स्पेन (Spain) देश के पर्यटन स्थल, कुछ रोचक बातों के बारे में।




दुनिया के खूबसूरत देशों में स्पेन (Spain) का नाम भी आता है। अमेरिका की खोज करने के बाद क्रिस्टोफर कोलंबस ने स्पेन देश की खोज की थी। कहा जाता है कि इसका इतिहास लगभग 1000 ईसा पूर्व का है। मुसलिम लोगों की तादाद इस देश में सब से ज्यादा है। आइए आज बात करते है स्पेन देश के पर्यटन स्थल और इसकी कुछ रोचक बातों (Amazing facts) के बारे में।



बार्सिलोना (Barcelona)

बार्सिलोना स्पेन (Spain) देश का बहुत ही सुन्दर शहर है। पर्यटक इस शहर को स्पेन का स्वर्ग भी कहते है। चॉकलेट का उत्पादन बहुत ही बड़े स्तर पर किया जाता है। बार्सिलोना एक व्यापारिक शहर है। पर्यटकों के लिए यहाँ पर गगनचुम्भी, ऐतिहासिक इमारतों के साथ साथ महल भी है। जो यहाँ आने वाले लोगों को दीवाना बना लेती है। बार्सिलोना के रेस्त्रां की बात ही अलग है। आपको हर प्रकार का स्वाद यहाँ पर खाने को मिल जायेगा।



ग्रेनाडा (Granada)

नाइट लाइफ, स्कीइंग और ट्रैकिंग का शौक रखने वाले लोगो के ग्रेनाडा बहुत ही बढ़िया जगह है। ग्रेनाडा में सांस्कृतिक कार्यक्रम अक्सर होते ही रहते है। यह सांस्कृतिक कार्यक्रम पर्यटकों को अपने और खुद बा खुद ही खींच लेते है। ग्रेनेडा शहर की सुंदरता पूरी दुनिया में मशहूर है। यहाँ ऐतिहासिक इमारतें इस शहर में बहुत बड़ी संख्या में है।





मेड्रिड (Madrid)


स्पेन (Spain) की राजधानी का नाम मेड्रिड है। दुनिया की सब से पुरानी नाइट लाइफ के लिए जाने जाना वाला शहर है। नाइट लाइफ लोगों का मुख्य आकर्षण है। मेड्रिड को संस्कृति और कला का मुख्य स्थान कहा जाता है। इस शहर को देखने के लिए कला प्रेमी बहुत बड़ी संख्या में यहाँ पर आते है। शांति पसंद लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया जगह है। विश्व पर्यावरण संगठन का मुख्यालय भी मेड्रिड में स्थित है।



सेविल्ले (Seville)

सेविल्ले (Seville) शहर की असल खूबसूरती देखने का बढ़िया स्थान गुआडलकुईविर नदी का तट है। बुल फाइटिंग (Bullfighting) के लिए यह शहर बहुत ज्यादा मशहूर है। बुल फाइटिंग स्पेन देश का राष्ट्रीय त्यौहार है। सेविल्ले स्पेन (Spain) के अंदालुका क्षेत्र में स्थित है। नाइट लाइफ (Nightlife) यहाँ पर भी बहुत रंगीन होती है। स्पेन की संस्कृति मुख्य रूप से दिखाने वाला शहर है।



इबिज़ा (Ibiza)

इबिज़ा (Ibiza) एक द्वीप है। यह द्वीप बेलिएरिक द्वीप समूह में शामिल है। इबिज़ा बहुत ही मनोहर और प्रसिद्ध द्वीप है। इस द्वीप पर यूरोप में सब से ज्यादा पार्टियों का आयोजन किया जाता है। पर्यटक यहाँ पर ज्यादा नाइट लाइफ़ (Night life) का ही आनंद लेने के लिए आते है।




कैनरी आइलैंड (Canary Islands)

कैनरी आइलैंड (Canary Islands) हनीमून (Honeymoon) मनाने वाले लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया जगह है। यहाँ का समुद्री सुन्दर वातावरण लोगो को खुद बा खुद रोमांटिक (Romantic) कर देता है। इस द्वीप के आसपास बहुत ज्यादा ग्रामीण नज़ारा देखने को मिलता है। ग्रामीण क्षेत्र पुरानी स्पेन की संस्कृति को संभाले हुए है। कैनरी आइलैंड में आने वाले लोग यहाँ की प्राचीन कला और दृश्यों को देखते ही रह जाते है।



टेनेरीफ (Tenerife)

टेनेरीफ (Tenerife) बहुत ही बड़ा द्वीप है। इस द्वीप पर आप को ज्वालामुखी, पहाड़, जंगल के साथ बहुत सारे समुद्री तट भी देखने को मिलेंगे। टेनेरीफ के अद्भुत नज़ारे लोगों के दिलो में जिंदगी में भर के लिए बस जाते है। ब्रिटिश और जर्मनी के लोगों की भीड़ सब से ज्यादा यहाँ पर देखने को मिलती है। समुद्र के किनारे ठंडी ठंडी हवा के झोंके शरीर को ताज़गी से भर देते है।





मजोराका (Majorca)

धुप को पसंद करने वाले पर्यटकों का सब से अच्छा स्थान मजोराका (Majorca) है। मजोराका का वातावरण पर्यटकों को शानदार अनुभव प्रदान करता है। जंगली जानवर, वन, पहाड़ियाँ देखने के लिए पर्यटकों को जीवन में एक बार यहाँ पर ज़रूर आना चाहिए। धुप पड़ने से समुद्री तट ऐसे प्रतीत होते है जैसे पानी नहीं मोती चमक रहे हो। मजोराका में वाकई बहुत ही सुन्दर नज़ारे देखने को मिलते है।



मलगा (Malaga)

ऐतिहासिक और सांस्कृतिक शहर के नाम से जाने जाना वाला शहर मलगा (Malaga) है। मलगा शहर सेविल्ल, ग्रेनेडा और कॉरडोबा के बीच में स्थित है। महान कलाकार पाब्लो पिकासो का जन्म मलगा शहर में हुआ था। सांस्कृतिक और कला प्रेमी लोगों के बहुत बढ़िया जगह है घूमने के लिए।



अल्हाम्ब्रा (Alhambra)

अल्हाम्ब्रा (Alhambra) ग्रेनेडा शहर के पथरी भाग पर स्थित है। अल्हाम्ब्रा बहुत ही सुन्दर महल होने के साथ एक किला भी है। इस महल नुमा क़िले का निर्माण 14 वी शताब्दी के नासरी सुल्तानों के द्वारा किया गया था। इस को देखने के लिए लोग देश विदेश से यहाँ पर आते है। स्पेन के पर्यटन स्थलों में से यह एक है।




स्पेन त्यौहार (Spain festival)

स्पेन (Spain) देश के लोग हर साल बहुत सारे त्यौहारों को मनाते है। इस देश के त्यौहार पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। सब से ज्यादा प्रसिद्ध त्यौहार टोमाटीना (Tomatina) है। टोमाटीना (Tomatina) में लोग एक दूसरे के ऊपर टमाटर फेंकते है। यह त्यौहार बहुत बड़े स्तर पर मनाया जाता है। लास फैसल डी वालेंसिया जो (फेस्टिवल ऑफ़ फेयर के नाम से जाना जाता), फेरिआ डी अब्रील (Feria di abril), फेरिआ डेल कैबलो, फेरिआ डी मालगा, सेमाना सांता, सैन फ़ेर्मिन त्यौहार भी मनाए जाते है। यह त्यौहार पर्यटकों को बहुत ज्यादा आनंद से भर देते है।





स्पेन अजीब तथ्य (Spain amazing facts) 


स्पेन देश में आप को अगर नंगा हो कर घूमना है तो, आप बड़े मजे से घूम सकते है। नंगे घूमने पर यहाँ का कानून आप को सजा नहीं देता है। इस देश का राष्ट्रीय पशु सांड है। बुल फाइटिंग का पूरी दुनिया में सबसे बड़ा केंद्र है। दुनिया का करीब 43% ओलिव आयल इस देश में बनाया जाता है। शाही परिवार की कोई अगर बुराई कर देता है तो उसको 2 साल की सज़ा दी जाती है। दुनिया के सब से बड़े फुट बॉल के क्लब इस देश में बने है। स्पेन (Spain)की मुख्य भाषा स्पेनिश है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।