दक्षिण अमेरिका के बोलीविया देश के प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानिए


दक्षिण अमेरिका में बोलीविया देश अपनी संस्कृति और प्राकृतिक खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। यह बहुत ही शांति से भरा देश है। यहाँ बहुत भीड़ भाड़ वाले इलाके नहीं है। इस देश के लोग बहुत ही मिलनसार है। सैलानियों के साथ बहुत अच्छे से पेश आते है। इस देश के बाजरों की रौनक को भुला बहुत आसान नहीं है। आइये आज हम बात करते है बोलीविया दक्षिण अमेरिका देश के पर्यटन स्थल (Bolivia South America Tourist Place) के बारे में विस्तार सहित।  



टीटीकाका झील (Titicaca Lake)


टिटिकाका झील बहुत ही सुन्दर और आकर्षक झील है। इसे संसार की सब से ऊंची झीलों में से एक होने का खिताब हासिल है। कुछ विद्वानों के अनुसार यह इंका साम्राज्य का जन्म स्थान है। आयमारा के प्राचीन गांव को देखने का अवसर भी मिलेगा। टिटिकाका झील कोपाकबाना समुंदरी तट पर स्थित है। इसकी खूबसूरती का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए किश्ती में बैठ कर यात्रा करें। कोपाकबाना में अच्छे महंगे रेस्त्रां और खरीदारी के बहुत सारी दुकानें भी मिल जाएंगी। 



तिवनकू शहर (Tiwanaku City)


तिवनकू शहर को इंका सभ्यता के लिए सब से ज्यादा जाना जाता है। यह अभी तक के सब से पुराने शहरों में से के है। इसको वर्ष 2000 में यूनेस्को (UNESCO) ने विश्व धरोहर स्थल के लिए स्वीकार किया था। यहाँ पर पत्थर से बनी बहुत ज्यादा मूर्तियां है। इस शहर की खोज कब हुई इसके बारे में किसी भी इतिहासकार के पास कोई पुख्ता सबूत नहीं है। इस शहर से 72 किलोमीटर की दूरी पर ला पाज शहर है। इस शहर में इतिहास के शौकीन लोगों के लिए बहुत कुछ है। यहाँ पर बनी कुछ मूर्तियाँ सैलानियों को विचलित करती भी नज़र आती है। यहाँ पर वास्तुकला का अद्भुत नज़ारा देखने को मिलता है। 



युंगास सड़क (Yungas Road)


युंगास सड़क संसार की सब से ज्यादा खतरनाक सड़कों में से है। यह सड़क खतरनाक होने के बावजूद भी सैलानियों में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। इसे "डेथ रोड" या "मौत की सड़क" के नाम से भी जाना जाता है। पहाड़ों के बीच से हो कर गुजरने वाली सड़क में बहुत ज्यादा घुमाव है। ज्यादा घुमाव होने के कारण लोग कई फुट नीचे गिर कर मर जाते है। इसकी लंबाई 69 किलोमीटर के करीब है। यह रोड ला पाज़ से कोरोइको तक जाती है। 


वर्ष 2009 में एक नई सड़क से इसको जोड़ा गया है। जिसके कारण दुर्घटनाओं में काफी कमी आयी है। दुर्घटना कमी के बावजूद, आज भी यह सड़क कई लोगों की जान ले रही है। इस सड़क से गुजरते वक्त सैलानी (Tourist) पहाड़ों के मनमोहक दृश्यों को देख कर खुद को आनंदित कर सकते है। यह वाकई में ज्यादा खतरनाक के साथ सुन्दर भी है। 



यह भी पढ़े :- आप भी जानिए सहारा या महान रेगिस्तान के बारे में - You also know about the Sahara or the great desert


ला पॉज़ (La Paz)


ला पॉज़ बोलीविया (Bolivia) का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह देश का तीसरा बड़ा नगर है। यहाँ से बर्फ से ढके पहाड़ों को देखने का मजा कुछ और ही है। एड्रेनालाईन पम्पिंग (adrenaline pumping ) का सैलानी (Tourist) मुख्य रूप से आनंद ले सकते है। ला पॉज़ का इतिहास बहुत ही रोचक है। इसकी जीवन शैली सैलानियों के दिलों को छू जाती है। पर्यटकों को अच्छे बार, रेस्त्रां और खरीदारी करने के लिए दुकानें भी मिल जाएंगी। 



दी चिक्विटानिआ (The Chiquitania)


दी चिक्विटानिआ एक रेगिस्तान है। यह रेगिस्तान देश के दूसरे शहरों से बिलकुल अलग है। यहाँ सैलानियों के लिए सैंटियागो डे चिकिटोस मिराडोर (The Santiago de Chiquitos Mirador), जेसुइट मिशन (Jesuit Missions), का लया राष्ट्रीय उद्यान (Kaa Iya National Park) मुख्य पर्यटन स्थल है। जिन लोगों को इतिहास में रुचि है, उनके लिए बहुत बढ़िया स्थान है। इसके प्राकृतिक दृश्य हर किसी के दिल को छू जाते है। 



मदिदि राष्ट्रीय उद्यान (Madidi National Park)


मदिदि राष्ट्रीय उद्यान बहुत ही घना जंगल है। यह एंडीज पर्वत से करीब 7000 वर्ग मील की दूरी पर अमेजॉन के खतरनाक जंगलों में स्थित है। यहाँ पर पर्यटकों को संसार के सब से विचित्र जीव-जंतु देखने को मिलते है। जंगली जीवन को खोजने वाले लोगों के लिए यह बहुत अच्छा स्थान है। मदिदि राष्ट्रीय उद्यान में कई तरह की वनस्पति और फूल देखने को मिलते है। 



सुक्रे (Sucre)


सुक्रे बोलीविया का अति सुन्दर नगर है। इस नगर की प्राचीन ऐतिहासिक इमारतें सैलानियों का दिल जीतने में कामयाब रहती है। इसकी स्थापना 16 वी शताब्दी में स्पेनिश लोगों के द्वारा की गयी थी। पर्यटकों को स्पेनिश संस्कृति को देखने और जानने का अवसर मिलता है। इसे यूनेस्को (UNESCO) ने विश्व धरोहर की सूचि में शामिल किया हुआ है। यह सुरक्षित और सस्ते शहर के लिए पूरे दक्षिणी अमेरिका में मशहूर है। 



पोटोसी (Potosi)


पोटोसी नगर में सब से ज्यादा चाँदी धातु को निकालने के लिए जाना जाता है। इसे सेरो रिको पोटोसी के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया के सब से ऊंचे शहर में से एक है। दक्षिण अमेरिका (South America) का बोलीविया एक गरीब देश है। जिसके कारण लोगों को अपना घर चलाने के लिए चाँदी की खानों में काम करना पड़ता है। यह काम बहुत ही ज्यादा खतरनाक होता है। खदानों के बारे में और वहां काम करने वाले लोगों के रहन सहन के बारे में जानकारी लेने के लिए पोटोसी बहुत अच्छा स्थान है। 



अल्टीप्लानो (Altiplano)


अल्टीप्लानो नगर दक्षिण अमेरिका (South America) में खदानों के लिए मशहूर पर्यटन स्थल (Tourist Place) है। यहाँ पर चाँदी के अलावा कई महंगी धातुएँ धरती के नीचे से निकलती है। यह शहर दक्षिण अमेरिका में होने वाले ओरुआरो कार्निवाल त्यौहार के लिए जाना जाता है। दुनिया के कोने कोने से लोग इस नगर का कार्निवाल उत्सव देखने के लिए आते है। इस उत्सव में लोग बहुत ही अलग अलग रंग और आकर के कपड़े पहनते है। जिस के बाद करीब 20 घंटे तक लोग नाचते और गाते शहर की गलियों से गुजरते है। हर साल लगभग 400000 लोग इस उत्सव का हिस्सा बनते है।  



सालार दे उयूनी (Salar De Uyuni)


सालार दे उयूनी को सब से ज्यादा नमक की पैदावार के लिए जाना जाता है। इसे सफ़ेद रेगिस्तान कहना भी गलत नहीं होगा। यहाँ पर सैलानियों को कैक्टस के पौधे भी बहुत बड़ी संख्या में देखने को मिलते है। सुबह के समय सूरज की लालिमा बहुत ही दृश्य को पेश करती है। यह अपनी तरह का इकलौता पर्यटक स्थल (Tourist place) है। सालार दे उयूनी अद्भुत स्थान है। 






तरीज़ा (Tarija)


बोलीविया (Bolivia) का तरीज़ा नगर सब से ज्यादा अंगूर की शराब का उत्पादन करता है। यहाँ की बनी शराब दुनिया भर में  प्रसिद्ध है। तरीज़ा को कला और संस्कृति के लिए भी जाना जाता है। यहाँ का वातावरण बहुत ही बढ़िया है। सैलानियों को स्वादिष्ट भोजन भी खाने के लिए मिलता है। इस नगर के बाजारों की रौनक सभी को भाती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।