कज़ाकिस्तान के वीज़ा और पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी (Information about visas and tourist destinations of Kazakhstan)

कज़ाकिस्तान (Kazakhstan) एक बहुत ही सुन्दर मुस्लिम देश है। यहाँ दिन के समय गर्मी और रात को ठंडा मौसम होता है। यहाँ सैलानियों को पहाड़ी, नदियां, हर भरे घास के मैदान देखने को मिलेंगे। यह देश एशिया के सब से सुन्दर देशों में गिना जाता है। आइए आज हम बात करते है, कज़ाकिस्तान (Kazakhstan) के वीज़ा और पर्यटन स्थलों के बारे में।

वीज़ा (Visa):- कज़ाकिस्तान (Kazakhstan) देश भारतीय लोगो को इ- वीज़ा की सुविधा भी प्रदान करता है। इस देश का वीज़ा आवेदन के 5 दिनों के बाद मिल जाता है। वीज़ा के लेने के लिए पासपोर्ट की शेष अवधि कम से कम 6 महीने की ज़रूर हो। पासपोर्ट में कम से कम दो पेज ज़रूर खाली हो। किसी प्रकार की पासपोर्ट के साथ छेड़ छाड़ ना की गयी हो।

इस देश का वीज़ा पाने के लिए सैलानियों को निमंत्रण पत्र चाहिए। जो इस देश के किसी भी ट्रैवल एजेंसी से या होटल बुकिंग के द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। होटल बुकिंग और वापसी की एयर टिकट कन्फर्म हो तो तो सब से बढ़िया है। इस देश की मुद्रा भारत की मुद्रा से काफी कमजोर है। इस देश में भारतीय लोग कम पैसे में बहुत बढ़िया घूम सकते है। वीज़ा भारतीय लोगो के लिए 60 डॉलर है।

यह देखे:- यहाँ से कजाकिस्तान के इ वीजा का आवेदन करे 

कज़ाकिस्तान में घूमने वाले स्थान (Kazakhstan tourist places)




स्वर्गारोहण कैथेड्रल (Ascension Cathedral)


स्वर्गारोहण कैथेड्रल अलमाटी के पानफिलोव पार्क में स्थित है। इसे 20 वीं सदी में बनाया गया था। इस इमारत में रुसी कला की झलक दिखाई देती है। यह दुनिया की सब से बड़ी लकड़ी से बनी इमारत है। इसमें प्रवेश के लिए, महिलाओं को स्कार्फ़ से सिर ढँकना और पुरुषों को नंगे सिर जाने की इजाजत है।  यह बहुत ही सुन्दर चर्च है। जिसे देखने के लिए बहुत बड़ी संख्या में पर्यटक आते है।




श्यामबुलक पर्वत (Shymbulak parvat)

जिन पर्यटकों को प्राकृतिक दृश्य देखना पसंद है, उनके लिए श्यामबुलक पर्वत बहुत बढ़िया स्थान है। यहाँ चारों तरफ शांति ही शांति है। इस स्थान पर अक्सर लैंडस्केप होते ही रहते है। यहाँ के पहाड़ी दृश्य देख कर हर किसी का मन आनंद से भर जाता है। इस स्थान पर डस्टीक एवेन्यू से केबल कार ले कर पहुंचा जा सकता है।

यह देखे:- कजाकिस्तान में सस्ते होटल यहाँ से बुक करे 




चैरियन कैन्यन (Cherian canyon)

चैरियन कैन्यन बहुत ही सुन्दर स्थान है। यह अल्माटी से करीब 215 किलोमीटर दूर है। यहाँ पर आने के लिए ए 351 और ए 352 हाईवे से 4 घंटे की ड्राइव के द्वारा ही पहुंचा जा सकता है। पर्यटकों के लिए बहुत सी आकर्षक घाटी है।




अल्माटी झील (Almaty lake)

अल्माटी झील बहुत ही सुंदर है। इस झील से लोगो को पीने का पानी मिलता है। झील के आस पास के नज़ारे देख कर हर कोई आनंद से भर जाता है। इस झील की अल्माटी से दूरी करीब 30 किलोमीटर की है।




पैनफिलोव के 28 गार्डमैन (Panfilov guards 28)

कजाकिस्तान (Kazakhstan) देश को आज़ाद रखने के लिए 28 गार्ड्स ने अपनी जान को को देश के लिए न्यौछावर कर दिया था। जिनके बलिदान को याद रखने के लिए अल्माटी के पैनफिलोव गार्डन में उनकी प्रतिमाएं लगाई गयी है। यह वाकई में अपने आप में बहुत बढ़िया अनुभव है।




कोक-टोबे पहाड़ी (Kok tobe pahari)

कोक टोबे पहाड़ी अपनी सुंदरता के लिए सारे कज़ाकिस्तान में प्रसिद्ध है। इस पहाड़ी को केबल कार से घूमने पर ज्यादा मज़ा आता है। इस केबल कार की टिकट आने जाने की 2000 टेन है। एक भारतीय रुपया 5 .30 टेन के बराबर होता है। इस केबल कार से पर्यटक पहाड़ी के नज़ारे के साथ, छोटा सा चिड़ियाघर, स्थानीय छोटी छोटी दुकानें आदि देख सकते है।

यह पढ़े:- अमेरिका के सुन्दर शहर लॉस वेगास के बारे में जानिए



सेंट्रल मार्केट (Central market)

सेंट्रल मार्केट अल्माटी का बहुत ही सुंदर बाजार है। यहाँ से मेवे, कपड़े और रोज़मर्रा का सामान बहुत बढ़िया और सस्ते दाम में मिल जाता है। यहाँ लोगो की काफी भीड़ देखी जा सकती है।



बाय्टरेक मीनार (Bayterek tower)

कज़ाकिस्तान (Kazakhstan) की राजधानी नूर सुल्तान में बाय्टरेक मीनार स्थित है। यह मीनार बहुत ही सुंदर और आकर्षक है। पर्यटक इसे सुबह 10 बजे से रात 9 बजे तक देख सकते है। यह 97 मीटर ऊंची इमारत है।



आइलैंड फेरिस व्हील (Island ferris wheel)

आइलैंड फेरिस व्हील बहुत ही ऊंचा झूला है। इसमें 36 केबिन बनाए गए है। एक केबिन के अंदर करीब 6 लोग बैठ सकते है। इस झूले से नूर सुल्तान शहर का बहुत ही सुन्दर दृश्य दिखाई देता है।




सिंगिंग फाउंटेन (Singing fountain)

सिंगिंग फाउंटेन बहुत बढ़िया स्थान है। यह पर्यटकों के लिए 24 घंटे खुला रहता है। यहाँ पानी की लहरों के साथ संगीत चलाया जाता है। यह बहुत ही बढ़िया दृश्य पेश करता है।


यह पढ़े:- स्पेन के पर्यटन स्थल और अजीब तथ्यों के बारे में जाने



मौसोलेउँ ऑफ़ खोजा अहमद एसवी (Moseley khawaja ahmad)

मौसोलेउँ ऑफ़ खोजा अहमद एसवी ख्वाजा अहमद यासवी का मकबरा है। ख्वाजा अहमद यासवी एक फ़क़ीर और तुर्क के कवि थे। जिन्होंने समाज को सुधारने के लिए बहुत कोशिश की थी। इस मक़बरे का निर्माण 1389 में तैमूर के द्वारा करवाया गया था। यह मकबरा तुर्कमिनिस्तान में स्थित है।



अल्टीन-ईमेल नेशनल पार्क (Altyn-Emel National park)

अल्टीन-ईमेल नेशनल पार्क इली घाटी में स्थित है। यहाँ पर प्राकृतिक रेगिस्तान, पहाड़, और अलग अलग प्रकार की वनस्पतियां स्थित है। इसे यूनेस्को के विश्व धरोहर में शामिल किया हुआ है। यह सैलानियों के लिए बहुत बढ़िया स्थान है।

मुझे उम्मीद है कि आप को मेरा यह लेख ज़रूर पसंद आया होगा। कृपया अपने विचार अवश्य दे। धन्यवाद।

मनिंदर सिंह "मनी"

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।