ओपेरा हाउस, सिडनी के बारे में जानकारी




ऑस्ट्रेलिआ बहुत ही सुंदर देश है। इस देश में सैलानियों के घूमने के लिए बहुत बड़ी संख्या में पर्यटक स्थल है। हर साल बहुत बड़ी संख्या में लोग इस देश में घूमने के लिए आते है। यहाँ सिडनी शहर में ओपेरा हाउस (Opera House) नाम की इमारत है। यह अपनी सुंदरता के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। आइए आज बात करते है, ओपेरा हाउस के बारे में विस्तार से।



ओपेरा हाउस का इतिहास (History Opera House)



हर साल बहुत बड़ी संख्या में पर्यटक ओपेरा हाउस देखने के लिए सिडनी आते है। इस इमारत का निर्माण वर्ष 1973 में हुआ था। इसका निर्माण विश्व प्रसिद्ध वास्तुकार जॉन उत्ज़ॉन ने किया था। इस की वास्तु शैली को देख कर हर कोई आनंद से भर जाता है। ओपेरा हाउस को वर्ष 2007 में यूनेस्को ने विश्व धरोहर में शामिल किया हुआ है। इसकी छत कंक्रीट से फ्रेम और प्रीकास्ट कंक्रीट से रिब्ड की गयी है। इसको बनाने के लिए 10000 मज़दूरों ने काम किया था। एलिज़ाबेथ सेकंड रानी ने इस हाउस को आम जनता के लिए 20 अक्टूबर 1973 को आम लोगो के लिए खोला था। हर साल बहुत बड़े स्तर पर लूनर न्यू ईयर मनाया जाता है। ओपेरा हाउस को बनाने में 4 साल का समय सोचा गया था लेकिन इसे बनाने में 14 साल का समय लग गया था।





यह देखे :- स्पेन के पर्यटक स्थल के बारे में जाने 



ओपेरा हाउस में क्या क्या है? (What's in the opera house?)


ओपेरा हाउस में सैलानियों के देखने के लिए बहुत कुछ है। यह बहुत ही सुन्दर और आकर्षक इमारत है। इसमें तीन सिनेमा घर, ड्रामा थिएटर, प्लेहाउस, स्टूडियो स्थित है। यहाँ पर पर्यटक ड्रामा देखने के लिए बहुत बड़ी संख्या में जाते है। इस हाउस के कुछ हिस्सों में ही सैलानियों को जाने की अनुमति है। यहाँ पर कॉन्सर्ट हॉल पर्यटकों की मुख्य मांग में से एक है। कॉन्सर्ट हॉल में एक साथ करीब 2700 लोगो के बैठने की जगह है। इसकी सब से बड़ी ख़ासियत है कि इस हॉल में बैठने वाले दर्शक बाहरी नज़ारे भी देख सकते है।



बच्चों के लिए खास (Special for children)



यहाँ बच्चों को लुभाने के लिए बहुत सारी सुविधाएँ है। हर बच्चा इस में घूमने के आतुर रहता है। ओपेरा हाउस में बच्चों के लिए नाटक, नृत्य, हंसी मज़ाक भरे शो हर साल बच्चों के लिए आयोजित किये जाते है।इस हाउस में कई प्रकार के और भी कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। हर साल बहुत बड़ी संख्या में बच्चे भी घूमने के लिए आते है। यह बच्चों कि खास पसंद में से एक है।



ओपेरा हाउस के आसपास घूमने वाले स्थान (Opera house near visiting places)





डार्लिंग हार्बर (Darling Harbour)

डार्लिंग हार्बर के एलजी थिएटर में दुनिया की सब से बड़ी स्क्रीन स्थापित है। यह सैलानियों की पहली पसंद में है। हार्बर में ख़रीददारी करने का अपना ही मज़ा है। बच्चों के लिए बहुत ही सुंदर पार्क बना हुआ है। इस पार्क में झूले और खेलने के लिए बहुत जगह है। इसे हैंग आउट के लिए विशेष रूप से जाना जाता है।



हार्बर ब्रिज (Harber Bridge)



वर्ष 1932 में हार्बर ब्रिज को बनाया गया। यह दुनिया का सब से लंबा स्टील से बना पुल है। इसकी लम्बाई 1149 मीटर है। यह पुल बहुत ही सुन्दर और आकर्षक है। हर दिन बहुत बड़ी संख्या में लोग इस पुल का उपयोग करते है। यहाँ से दूर दूर के दृश्य बहुत ही सुन्दर दिखाई देते है। लोग अक्सर यहाँ पर अपनी फोटो खींचने के लिए रुक जाते है।




रॉयल बायोटेक्निकल गार्डन (Royal Bio technical garden)



रॉयल बायोटेक्निकल गार्डन का निर्माण वर्ष 1816 में हुआ था। परिवार के साथ घूमने के लिए यह बहुत ही बढ़िया स्थान है। लोग अक्सर यहाँ पर पिकनिक मनाने के लिए आते है। यहाँ पर कई प्रकार के पेड़ पौधे है। इस गार्डन में फूलों की महक सैलानियों के आनंद से भर देती है। यह विभिन्न प्रकार के जीवों के जाना जाता है। यहाँ पर लोग बच्चों के साथ घूमना बहुत ज्यादा पसंद करते है।




हाइड पार्क (Hyde park)



पहले विश्व युद्ध के दौरान हाइड पार्क का निर्माण किया गया था। यह बहुत ही सुन्दर और आकर्षक पार्क है। इस पार्क को युद्ध में हिस्सा लेने वाले लोगो के लिए बनाया गया था। हाइड पार्क को ऐतिहासिक स्थान के रूप में जाना जाता है। यहाँ बहुत ही सुन्दर फूल और पेड़ है। स्थानीय लोग हर दिन बहुत बड़ी संख्या में घूमने के लिए आते है।




बोंडी बीच (Bondi beach)



जिन पर्यटकों को सिडनी में कुछ समय शांति के साथ बिताना हो, उन लोगो के लिए बोंडी बीच बहुत ही बढ़िया स्थान है। यह समुद्री तट सैलानियों की पहली पसंद में शामिल है। लोग इस तट पर तैराकी करना बहुत ज्यादा पसंद करते है। यहाँ पर घूमना दिल को बहुत ज्यादा अच्छा लगता है।



यह देखे:- ट्रैवल इंसोरेंस करवाने के लिए यहाँ पर क्लिक करे 



सिडनी टावर (Sydney Tower)



वर्ष 1981 में सिडनी टावर का निर्माण किया गया था। यह सिडनी की सब से ऊंची इमारतों में से एक है। इस टावर को देखने के लिए हर साल बहुत बड़ी संख्या में लोग आते है। इस टावर में ख़रीददारी करने के लिए बाजार और खाने पीने के लिए रेस्त्रां शामिल है। यह घूमने के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है।




तारोंगा चिड़िया घर (Taronga zoo)



तारोंगा चिड़िया घर बहुत ही विशाल है। हर साल बहुत बड़ी संख्या में लोग घूमने के लिए आते है। इसमें करीब 4000 के जानवर देखे जा सकते है। यहाँ पर बहुत ज्यादा किस्मों के साँप देखने को मिलते है।

जानवरों से प्यार करने वाले लोगो के लिए यह बहुत बढ़िया स्थान है।



क्वीन विक्टोरिया बिल्डिंग (Queen Victoria building)


क्वीन विक्टोरिया बिल्डिंग का निर्माण 19 वीं सदी के आस पास हुआ था। यह ऐतिहासिक इमारत बहुत ही पुरानी है। यहाँ लोग ख़रीददारी करने के लिए आते है। यह बहुत ही सुन्दर इमारत है। यहाँ पर हर दिन लोग बहुत बड़ी संख्या में आते है। इस इमारत की वास्तुकला देखने वाली है।


मुझे उम्मीद है कि आप को मेरा यह लेख पसंद आएगा। कृपया अपने विचार अवश्य दे। धन्यवाद।



Maninder Singh "Mani"

2 टिप्‍पणियां:

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।