गुरुवार, 2 जनवरी 2020

हांगकांग में घूमने वाले स्थान (Hong Kong mein ghumane wale sthan)

हांगकांग (Hong Kong) दुनिया के खूबसूरत देशों में गिने जाने वाला देश है। दुनिया के कोने कोने से पर्यटक नाइटलाइफ़, समुद्री मस्ती, रोमांचक सफर का आनंद लेने लिए आते है। हांगकांग में मिलने वाले व्यंजन के स्वाद की दुनिया भी दीवानी है। आइये आज बाते करते है हांगकांग के पर्यटन स्थलों (Hong Kong tourist destination) के बारे में।



एवेन्यू ऑफ़ स्टार्स (Avenue Of Stars) 


एवेन्यू ऑफ़ स्टार्स हांगकांग में समुद्र के किनारे बना हुआ एक फुटपाथ है इस फुटपाथ पर देश की महान हस्तियों की मूर्तियाँ स्थापित की गयी है। एवेन्यू ऑफ़ स्टार्स बहुत ही सुन्दर जगह है पर्यटकों के घूमने के लिए। पर्यटक (Tourist) इस स्थान पर बिताये पलो को अपने कैमरे में कैद करना नहीं भूलते है। परिवार के साथ घूमने का यहाँ अपना ही मजा है।




यह जरूर पढ़े- गुजरात के पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी

म्यूजियम ऑफ़ आर्ट्स (Museum Of Arts)


म्यूजियम ऑफ़ आर्ट्स हांगकांग मुख्य संग्रहालय है। इस संग्रहालय में चीन देश से संबंधित 16000 से अधिक कला की अलग अलग वस्तुओं को रखा गया है। म्यूजियम ऑफ़ आर्ट्स को देखने के लिए दुनिया के कोने कोने से लोग आते है। कला प्रेमियों के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है।




स्पेस म्यूजियम (Space Museum)


स्पेस म्यूजियम (Space Museum) में तारामंडल से जुडी हर प्रकार को रोचक जानकारी पर्यटकों (Tourist) को दी जाती है। स्पेस म्यूजियम की बनावट बिलकुल अंडे की तरह है। इस पर की गयी वास्तुकला पर्यटकों को अपनी तरफ खींचने का कार्य करती है। विज्ञान से रुचि रखने वाले लोग स्पेस म्यूजियम को देखने के लिए जरूर आते है।




कल्चर सेंटर (Culture Center)


हांगकांग में विक्टोरिया बंदरगाह के तट पर स्थित कल्चर सेंटर है। कल्चर सेंटर खोज और कला के लिए मशहूर स्थान है। इस सेंटर में हर प्रकार की सुविधा प्रदान की जाती है। लोगों को हर प्रकार के आधुनिक सिनेमाघर देखने को मिलते है। पर्यटकों (Tourist) को कल्चर सेंटर में आकर बहुत ही आनंद का अनुभव प्राप्त होता है। रात का समय हर किसी का दिल जीतने की कोशिश करता है।




क्लॉक टावर (Clock tower)


क्लॉक टावर से समुद्री और शहरी दृश्य बहुत ही सुन्दर दिखाई देता है। क्लॉक टावर पर की गयी वास्तुकला पर्यटकों को सोचने पर मजबूर कर देती है। पर्यटकों के लिए यहाँ पर बहुत ही बढ़िया रेस्टोरेंट और सामान खरीदने के लिए बहुत बढ़िया स्थान है। क्लॉक टावर हर उम्र के लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है।




ओसियन टर्मिनल (Ocean Terminal)


ओसियन टर्मिनल बहुत ही सुन्दर होने के साथ औद्योगिक नज़र से भी हांगकांग की शान है। इस टर्मिनल पर कारखाने, शॉपिंग करने के लिए बड़ी बड़ी दुकानें, कैफेटेरिया, रेस्तराँ, सिनेमाघर, विश्राम घर बहुत बड़ी तादाद में देखने को मिल जायेंगे। एयरपोर्ट से सीधी टैक्सी भी यहाँ पर आने के लिए मिल जाती है।
पर्यटकों के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है।




गोल्ड मार्किट (Gold Market)


गोल्ड मार्किट हांगकांग की सब मशहूर बाजार में से एक है। इस बाजार में सोने, चांदी, हीरे के आभूषण तैयार किये जाते है। गोल्ड मार्किट में आने वाले पर्यटक (Tourist) अपने लिए कुछ ना कुछ खरीद कर जरूर ले जाते है।




पीक ट्राम (Peak Tram)


जिन लोगों को हांगकांग हर कोण से देखना है, तो उनके लिए पीक ट्राम (Peak tram) बहुत बढ़िया साधन है घूमने के लिए। पीक ट्राम से प्राकृतिक और शहरी नज़ारों को बहुत बढ़िया ढंग से देख सकते है। पर्यटकों के लिए यह बहुत ही बढ़िया अनुभव होता है।




सेंट्रल पियर (Central Pier)


सेंट्रल पियर पर्यटकों की पहली पसंद में आता है। यह समुद्र के किनारे पर स्थित है। पर्यटक क्रूज के साथ पियरपर फ्लायर का सेंट्रल पियर पर भी आनंद उठा सकते है। यहाँ पर आकाश को चूमने वाली बहुत सारी इमारतें देखने को मिल जाएंगी। यह वाकई में बहुत ही शानदार जगह है पर्यटकों के लिए।

मेरटाइम म्यूजियम (Meritime Museum)


मेरटाइम म्यूजियम हांगकांग के शिप मालिकों के आपसी सहयोग के द्वारा एक चैरिटी संस्था खोला गया है। इस की स्थापना 2005 में की गयी है। हर साल करीब एक लाख पर्यटक घूमने के लिए आते है। मेरटाइम म्यूजियम को तीन हिस्सों में विभाजित किया गया है। पर्यटकों के लिए इस में 1200 से अधिक वस्तुओं को रखा गया है। पुराने और आधुनिक जहाज़ों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मिलती है।




मो मो मंदिर (Man Mo Temple)


मो मो मंदिर हांगकांग के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। यह मंदिर ताओवादी देवताओं के साथ साथ, साहित्य को समर्पित है। इस मंदिर को भव्यता पर्यटकों के दिल को छू जाती है। पूरा दिन यहाँ पर कब निकल जाता है, पता ही नहीं चलता है।





बिग बुद्धा (Big Buddha)


बिग बुद्धा मूर्ति का निर्माण कार्य 1993 में लानतौ आइलैंड पो लीन मोनेस्ट्री पर पूरा हुआ था। इस मूर्ति की ऊँचाई 34 मीटर है। बिग बुद्धा मूर्ति को बनाने में कुल 12 साल का समय लगा था। मूर्ति के चारों और हरियाली ही हरियाली नज़र आती है। पर्यटकों के लिए यहाँ पर आना बहुत ही बढ़िया अनुभव रहता है।




टेम्पल स्ट्रीट नाईट मार्किट (Temple Street Night Market)


टेम्पल स्ट्रीट नाईट मार्किट में हर प्रकार की चीज़ जो दैनिक जीवन में काम आती है, वह बड़े आराम के साथ मिल जाती है। पर्यटकों के लिए यह स्थान बहुत ज्यादा पसंदीदा है। टेम्पल स्ट्रीट नाईट बाजार सस्ते सामान के लिए सारे हांगकांग में प्रसिद्ध है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...