जानिए आप भी अबू धाबी (Abu Dhabi) के सुन्दर पर्यटन स्थलों (tourist places) के बारे में



आज दुनिया भर में अबू धाबी (Abu Dhabi) अपने व्यापार और पर्यटन के लिए प्रसिद्ध है। अबू धाबी में हर साल बहुत बड़ी संख्या में सैलानी घूमने के लिए आते है। वर्ष 1760 में यास जनजाति इस स्थान पर निवास करती थी। यह जनजाति बहुत ज्यादा खतरनाक थी। उस समय लोग मछली पकड़ कर अपना जीवन व्यतीत करते थे। जब से इस शहर में तेल की खोज हुई, तब से इसने सफलता की सीढ़ियां चढ़ना शुरू किया। इस समय यह संयुक्त अरब अमीरात के प्रमुख शहरों में से एक है। आइए आज हम बात करते है, अबू धाबी के प्रमुख पर्यटन स्थलों (Tourist places)के बारे में विस्तार सहित।  



मैंग्रोव कयाकिंग (Mangrove Kayaking)


अबू धाबी मैंग्रोव कयाकिंग जंगल बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। मैंग्रोव पेड़ आधे खारे और आधे मीठे पानी मैं पाए जाते है। इस शहर में ऐसे पेड़ो का जंगल है। इस जंगल को देखने के लिए पर्यटक दुनिया के कोने कोने से आते है। सैलानियों को किश्ती में बिठाकर इसकी सैर करवाई जाती है। जंगल के बाहरी हिस्से में स्टील और शीशे की लगाया गया। स्टील और शीशा इसकी सुंदरता को चार चाँद लगते नज़र आते है। सैलानियों को डेढ़ से तीन घंटे तक घुमाया जाता है। यह वाकई में बहुत ही अद्भुत आनंद की प्राप्ति करवाता है। 



कसर अल-हसन किला  (Qasr Al Hosn fort)


अबू धाबी (Abu Dhabi) की सब पुरानी इमारत का नाम कसर अल-हसन है। इसको सफ़ेद किला या पुराने किले के नाम से भी जाना जाता है। इस किले को बचाने हेतु, इसमें काफी मरम्मत का कार्य करवाया गया है। कसर अल-हसन किले को अब एक संग्रहालय के रूप में जाना जाता है। इसके अंदर अबू धाबी के इतिहास को जानने के लिए ऐतिहासिक चित्र देखने के लिए मिलेंगे। यह इतिहास में रुचि रखने वाले पर्यटकों के लिए बहुत अच्छा स्थान है।  



ऑब्जरवेशन डेक 300 (Observation deck 300)


ऑब्जरवेशन डेक 300 एतिहाद टावर की 74 वी मंजिल पर स्थित है। यहाँ से सैलानी शहर के सुन्दर दृश्य अपनी आँखों से देख सकते है। इन दृश्यों को देखने के लिए सैलानियों को कुछ शुल्क देना पड़ता है। पर्यटकों कर प्रकार की चाय पीने का मौका मिल सकता है। लोगों के खाने पीने के लिए बहुत ही बढ़िया व्यवस्था है।



फेरारी वर्ल्ड (Ferari world)


फेरारी वर्ल्ड के थीम पार्क है। जिन सैलानियों को रोमांच का मजा लेना हो, उनके लिए बहुत बढ़िया स्थान है। फेरारी वर्ल्ड में फरारी की कारों के संग्रह को देख सकते है। वर्ष 1947 से पहले की कारें भी आप को देखने को मिलती है। फरारी से जुडी कई बातों को जानने का मौका पर्यटकों को मिलता है। यहाँ पर एड्रेनालाईन जंकियां फ्लाईंग एसेस रोलरकोस्टर भी स्थित है। जिसमें सैलानी 120 किलोमीटर की रफ्तार से घूमने का मजा ले सकते है।




यह भी पढ़े :- आप भी जानिए दुनिया के सब खतरनाक समुंदरी तटों (Danger sea beach) के बारे में विस्तार सहित


शेख जायद ग्रैंड मस्जिद (Sheikh zayed grand mosque)


शेख जायद ग्रैंड मस्जिद को वर्ष 2007 में लोगों के लिए खोला गया था। इस मस्जिद को बनाने में करीब 20 साल का समय लगा था। यह मस्जिद इस्लामिक वास्तुकला के साथ मामेलुक, तुर्क और फातिमिद के खाकों का भी इस्तेमाल किया गया है। इसमें कांच के साथ पत्थर की टाइल का बहुत ही बढ़िया कार्य किया गया है। एक समय में करीब 40000 लोग नमाज़ पढ़ सकते है। यू ए ई  की सब से बड़ी मस्जिद होने का खिताब शेख जायद ग्रैंड मस्जिद को है।



यास द्वीप (Yas island)


यास द्वीप बहुत ही सुन्दर एक रेतीला द्वीप है। सैलानियों को इस द्वीप से सूर्यास्त होता देखना बहुत ही भाता है। यहाँ पर बहुत महँगे होटल बहुत बड़ी संख्या में स्थित है। इस द्वीप पर हर साल फार्मूला वन कार प्रतियोगिता होती है। यास द्वीप का वातावरण बहुत ही बढ़िया रहता है। जिसके कारण हर किसी को बहुत ज्यादा आनंद आता है। 



विलेज संग्रहालय (Heritage museum)


विलेज या हेरिटेज संग्रहालय अबू धाबी (Abu Dhabi) के प्राचीन गांव बेडौइन का एक रूप है। यह तेल की खोज होने से पहले के जीवन की बहुत ही खूबसूरत तस्वीर को पेश करता है। विलेज संग्रहालय में किराने वाला, जौहरी, वैध, नाई, किसान, ऊंट वाला और कई तरह के दुकानदारों के बुत लगाए गए है। सैलानियों को इस संग्रहालय में आ कर बहुत ही आनंद आता है।



अमीरात उद्यान, चिड़िया घर (Emarat park)


बच्चों के लिए अमीरात उद्यान चिड़िया घर बहुत ही बढ़िया स्थान है। यहाँ पर कई प्रकार के जंगली जीव देखने को मिलते है। इनमें जिराफ़, साइबेरियन भालू, हाथी और सफ़ेद बाघ भी शामिल है। इस उद्यान में कुछ जानवरों को बच्चे छूने के साथ, खाना भी खिला सकते है। यह वाकई में बहुत ही मजेदार चिड़ियाघर है। 




यास वाटरवर्ल्ड (Yas water world)


यास वाटरवर्ल्ड हर उम्र के लोगों के बहुत ही बढ़िया जगह है। अबू धाबी (Abu Dhabi) की गर्मी से निजात पाने के लिए वाटर वर्ल्ड में जरूर जाए। यहाँ पर हर उम्र के लोगों के लिए पानी में खेलने के लिए बहुत सारे खेल है। इस थम पार्क में हाइड्रोमैग्नेटिक टॉरनाडो वॉटर राफ्टिंग सवारी भी है। यह दुनिया की हाइड्रोमैग्नेटिक टॉरनाडो वॉटर राफ्टिंग सवारी है। परिवार के साथ घूमने के लिए यह बहुत ही बढ़िया स्थान है।

 


फाल्कन अस्पताल संग्रहालय (Falcon hospital)


फाल्कन हॉस्पिटल संग्रहालय जानवरों का अस्पताल है। इस हॉस्पिटल में सैलानियों को कई प्रकार के जानवरों को देखने का और उनको समझने का मौका मिलता है। यहाँ पर पक्षियों को छूने और पकड़ने का भी अवसर मिलता है। यह लोगों को पक्षियों और जानवरों के साथ जोड़ने का कार्य करता है। फाल्कन हॉस्पिटल में पर्यटकों की सुरक्षा का पूरा इंतजाम होता है।    



क्रूज (Cruise)


अबू धाबी में पर्यटक क्रूज़ के द्वारा ऊंची ऊंची इमारतों के बीच में गुजरते है। यह देखने में बहुत ही बढ़िया लगता है। शाम को जब सूर्यास्त होता है, तो रंगीन लाइट बहुत ही सुंदर दृश्य को पेश करती है। क्रूज पर पर्यटकों को रात का खान भी दिया जाता है। जिसके बाद लोग गाने की धुन पर नाचते है। दुनिया के कोने कोने से आये लोगों से मिलने का बहुत ही बढ़िया अवसर मिलता है। 



लिवा ओएसिस (liwa oasis)


रेत की सर्फिंग, ऊंट की सवारी के शौकीन लोगों के लिए लिवा ओएसिस बहुत अच्छा स्थान है। पर्यटकों को इस रेगिस्तान में बहुत सारे जीव देखने को मिलेंगे। जीव कैसे अपने जीवन को बसर करते है, लोगों को देखने का अवसर मिलता है। यह रेगिस्तान लिवा ओएसिस शहर से करीब दो घंटे की दूरी पर स्थित है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।