शुक्रवार, 29 जनवरी 2021

जानिए अरुबा आइलैंड (Aruba Island) कैरिबियन सागर (Caribbean sea) के सुन्दर समुद्री तटों (Beaches) के बारे में


अरुबा द्वीप (Aruba Island) कैरिबियन सागर (Caribbean Sea) दक्षिण अमेरिका (South America) में स्थित एक मनमोहक देश है। इस पर नीदरलैंड देश का अधिकार है। इसकी राजधानी का नाम ओरंजेस्टड है। कोलम्बिआ और वेनजुएला देशों के बहुत ही पास में स्थित है।  यह द्वीप अपने समुद्री तटों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। पर्यटक गोताखोरी, सर्फिग और कई प्रकार के पानी के लीक खेलने के लिए आते है। इस द्वीप पर मौसम शुष्क जलवायु वाला होता है। धूप का आनंद, पतंग बाजी और तैराकी सभी को आकर्षित करने में सफल होते है। 



कैरिबियन समुंदर ने इसको चारों तरफ से घेरा हुआ है। जिसके कारण दूर दूर तक पानी के सिवा कुछ और नहीं दिखाई देता है। समुद्री तटों के सामने ऊंचे ऊंचे पेड़ तटों की सुंदरता को बढ़ाते हुए नज़र आते है। ऊंची ऊंची लहरें, कैक्टस के पौधे, कछुओं के झुंड बहुत अच्छे दिखते है। इन समुंदरी तटों से सूर्यास्त को देखने का अपना ही मजा है। आइये आज हम बात करते है, अरुबा द्वीप के सुन्दर समुद्री तटों (Beaches) के बारे में। 



डी पाम आइलैंड (Di Palm Island) 


डी पाम आइलैंड बहुत छोटा द्वीप है। यह एक निजी द्वीप है। यह द्वीप हर उम्र के लोगों को बहुत पसंद आता है। पानी के कई तरह के खेल सैलानियों का हर वक्त इंतज़ार करते हुए नज़र आते है। यहाँ की सफ़ेद रेत को देख कर हर कोई खुश होता है। पर्यटक निश्चित दाम चुकाकर जितना मर्जी खाना खा सकते है। कुछ सैलानी मालिश का लुत्फ लेते हुए नज़र आते है। डी पाम आइलैंड पर एक या दो दिन के लिए भी रुकना बहुत ही मजेदार होता है। लोग किश्ती की सवारी भी बहुत ही ख़ुशी के साथ करते है। 




बोका प्रिंस तट (Boka Prince beach)


बोका प्रिंस तट पर जोरदार हवा चलती रहती है। इस तट की ऊंची ऊंची लहरें चुना पत्थर की चट्टानों से टकराती ही रहती है। जिसके कारण डूबने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। यहाँ पर तैराकी करना मना है। बोका तट के रेस्त्रां में बहुत ही स्वादिष्ट भोजन खाने को मिलता है। परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए बहुत अच्छा स्थान है। पर्यटक इस तट पर आकर लहरों के द्वारा पैदा हुए संगीत को बड़े आराम के साथ सुनते है। 



ईगल तट (Eagle Beach)


ईगल तट अरुबा कैरिबियन सागर (Caribbean Sea) का सब से ज्यादा शांत तटों (Beaches) में से एक है। सैलानियों के लिए इस तट पर तैराकी करना बहुत ज्यादा सुरक्षित है। पर्यटकों को हर प्रकार की सुविधा इस तट पर आराम से मिल जाती है। लग्जरी सुविधाओं के लिए बहुत बड़े बड़े होटल लोगों का इंतज़ार करते हुए नज़र आते है। यहाँ का वातावरण प्यार करने वाले लोगों के लिए या नव विवाहित जोड़ो के लिए बहुत ही खास है।



सामन्ता तट (Samanta Beach)


सामन्ता तट बहुत ही शांत आकर्षक छोटा सा तट है। इस तट पर बहुत कम संख्या में पर्यटक आते है। इसका सब से बड़ा कारण पर्यटकों में ज्यादा प्रसिद्ध ना होना। सैलानियों को समुद्री अंगूर बहुत ज्यादा देखने को मिलते है। इस तट पर मछुआरों के लिए बहुत ज्यादा मछलियां नहीं होती है। सावनता तट बेबी तट की तरफ जाते हुए आता है।



पाम तट (Palm Beach)


पाम तट ताड़ के पेड़ो से लदा हुआ है। यह तट ईगल बीच की उत्तर दिशा में स्थित है। वेकबोर्डिंग, वॉटर स्कीइंग, पैरासेलिंग और केले की आकृति में बनी किश्ती का सैलानी मजा ले सकते है। यहाँ पर पैदल चलकर भी बहुत कुछ खोजा जा सकता है। सैलानियों के बजट के अनुसार रेस्त्रां और होटल बड़े आराम के साथ मिल जाते है। इसकी रेत की पट्टी बहुत ज्यादा लम्बी है। कई प्रजाति के प्रवासी पंछियों का घर भी है। 



मालमोक तट (Maalmok Beach) 


मालमोक तट चुना पत्थर की चट्टानों में बसा हुआ है। यह एक छोटा सागर का किनारा है। यहाँ का नीला पानी और सफ़ेद रंग आकर्षक नज़ारा पेश करते है। मालमोक समुद्री तट पर बड़े होटल नहीं है। सैलानियों की सुविधा के लिए हर समय गाड़ी मिल जाती है। विंडसर्फिंग का मजा आराम से लिया जा सकता है। सूर्यास्त को देखने का मजा बहुत ही अद्भुत होता है। 



मैनचबो समुद्री तट (Manchebo Beach)


मैनचबो समुद्री तट पर सैलानियों की संख्या काफी कम होती है। यह समुद्री किनारा ईगल बीच के दक्षिण में स्थित है। यहाँ पर हर प्रकार के पानी के खेलों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। धूप का नज़ारा बड़े आराम के साथ लिया जा सकता है। कुछ रिसोर्ट लोगों को समुद्र किनारे पर अलग अलग प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाते है। 



बोका कैटलीना समुद्री किनारा (Boka Katleena Beach)


स्कोर्लिंग के दीवाने लोगों के लिए बोका कैटलीना अरुबा द्वीप (Aruba Island) समुद्री तट बहुत अच्छा स्थान है। यहाँ की रेत में कंकड़ बहुत ज्यादा मात्रा में मिलते है। यह सड़क के बहुत ही पास में स्थित है। छोटी छोटी नौकाएं सैलानियों को समुद्र की सैर करवाती है। इस समुद्री किनारे पर आने से पहले पीने के लिए पानी और भोजन साथ में ले ले। स्टार फिश बहुत बड़ी संख्या में देखा जा सकता है। 





अराशी समुद्री किनारा (Arashi Beach) 


अराशी समुद्री किनारे पर बहुत ही शांत पानी है। यहाँ पर तैरने में बहुत मजा आता है। स्कोर्लिंग करने के लिए अच्छी जगह है। चट्टानें, ब्लू टेंग मछली आउट तितली मछली देख कर मन बहुत आनंदित होता है। इस समुद्री किनारे पर ज्यादा देर तक रुकने के लिए अपने साथ छतरी जरूर लाये। सैलानियों के देर तक रुकने के लिए बहुत ज्यादा इंतजाम नहीं है।  



बेबी समुद्री किनारा (Baby Beach)


बेबी समुद्री किनारे पर बच्चे स्कोर्लिंग को सीख सकते है। याद रहे इस समुद्री किनारे पर कई बार ऊंची ऊंची लहरें उठने लगती है। जिसके कारण डूबने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। छोटी छोटी मछलियों की बहुत संख्या देखने को मिलती है। विंड सर्फिंग और पतंग उड़ाने के लिए उपर्युक्त स्थान है। हफ्ते के आखिरी दिनों में बहुत भीड़ देखने को मिलती है।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...