बुधवार, 27 जनवरी 2021

लंबोक इंडोनेशिया का एक बहुत सुन्दर द्वीप (A beautiful island of Lombok Indonesia)


लंबोक (Lombok) इण्डोनेशिआ (Indonesia) देश का बहुत ही सुन्दर (Beautiful) द्वीप (Island) है। यह द्वीप रोमांच के शौकीन लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है। इस द्वीप पर उष्णकटिबंधीय मौसम देखने को मिलता है। सैलानियों को घूमते हुए ग्रामीण जीवन देखने को मिलता है। यहाँ का वातावरण बहुत ही अद्भुत है। ट्रैकिंग के शौकीन लोग दुनिया के कोने कोने से इस द्वीप पर आते है। इण्डोनेशिआ (Indonesia) देश का सब से बड़ा ज्वालामुखी गुनुंग रिंजनी की उत्तर दिशा में स्थित है। 



गुनुंग रिंजनी (Runung Rinjani)

गुनुंग रिंजनी एक 3726 फुट की द्वीप पर ऊंची चोटी है। यहाँ के लोग इस चोटी को बहुत पवित्र मानते है। इस चोटी की चढ़ाई में 3 दिन 2 रातों का समय लगता है। गुनुंग रिंजनी चोटी पर चढ़ने के लिए सैलानियों का शरीर स्वस्थ होना बहुत ज्यादा जरूरी है। पर्यटकों को गर्म पानी के चश्मे भी देखने को मिलते है। ट्रैकिंग का सफर पूरा होने के बाद हर एक पर्यटक बहुत ही सुन्दर दृश्यों को देखता है। इन दृश्यों को देख कर हर कोई अचंभित रह जाता है। 



पर्यटकों को तम्बाकू की फसल, चावल के खेत और बाग़ देखने को मिलते है। बोकोलिक सेम्बलुन घाटी में स्थानीय लोगों के द्वारा खेती की जाती है। यहाँ के लोगों का पहरावा और व्यंजन बहुत ही खास होते है। इस क्षेत्र की ज्यादा जानकारी के लिए सैलानी गाइड भी साथ ले कर जा सकते है। सैलानियों को जीवंत ज्वालामुखी को देखने का बहुत बढ़िया अवसर प्राप्त होता है। गुनुंग रिंजनी की यात्रा को जीवन भर भूलना मुमकिन नहीं है। 



सर्फिंग (Surfing) 


सर्फिंग के शौकीन लोगों के लिए लंबोक बहुत ही मशहूर है। लंबोक (Lombok) सुमात्रा से जावा तक सरफर के लिए जाना जाता है। यहाँ पर उठने वाली पानी की लहरों को दुनिया की सब से बढ़िया लहरों में गिना जाता है। माह मई से सितम्बर तक का समय सर्फिंग करने वाले लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। इस समय 300 फुट तक की ऊंची लहरें उठती है। सरफर के लिए द्वीप के दक्षिण में कुटा से 6 किलोमीटर का क्षेत्र बहुत अच्छा है।  



 

यह भी पढ़े - हॉलीवुड नार्थ अमेरिका के 5 अच्छे होटल के बारे में जानकारी


दक्षिण लंबोक समुद्री तट (South Lambok Beach)


कुछ दिन शांति के साथ बिताने वाले लोगों के लिए दक्षिण लंबोक तट अच्छा स्थान है। यहाँ पर सिर्फ पानी की लहरों के सिवा कुछ और नहीं सुनाई देता है। इस तट के पास बसे गांव को देखने का मौका सैलानियों को मिलता है। यहाँ का ग्रामीण जीवन बहुत ही सरल है। हिंद महासागर का नील रंग का पानी सभी को बहुत भाता है। कुटा से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर तैरने के लिए बहुत ही अच्छा स्थान है। 



लंबोक कैसे जाए (How Reach Lambok)


लंबोक द्वीप (Island) पर अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की सुविधा भी उपलब्ध है। बाली से आने के लिए सिर्फ 30 मिंट लगते है। यहाँ पर इंडोनेशिया (Indonesia) के कई घरेलू हवाई जहाज आते जाते रहते है। विदेश से सिंगापुर और मलेशिया से भी हवाई जहाज आते है। 



कब जाए (When go)


माह जुलाई से अगस्त तक बहुत ही कम वर्षा होती है। जिसके कारण इस द्वीप का तापमान बहुत ज्यादा नहीं होता है। इसके बार अक्तूबर से अप्रैल के महीनों में बहुत ज्यादा बारिश होती है। जिसके कारण सैलानियों का आना बहुत ज्यादा कम हो जाता है। उष्णकटिबंधीय मौसम होने के कारण ज्यादातर लंबोक में बहुत ज्यादा गर्मी होती है। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...