट पीटर चर्च और टकर हाउस संग्रहालय को सैलानी विशेष रूप से देखने जाते है। यहाँ पर बनी इमारतों के रंग सफ़ेद है। सेंट जॉर्ज में सड़कें बहुत ही शांत और साफ़ है।    



एक्वेरियम, संग्रहालय और चिड़ियाघर बरमूडा (Bermuda Aquarium, Museum, Zoo)


दुनिया का सब से पुराना एक्वेरियम, संग्रहालय, और चिड़ियाघर बरमूडा में स्थित है। इसमें 300 के करीब मछलियां, स्तनधारी, सरीसृपों को रखा गया है। यह लुप्त होने वाली प्रजातियों को बचा कर रखने वाला एक्वेरियम, संग्रहालय और चिड़ियाघर है। ब्लैक ग्रूपर, शार्क, लाइव कोरल, समुद्री कछुए के साथ और भी कई दुर्लभ जीवों को रखा गया है। यहाँ जीवों में रुचि रखने वाले लोग जरूर आते है। 



सेंट पीटर गिरजा घर (Sant Peter Church) 


एक साधारण सी वास्तुकला के डिजाइन से बना सेंट पीटर गिरजा घर सैलानियों के आकर्षण का केंद्र है। इसका निर्माण 1622 में हुआ था। इसकी इमारत का रंग सफ़ेद है। इस गिरजा घर में काफी काम लाल देवदार लकड़ी से किया गया है। सेंट पीटर चर्च में लगी चाँदी, बपस्तिमा देने वाले फ़ॉन्ट का इतिहास लगभग 900 साल पुराना है।    



तम्बाकू बे तट (Tabaco Bay Beach)


तम्बाकू बे तट को वर्ष 1600 में खोजा गया था। इसके आसपास के जंगलों में बहुत बड़ी मात्रा में तम्बाकू (Tabaco) का उत्पादन किया जाता था। इस तट का पानी पारदर्शी है। जिसके कारण प्राकृतिक दृश्य बहुत सुन्दर दिखाई देते है। चुना पत्थर की चट्टानें बहुत बड़ी संख्या में देखने को मिलती है। जिन को स्कॉरलिंग में आनंद आता है, वह जरूर आये। परिवार के साथ कुछ दिन बिताने के बहुत बढ़िया स्थान है। 



चर्च बे तट (Church Bay Beach) 


प्रकृति के खूबसूरत दृश्य देखने के लिए चर्च बे तट बहुत ही बढ़िया स्थान है। यहाँ पर आ कर सैलानी (Tourist) दुनिया को बिलकुल ही भूल जाते है। यह तट छोटा जरूर है, लेकिन बहुत ही आकर्षक है। यहाँ का पानी काफी तेज़ी से चट्टानों के साथ टकराता है। बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। यह उत्तरी अमेरिका (North America)के खूबसूरत देशों में से एक है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...