रविवार, 17 जनवरी 2021

बोराके द्वीप (Borake Island) फिलीपींस (Philippines) का बहुत ही आकर्षक स्थान


फिलीपींस (Philippines) देश का एक छोटा मनमोहक बोराके द्वीप (BorakeIsland) है। इस द्वीप ने बहुत ही कम समय में दुनिया में अपनी जगह बनाई है। किसी समय छोटी छोटी झोंपड़ी में, बिना बिजली के लोग इस द्वीप पर जीवन यापन करते थे। आज यह द्वीप बहुत बड़े होटल और रेस्त्रां के लिए जाना जाता है। यहाँ पर खरीदारी करने के लिए दुकानें भी स्थित है। 



बोरको द्वीप के तीन तट बहुत ज्यादा मशहूर है। जिनके नाम व्हाइट तट, बुलबोग तट और डीनिविद तट है। यहाँ का वातावरण सैलानियों (Tourists) को बहुत ज्यादा अच्छा लगता है। पर्यटकों को उनके बजट के अनुसार हर प्रकार की सुविधा आराम से मिल जाती है। आइए आज हम बात करते है, बोराके द्वीप(Borake Island), फिलीपींस के बारे विस्तार से।



व्हाइट तट (White beach)


व्हाइट तट (White beach) बोरको द्वीप (Borako) का बहुत ही आकर्षक समुद्री तट है। दुनिया के कोने कोने से लोग इस तट पर  घूमने के लिए आते है। सैलानियों (Tourists) को अच्छे होटल, कमरे, स्वादिष्ट भोजन आराम से मिल जाता है। लकड़ी से बने बंगले भी भाड़े पर मिल जाते है। कुछ होटल वाले तट के पास, बाहर सोने का इंतज़ाम भी कर देते है। यहाँ पर मिलने वाले समुद्री भोजन का स्वाद कई दिनों तक जीभ से नहीं जाता है। 


पर्यटक इस तट पर तैराकी, किश्ती में बैठकर समुद्री सैर, मछली पकड़ना और कई तरह के पानी के खेल खेल सकते है। इस तट की सफ़ेद रेत और पारदर्शी पानी अनुपम दृश्य को पेश करते है। धूप का आनंद लोग सारा सारा दिन लेते रहते है। यह तट कुछ दिन बिताने के अच्छी जगह है। 



बुलबोग तट (Bulabog beach)


विंडसर्फीोंग और पतंग हॉट स्पॉट के लिए दुनिया भर में बुलबोग तट को जाना जाता है। इस तट की जलवायु सैलानियों को ताज़गी से भर देती है। यहाँ पर कई प्रकार के पानी के खेल खेले जाते है। कुछ लोग समुद्र की गहराई में जा कर, समुद्री जीवन को देखने की कोशिश करते है। बुलबोग तट पर हर तरह की सुविधा आराम से मिल जाती है। 




डिनिविद तट (Diniwid beach)


डिनिविद तट बहुत ही शांत है। यह तट शांति पसंद सैलानियों के लिए बहुत बढ़िया है। नए शादीशुदा जोड़ो के लिए बहुत बढ़िया स्थान है। यहाँ का वातावरण हर किसी को रूमानी बना देता है। पानी के खेलों के साथ, समुद्री भोजन भी बहुत ही बढ़िया मिलता है। सैलानी इस तट पर आ कर कभी ऊबते नहीं है।    



नाईट लाइफ (Night Life)


नाईट लाइफ के लिए फिलीपींस में बोराके बहुत ही बढ़िया स्थान है। यहाँ पर नाईट लाइफ के शौकीन लोगों के लिए हर चीज़ का बहुत बढ़िया इंतज़ाम है। आदिवासी लोगों के द्वारा संगीत बजाया जाता है। जिस पर हर कोई झूमता नज़र आता है। शराब के साथ और रंगीन प्रकाश में नाचने का अलग ही मजा है। पर्यटकों को इस द्वीप पर मालिश की सुविधा भी दी जाती है। 



कब जाए (When go)


फिलीपींस (Philippines) बोराको (Borako) द्वीप पर जाने के लिए जून से अक्तूबर के बीच में बिलकुल भी ना सोचे। इस समय बहुत ज्यादा तूफ़ान आते है। कुछ होटल इस समय बिलकुल बंद ही कर दिए जाते है। जब भी यहाँ पर आये मौसम की पूरी जानकारी ले कर ही आए। हर समय पुलिस का नंबर अपने पास रखे। कहा जाता है कि कुछ लोग विदेशी लोगों को लूटने की कोशिश करते है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...