शनिवार, 9 जनवरी 2021

आप भी जानिए कैलिफ़ोर्निया (California) के पर्यटक स्थलों (Tourist place) के बारे में विस्तार सहित


यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका में कैलिफ़ोर्निया (California) बहुत ही प्रसिद्ध स्टेट है‌। यह अपनी सुंदरता और व्यापार के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। प्राचीन रेडवुड ग्रोव, रेत से भरे समुंदर, बर्फ से ढके पहाड़, स्पेनिश वास्तुकला और बड़े बड़े जंगल पर्यटक स्थल (Tourist place) हर किसी का दिल बहुत ही आसानी के साथ जीत लेते है। सैन फ्रांसिस्को कर लॉस एंजिल्स इसके संसार के महंगे शहरों में से एक है। पर्यटकों को कैलिफोर्निआ में हॉलीवुड का जलवा भी देखने को मिलता है। यहाँ ग्रेनाइट चट्टानें, सिएरा नेवादा पर्वत, नौकायन, स्कीइंग सैलानियों की मुख्य पसंद में से एक है। 



संता बारबरा (Santa Barbara)


संता बारबरा समुद्र के किनारे बसा हुआ शहर है। यह नगर प्रेमियों के लिए जन्नत से कम नहीं है। यहाँ पर रेत से भरे समुद्र और तन को ताजगी से भरने वाली हवा हर समय चलती रहती है। स्पेनिश वास्तुकला की भरमार देखने को मिलती है। संता बारबरा एक ऐतिहासिक शहर है। जिन लोगों को शांति से कुछ दिन बिताने हो, उनके लिए बहुत अच्छा स्थान है। इस तट पर स्पा की बहुत अच्छी सुविधा प्रदान की जाती है।  



सैन फ्रांसिको (San Francisco)


सैन फ्रांसिको कैलिफ़ोर्निया (California ) का बहुत ही महंगा शहर है। गोल्डन गेट ब्रिज, चीनाटौन, प्रशांत हाइट्स हिलटॉप, उत्तरी समुद्र तट, हेस घाटी, सोनोमा काउंटी, टेनेसी घाटी, मुइर वुड्स, बोर्डवॉक मनोरंजन पार्क और हाफ मून बे पर्यटकों की पहली पसंद में आते है। इस शहर में गर्मियों के दिनों में बहुत ज्यादा भीड़ रहती है। सैन फ्रांसिको में  ऐतिहासिक संग्रहालय, सिनेमा घर और पार्क भी स्थित है। 



लॉस एंजिल्स (Los angeles)


लॉस एंजिल्स समुंदर से घिरा हुआ शहर है। यह सैन फ्रांसिको की तरह बहुत ही महंगा शहर है। यह हॉलीवुड फिल्मी सितारों का शहर है। लॉस एंजिल्स की स्थापना वर्ष 1781 में हुई लेकिन वर्ष 1920 में फिल्मों के कारण बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो गया। रोडीयो ड्राइव, बेवर्ली हिल्स, बेल एयर, शैटॉ मर्मांत, वेनिस तट, हॉलीवुड बॉलवर्ड, जे पॉल गेट्टी संग्रहालय और एल फिलहार्मोनिक वॉल्ट डिज़्नी कॉन्सर्ट हॉल को देखने के लिए जरूर जाना चाहिए। 



डिज्नीलैंड (Disneyland)


डिस्नी लैंड बच्चों का सब से पसंदीदा स्थान है। यह लॉस एंजिल्स से करीब 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मिक्की माउस, राजकुमारी एल्सा, सिंड्रेला, डोनल डक जैसे कई डिज्नी कलाकारों से मिलने का अवसर मिलता है। रोलर-कोस्टर, मैटरहोर्न बॉब्स्लेड्स, स्पेस माउंटेन और इंडियाना जोन्स एडवेंचर के मजे लेने का मौका मिलता है। यहाँ पर बहुत बढ़िया होटल और रेस्त्रां है। 





सैन डिएगो (San diego)


सैन डिएगो समुंदरी तटों की जलवायु मन को एक दम शांत कर देती है। यहाँ पर लोग पानी के खेल खेलने के लिए दुनिया के कोने कोने से आते है। सैलानियों को प्राचीन कला, प्राणी दुकानें और ऐतिहासिक संग्रहालय (Tourist place) देखने को मिलते है। सैन डिएगो चिड़ियाघर, बलबो पार्क, ला जोला, सैन डिएगो मिशन और गैस्लैम्प क्वार्टर मुख्य रूप से देखे जा सकते है।



ताहो झील (Taho lake)


ताहो झील को हाइकिंग, पहाड़ी बाइकिंग और स्कीईंग के लिए जाना जाता है। पर्वतों के बीच में बहती इस झील को देखने का मजा ही कुछ और है। सैलानी सूरज की धूप और पानी के खेल खेलने के दूर दूर से आते है। किंग्स बीच, एमरल्ड बे स्टेट पार्क, डी एल ब्लिस स्टेट पार्क, एड ज़ेबर्ग शुगर पाइन प्वाइंट स्टेट पार्क और स्क्वॉव घाटी मुख्य आकर्षणों में से एक है। ताहो झील पर लोग अपने परिवार के साथ अकसर पिकनिक मनाने के लिए आते है। 



योसेमिटी राष्ट्रीय बग़ीचा (Yosemite National Park)


साल 1984 में यूनेस्को ने योसेमिटी राष्ट्रीय बगीचे को विश्व धरोहर स्थान की कतार में शामिल किया था। इसकी सुंदरता को देख कर हर कोई अचंभित रह जाता है। यह 1200 वर्ग मील का बहुत ही सुन्दर और घना जंगल है। इस उद्यान की खोज साल 1860 में जॉन मुइर ने की थी। यहाँ पर यासामेट झरना 2000 फुट लम्बा है। सैलानियों कई प्रकार की जीव प्रजातियां देखने को मिलती है। 



सेंट्रल कोस्ट (Central coast)


सेंट्रल कोस्ट को रेत से भरे समुंदरी तटों, जंगलों और पहाड़ों के लिए जाना जाता है। पहाड़ों पर बने मकानों को देख कर दिल खुश हो जाता है। अरोयो ग्रांडे, सैन लुइस ओबिस्पो,  पासो रोबल्स, पिसमो तट, एविला तट, हर्स्ट कैसल, रोमन फर्श मोज़ेक, ऑफद पीटा पथ सेंट्रल कोस्ट के मुख्य आकर्षण है। यह बहुत ही शांत जगह है घूमने के लिए।  


बिग सुर (Big sur)


बिग सुर कैलिफ़ोर्निया (California ) की बहुत ही शानदार जगह है। सैलानियों के लिए समुद्री तट, हाइकिंग, बाइकिंग, पानी के खेल उपलब्ध है।  बिग सुर में बहुत ही बढ़िया होटल भी मौजूद है।  यहाँ के स्वादिष्ट समुद्री व्यंजनों की बात ही कुछ और है। रेडवुड के जंगल में घूमने और ऊंची ऊंची लहरों को पहाड़ियों से टकराते देखने का मजा बहुत ही अलग है।   



मार्शल गोल्ड डिस्कवरी स्टेट हिस्टोरिक पार्क (Marshall gold discovery state historic park)


मार्शल गोल्ड डिस्कवरी स्टेट हिस्टोरिक पार्क कैलिफ़ोर्निया के मुख्य उद्यान में से एक है। यह पार्क समुंदर के किनारे पर है। पर्यटकों के लिए पुराने घर, सोने का संग्रहालय, चाइनीस स्टोर देखने के लिए है। यहाँ पर बच्चों के लिए भी बहुत कुछ है। गोल्ड संग्रहालय के बारे में बहुत सारी जानकारी पढ़ने के लिए मिलती है। यह वाकई में बहुत ही अद्भुत स्थान है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...