रविवार, 17 जनवरी 2021

विदेश (foreign countries) में भूल कर भी ना करें ऐसी गलती (Mistake) हो सकता है आप को सज़ा (Punishment) या जुर्माना (Penalty)

                                           


हर देश की अपनी सभ्यता और रीति रिवाज है। इनके बारे में किसी भी विदेशी व्यक्ति को पूरी तरह से पता नहीं होता है। कई बार अनजाने में लोग विदेश में कुछ ऐसी गलती कर देते है, जिसके कारण उनको बुरा समझा जाता है। कुछ गलती ऐसी भी होती है, जिनके होने पर आप को सज़ा या भारी जुर्माना (Foreign Countries Mistake Punishment) भी हो सकता है। आप अगर विदेश जाने की सोच रहे है, तो इस लेख को जरूर पढ़े। इस लेख में दी गयी जानकारी को पढ़ कर आप सज़ा या जुर्माने से बच सकते है। 



निशान V का बनाना (Sign V)


V का निशान जीत को दिखाने के लिए बनाया जाता है। इसको दिखाकर लोग अपने जीतने की ख़ुशी का इजहार करते है। आप को जानकर हैरानी होगी कि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में इसे अच्छा नहीं समझा जाता है। यहाँ पर इसको नापसंद (Flipping) होने के लिए दिखाया जाता है।  



ऊपर की तरफ अंगूठा दिखाना (Thumb Up)


ईरान में ऊपर की तरफ अंगूठा दिखाना किसी का अपमान होता है। यहाँ पर ऊपर की तरफ अंगूठे का मतलब "इस पर बैठो" होता है। ऐसा करना ईरान में बिलाख (Bilakh) कहा जाता है। 



हाथ मिलाना (Handshake)


तेजी से हाथ मिलाने के लिए फिजी के लोग जाने जाते है। आप तब तक हाथ मिलते रहे, जब बातचीत चलती रहे। रूस में जब तक आप कमरे के अंदर नहीं चले जाते तब तक वह आप से हाथ मिलाने की कोशिश ना करें। रुसी लोग दहलीज़ में हाथ मिलाना अच्छा नहीं समझते है। यूरोपीय देश ऑस्ट्रिया में कमरे में मौजूद हर व्यक्ति से हाथ मिलाये। कुछ मध्य पूर्वी देशों में आदमी और औरत हाथ नहीं मिलाते है। आप को पहले देखना होगा कि सामने वाला आप को क्या संकेत देता है।




शून्य बनाना (Make Zero)


शून्य बनाने का का अर्थ ठीक या अच्छा होता है। तुर्की और ब्राज़ील में बहुत ही बुरा माना जाता है। इन देशों में ऐसा करना शरीर के गुप्त अंगों की तरफ इशारा करना होता है। यह भूल कर भी गलती (Mistake) ना करें, नहीं तो आप बड़ी मुश्किल में पड़ जायेंगे। 



उपहार देना (Giving Presents)


मध्य पूर्व और पूर्वी एशिया के लोग हमेशा उपहार देते समय दाहिने हाथ का प्रयोग करें। अरब देश के लोगों को सूअर का माँस भूल कर भी ना दे। चीनी लोगों को घड़ी उपहार में बिलकुल ना दे। जापान में 4, 9 और 13 और चीन में 1,4,5,7,13 और 14 संख्या को बहुत ही अशुभ समझते है। इस दिन ना उपहार देते है, और ना ही लेते है।





उँगली दिखाना (Show Finger)


किसी को उँगली दिखाना बहुत बुरा माना जाता है। मलेशिया और फिलीपींस देश में ऐसा करना बहुत ज्यादा बुरा समझा जाता है। इन देशों में किसी को इशारा करने के लिए सिर या आँखें हिलाकर करें। 



सिर को छूना (Head Touching)


सिर को छूना थाईलैंड (Thailand) में बुरा माना जाता है। बड़े और बच्चों दोनों के लिए यह नियम है। थाई लोगों का मानना है कि सिर में पवित्र आत्मा होती है। 



फूल देना (To Give Flowers)


चिली और मेक्सिको देश में पीले फूल देना दुःख को प्रस्तुत करना होता है। चीन और इण्डोनेशिआ में गुलदस्ते में विषम संख्या में फूल ना हो। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। स्वीडन, पोलैंड और जर्मनी में फूल देना अच्छा नहीं माना जाता है। यहाँ पर फूल देना का मतलब मरे आदमी की कब्र पर फूल चढ़ाना होता है। 



टिप देना (Tip Off)


लोग जब भी किसी होटल में जाते है तो हम बैरे को टिप दे देते है। आइसलैंड में ऐसी गलती (Mistake) भूलकर भी ना करें। इस देश में ऐसा करना अपमानित करना होता है। 



बिना कच्छे के घूमना (With out underwear walking)


थाईलैंड में बिना कच्छे के घूमना गैर कानूनी है। कोई बिना कच्छे के घूमता पकड़ा जाता है तो, सीधे जेल हो सकती है। 


नोट :- जिस देश में आप जाना चाहते हो, उस देश के बारे में जरूर पढ़े। विदेश (foreign countries) में किसी प्रकार की गलती आप को सज़ा या जुर्माने के काबिल कर सकती है। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...