गुरुवार, 9 जनवरी 2020

हिमाचल प्रदेश में घूमने वाली जगह (Himachal pardesh mein ghumane wali jagah)


बर्फ से ढके पहाड़, झीलें, नदियां, हरे भरे मैदान देखने की चाहत हो तो, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) से बढ़िया स्थान कोई और नहीं। भारत देश के उत्तर में बसा हिमाचल प्रदेश बहुत ही सुन्दर राज्य है। यह राज्य हर उम्र के लोगों के लिए और हर वर्ग के लोगों के लिए बहुत कुछ देखने के लिए समाये हुए है। आइए आज हम बात करते है, हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों के बारे में (Himachal Pardesh Mein Ghumane Wali Jagah)।



शिमला (Shimla)


प्रकृति, वास्तुकला और हनीमून मनाने वाले सैलानियों की पहली पसंद शिमला है। शिमला हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की राजधानी भी है। अँग्रेज़ शासन काल में गर्मियों के दिनों में अँग्रेज़ सब से ज्यादा समय यहीं पर बिताना पसंद करते थे। शिमला में पौराणिक मंदिर, पहाड़ियां, नदियां, झीलें पर्यटकों की पहली पसंद में आते है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह स्थान किसी जन्नत से काम नहीं है। मॉल रोड पर स्थित बाजार पर्यटकों को बहुत ज्यादा भाता है।



मनाली (Manali)


मनाली प्राकृतिक सुंदरता के लिए देश विदेश में अत्यधिक प्रसिद्ध है। देश विदेश से पर्यटक ट्रैकिंग, बर्फ का आनंद लेने के लिए इस स्थान पर आते है। नए शादीशुदा जोड़ो के लिए रोमांटिक दृश्य मनाली पेश करता नज़र आता है। जीवन जीने का नया ढंग इस स्थान के आसपास के गांव पेश करते है। ऐतिहासिक स्थान, मंदिर संग्रहालय लोगों को अपनी तरफ एक दम आकर्षित करने में बिलकुल भी समय नहीं लगाते है। हर किसी के लिए मनाली में आना एक शानदार अनुभव होता है।




यह भी पढ़े :- जम्मू कश्मीर में घूमने वाली जगहों के बारे में जानकारी 

धर्मशाला (Dharamshala)


भारत में तिब्बती और बौद्ध धर्म के बारे में जानने वाले सैलानियों के लिए बहुत ही अच्छा स्थान धर्मशाला है। धर्मशाला में क्रिकेट का मैदान भी स्थित है। इस शहर को दो भागो में विभाजित किया गया है, ऊपरी डिवीजन, निचली डिवीजन। निचले हिस्से में धर्मशाला, ऊपरी हिस्से में मक्नोलॉडगंज आता है। इस राज्य को कांगड़ा घाटी का प्रवेश द्वार कहा जाता है।  धौला धार बर्फ से ढके पहाड़ इस शहर की खूबसूरती को चार चाँद लगाते नज़र आते है।



सोलंग घाटी (Solang Valley)


सोलंग घाटी हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की बहुत ही सुन्दर घाटी है। यह घाटी मनाली से रोहतांग दर्रे की तरफ जाते हुए रास्ते में आती है। सोलंग घाटी में ट्रैकिंग और स्कीईंग के लिए पूरे भारत में प्रसिद्ध है। पर्यटक इस स्थान पर आ कर बर्फ के साथ खेल खेलने का मजा पूरे जोर शोर के साथ उठाते है। यहाँ के मनोरम दृश्य हर किसी को प्रभावित करते है।



पालमपुर (Palampur)


पालमपुर में देवदार के पेड़ अत्यधिक मात्रा में है। चाय के बागानों के लिए पालमपुर सरे भारत में प्रसिद्ध है। पर्यटकों के देखने के लिए ऐतिहासिक महल मुख्य आकर्षण का केंद्र है। पहाड़ियों के बीच में स्थित यह शहर अपनी खूबसूरती से हर किसी का ध्यान अपनी तरफ खींच लेता है।



कुल्लू (Kullu)


कुल्लू को साहसिक और पहाड़ी सुंदरता के लिए जाना जाता है। पर्यटक कुल्लू में रिवर राफ्टिंग, ट्रैकिंग जैसे साहसिक खेलो का आनंद ले सकते है। रघुनाथ मंदिर, जगन्नाथ मंदिर कुल्लू में मुख्य तीर्थ स्थल है। इसे देवदार के पेड़ो ने पूरी तरह से ढका हुआ है। यहाँ की जलवायु इतनी साफ़ है कि हर कोई यहाँ पर आकर तरोताजा खुद को महसूस करता है।



कुफरी (Kufri)


कुफरी में हिंदू मंदिर बहुत बड़ी संख्या में है, इसलिए यहाँ पर तीर्थ यात्री बड़ी संख्या में घूमने के लिए आते है। इस जगह सब से ज्यादा बर्फ पड़ती है, जिस वजह से ज्यादा कुछ यहाँ पर देखने के लायक पर्यटन स्थल नहीं है। जो लोग बर्फ का ज्यादा से ज्यादा आनंद लेना चाहते है, उन के लिए यह स्थान बहुत बढ़िया है।




बिलिंग घाटी (Billing Valley)


बिलिंग घाटी (Billing valley) उन लोगों के लिए बहुत खास है, जो शांति की तलाश में कुछ समय दुनिया से अलग बिताना चाहते हो। पर्यटक विशेष रूप से इस शहर में मैडिटेशन की तलाश में आते है। बिलिंग घाटी को पैरागलाइडिंग के लिए भी जाना जाता है। सब से खास बात यह है कि हर साल यहाँ पर पैराग्लाइडिंग की प्रतियोगिता भी करवाई जाती है।




मंडी (Mandi, Himachal pardesh) 


हिन्दू धर्म की पुरातन कथाओं के अनुसार माण्डव नाम के ऋषि इस स्थान पर तप किया करते थे। जिनके नाम पर इस शहर का नाम मंडी रखा गया है। मंडी ऐतिहासिक और व्यापारिक नज़र से हिमाचल प्रदेश का मुख्य स्थान है। यहाँ वास्तुकला का अमूल्य भंडार देखने को मिलता है। हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भगवान शिव के नाम पर मेला लगाया जाता है। इस मेले में देश विदेश के कोने कोने लोग आते है।






किन्नौर (Kinnaur)

किन्नौर जिक्र पांडवों के समय से होता रहा है। "लैंड ऑफ़ किंग" के नाम से भी किन्नौर को जाना जाता है। पुरातन कथाओं के हिसाब से इस स्थान को भगवान शिव का स्थान कहा जाता है। यह स्थान प्राचीन हिन्दू मंदिर और बौद्ध धर्म के लोगों के सुमेल को दर्शाता है। पुरातन बौद्ध मठ भी इस स्थान का मुख्य आकर्षण है। पहाड़ों के बीच बसे इस शहर की सुंदरता का हर कोई दीवाना है।



कसौली (Kasauli)


रहस्यमय इमारतों और देवदार के पेड़ो के लिए कसौली को जाना जाता है। कसौली की विक्टोरियन शैली में बानी इमारतें लोगों के लिए रहस्य का केंद्र है। यहाँ पर कई विलुप्त हो चुकी जीव प्रजातियां भी देखने को मिलती है। शांति से कुछ दिन गुजारने के लिए यह स्थान बहुत बढ़िया है। पर्यटकों को इस जगह का वातावरण जल्दी जाने ही नहीं देता है।



स्पीति घाटी (Spiti Valley)


स्पीति घाटी बहुत ही सुन्दर घाटी है। इस स्थान पर सर्दियों के 6 महीने में जाना कार से बिलकुल भी संभव नहीं है। स्पीति घाटी को बर्फ का रेगिस्तान भी कहा जाता है। यह स्थान समुद्र तल से करीब 12500 फुट की उँचाई पर स्थित है। यह घाटी हिमालय पर्वत की गोद में स्थित है। इस थान पर छोटे छोटे हिन्दू और बौद्ध मंदिर देखने को मिलते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...