शुक्रवार, 6 मार्च 2020

रिवर राफ्टिंग के लिए, भारत के इन स्थानों में जाए (For river rafting, go to these places in India)

कुछ लोगों को घूमने के साथ, साहसिक खेल खेलने का बहुत ज्यादा शौक़ होता है। पैराग्लाडिंग, स्काइडाइविंग,  ट्रैकिंग, स्कीइंग, इन खेलो में रिवर राफ्टिंग (River Rafting) प्रमुख है। रिवर राफ्टिंग बहुत ही खतरनाक खेल है। इस खेल में ख़तरा बहुत ज्यादा होने के बावजूद भी, युवा पीढ़ी  में इस खेल का शौक़ बढ़ता ही जा रहा है।




रिवर राफ्टिंग के बारे में (River rafting)


रिवर राफ्टिंग करते समय एक रबड़ की नौका में बैठना होता है। किश्ती में बैठते समय, एक खास किस्म का सूट पहना या जाता है। यह सूट हवा से भरा होता है। कोई व्यक्ति अगर पानी में गिर जाता है तो, हवा के कारण पानी में खुद ही तैरता रहता है। यह खेल बहुत ही रोमांचक है। इसमें पानी के लहरों को भेद कर आगे बढ़ा जाता है। कई बार ऊँचाई से गिरना पड़ता है। इस खेल को खेलने के अनुभवी लोगों का साथ होना है।  दुनिया भर के देशों में इस खेल को बहुत ज्यादा खेला जाता है। इनमें भारत भी उन प्रमुख देशों में गिना जाता है। आइए आज बात करते है, भारत की उन जगहों के बारे में, जहाँ रिवर राफ्टिंग (River Rafting) खेल मुख्य रूप से खेला जाता है।


                                          

ऋषिकेश (Rishikesh)


भारत में जहाँ ऋषिकेश को धार्मिक स्थलों के लिए जाना जाता है, वहीं यह रिवर राफ्टिंग के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहाँ गंगा नदी बहती है, जिसमें यह खेल खेला जाता है। बड़े बड़े पहाड़ों के बीच से गुजरते हुए, यह खेल और भी आनंदमय हो जाता है। यहाँ पर इस खेल को खेलने का सही समय जून से सितम्बर तक का है।





तीस्ता नदी (Teesta river)


तीस्ता नदी में रिवर राफ्टिंग करने का बहुत ही बढ़िया नज़ारा बंधता है। यह नदी प्रमुख रूप से सिक्कम से निकलते हुए, दार्जिलिंग और कंप्लिंग पहाड़ी की दिशा में बहती है। इस नदी में पानी की रफ्तार काफी तेज़ है, जिसकी वजह से किश्ती काफी तेज़ी से आगे बढ़ती है। अक्तूबर से अप्रैल तक ही यहाँ पर यह खेल खेला जा सकता है।


                                        

कूर्ग बारापोल नदी (Coorg Barapole River)


कूर्ग बारापोल नदी कर्नाटक राज्य में स्थित है। इस नदी का पानी बिलकुल सफ़ेद रंग जैसा दिखाई देता है। इस नदी में रिवर राफ्टिंग का बहुत ज्यादा मज़ा है। जुलाई से सितम्बर तक ही इस नदी में यह खेल खेला जाता है। कूगर्र बारापोल नदी में थोड़ा ज्यादा जोखिम लेना पड़ता है।



जम्मू कश्मीर और लद्दाख (Jammu Kashmir and Laddakh)


एशिआ में सब से लंबी नदी का नाम सिंधु नदी है। सिंधु नदी में रिवर राफ्टिंग का बहुत ज्यादा आनंद आता है। जुलाई से सितम्बर तक इस खेल को खेलने का बहुत बढ़िया समय है। जम्मू कश्मीर और लद्दाख का बहुत बढ़िया नज़ारा देखने को मिलता है। यहाँ ऊँचे ऊँचे पहाड़ के बीच में से गुजरते हुए बहुत ही अच्छा नज़ारा बनता है।

                                    
                                        

कुल्लू मनाली (Kullu Manali)


कुल्लू मनाली की ब्यास नदी में रिवर राफ्टिंग के लिए बहुत ही बढ़िया जगह है। मार्च से जुलाई के तक का समय बहुत ही अनुकूल है, इस खेल के लिए। कुल्ली मनाली वैसे भी अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है।




यह देखे- ट्रेवल के दौरान बिग बॉस कार्यक्रम देखे 

कर्नाटक (Karanatak)


कर्नाटक डंडेली में रिवर राफ्टिंग का खेल बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है। यहाँ पर काफी ऊंची नीची और घुमावदार रास्ते है। यहाँ पानी की रफ्तार बहुत तेज़ होती है। जिसके कारण आनंद और ख़तरा दोनों ही बढ़ जाते है। नवंबर से लेकर जून के बीच का समय बहुत ही शानदार है।


                                           

गढ़वाल (Garhwal)


गढ़वाल में बहने वाली अलकनंदा नदी दुनिया भर में रिवर राफ्टिंग के लिए मशहूर है। यह नदी गंगा की सहायक नदी है। सितम्बर से जून का समय बहुत ही बढ़िया है। यहाँ का वातावरण लोगों को अपनी तरफ खींचने के कामयाब रहता है। यह खतरों से खेलने वाले लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है।



हिमाचल प्रदेश (Himachal pardesh)


हिमाचल प्रदेश में स्पीति नदी में रिवर राफ्टिंग करने का बहुत मजा आता है। स्पीति नदी में राफ्टिंग करते समय पहाड़, गांव एयर ग्लेशियर देखने को मिलते है। जुलाई और अगस्त का महीना बहुत बढ़िया है राफ्टिंग के लिए। स्पीति नदी में 6 दिन लगातार राफ्टिंग कर सकते है। 

                                         
                                               

अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh)


अरुणाचल प्रदेश में ब्रहमपुत्र नदी की सहायक नदी लोहित राफ्टिंग के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है। नवंबर से मार्च  तक का समय बहुत ही सही समय है। राफ्टिंग के समय कई गांव, बहुत से पहाड़ों से हो कर गुजरना पड़ता है, जो की बहुत ही आनंदमय दृश्य पेश करता है।



पूना


पूना में कोलाड नदी राफ्टिंग (River Rafting) के बढ़िया स्थान है। यह छोटी सी नदी सहाद्री पर्वतमाला से निकलते हुए, अरब सागर में जा कर मिलती है। यह बहुत ही शानदार नदी है राफ्टिंग के लिए। भारत के दक्षिण में बहने वाली इस नदी की रफ्तार बहुत ज्यादा तेज़ है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...