मंगलवार, 10 दिसंबर 2019

राजस्थान में घूमने वाली जगह (Rajasthan mein ghuamne wali jagah)

भारत का एक खूबसूरत राज्य राजस्थान (Rajasthan) है। राजस्थान अपनी शाही विरासत के लिए दुनिया भर में मशहूर है। पुराने ऐतिहासिक क़िले, महल, बगीचे, वास्तु कला, राजस्थानी नृत्य इस राज्य की विशेषताएँ है। यहाँ की मेहमान नवाज़ी की बात ही कुछ और है। आइए आज हम बात करते है राजस्थान (Rajasthan) राज्य के पर्यटन स्थान (Tourist Place) के बारे में।




जयपुर, राजस्थान (Jaipur, Rajasthan)


राजस्थान की राजधानी का नाम जयपुर है। जयपुर को गुलाबी शहर या पिंक सिटी (Pink city) के नाम से भी जाना जाता है। बड़े बड़े महल और क़िले इस शहर की शान है। इन क़िले और महलों को देखने के लिए लोग दूर दूर से यहाँ पर आते है। जयपुर में हवा महल, नाहर गढ़, राम बाग़ महल, जंतर मंतर, जल महल बहुत ही सुन्दर पर्यटन स्थल है। पर्यटकों को यहाँ पर आकर ऐसा प्रतीत होता है, जैसे वह किसी पूरे समय में आ गए हो। 2008 में हुए एक सर्वेक्षण में जयपुर को एशिया का सब से बढ़िया पर्यटक स्थान बताया गया है।




जैसलमेर, राजस्थान (Jaisalmer, Rajasthan)


रेत के बड़े बड़े सुनहरी टीलों की धरती जैसलमेर है। यहाँ पर थार रेगिस्तान (Thar desert) स्थित है। जैसलमेर में पुरानी हवेलियां, जैन मंदिर, महल, क़िले, झीलें देखने के लिए बहुत बढ़िया स्थान है। डेज़र्ट सफारी का बहुत बढ़िया आनंद मिलेगा। दिन में गर्मी रात को यहां पर काफी ठंड  हो जाती है। रेत के टीलों के ऊपर राजस्थानी नृत्य देखने का आनंद ही कुछ और है।





जोधपुर, राजस्थान (Jodhpur, Rajasthan)


राजस्थान का बहुत ही सुन्दर शहर जोधपुर "सन सिटी" के नाम से जाना जाता है। यह भारत पाकिस्तान की सीमा से 250 किलोमीटर की दूरी पर है। जोधपुर में पर्यटकों को माड़वाड़ी कल्चर को जानने का मौका मिलता है। बड़ा बाग़, सैम सैंड ड्यून्स, गड़ीसर झील, नथमल की हवेली, जैन मंदिर हेरिटेज म्यूजियम जोधपुर की शान कहे जाते है। यहाँ पर वास्तुकला का अद्भुत नमूना देखने को मिलता है।



माऊंट आबू, राजस्थान (Mount aabu, Rajasthan)


माऊंट आबू, राजस्थान  (Rajasthan) का बहुत ही सुन्दर, मनोरम स्थान है घूमने के लिए। अरावली के ऊँचे ऊँचे पठारों के बीच में माउंट आबू स्थित है। ऊँचे और घने जंगल इस जगह की शान है। यहाँ पर आने वाले पर्यटकों को बहुत ही बढ़िया घूमने के वातावरण मिलता है। माउंट आबू में नक्की झील, महादेव मंदिर, माउंट आबू बाजार, टॉक रोड, सनसेट पॉइंट, गुरु शिखर, जैन मंदिर, टॉड रॉक देखने वाले स्थान है। यहाँ का वातावरण बहुत ही ज्यादा शांत है, जिसके कारण आने वाले सैलानियों का मन ताज़गी से भर जाता है।




बीकानेर, राजस्थान (Bikaner, Rajasthan)

बीकानेर खाने वाली चीज़ों के लिए दुनिया भर में बहुत ज्यादा मशहूर है। यहाँ पर आने वाले पर्यटक इन स्वादिष्ट पकवानों का मज़ा ज़रूर लेते है। बीकानेर में जूनागढ़ किला, नेशनल अनुसंधान सेंटर, गंगा सिंह संग्रहालय, ऑन कैमल, जैसे खूबसूरत स्थान देखने को मिलेंगे। यहाँ की खूबसूरती और पकवानों की महक पर्यटकों को यहाँ से जाने नहीं देती है। 




उदयपुर, राजस्थान (Udaipur, Rajasthan)


उदयपुर राजस्थान के सब से खूबसूरत शहरों में एक है। यहाँ पर पर्यटकों बहुत ही खूबसूरत महलों को देखने का मौका मिलेगा। इनमें से कुछ महलों को होटल का रूप दे दिया गया है। उदयपुर  में लेक गार्डन, रॉयल विंटेज कार म्यूज़ियम, सिटी पैलेस, लेक पिछोला, बागोर की हवेली, जगदीश टेम्पल, शिल्पग्राम, मोती नगरी प्रमुख पर्यटन स्थान है।



चित्तौरगढ़, राजस्थान (Chittorgarh, Rajasthan)


चित्तौरगढ़ का इतिहास के पन्नों में महत्वपूर्ण स्थान है। यहाँ के लोगों ने अपनी वीरता के दम पर दुश्मनों को ढेर किया है। चित्तौरगढ़ का किला, रानी पद्मिनी महल, मीरा मंदिर, काली माता मंदिर, बस्सी जंगली पार्क, गोमुख तालाब देखने वाले स्थान है। चित्तौरगढ़ में आकर पर्यटकों में खुद बा खुद अजीब सा जोश आ जाता है।-





अजमेर, राजस्थान (Ajmer, Rajasthan)


हिन्दू और मुसलमानों की एकता का सब से बड़ा स्थान अजमेर शहर है। यहाँ बहुत ज्यादा धार्मिक स्थल है। जिनमें ख्वाजा मोइनुदीन चिश्ती की दरगाह दुनिया भर में मशहूर है। लोग अपनी अपनी मन्नतों के पूरा होने पर या पूरा होने के लिए दुआ करने के लिए आते है। पर्यटकों को अजमेर में आकर बहुत ही अच्छा महसूस होता है।




पुष्कर, राजस्थान  (Pushkar, Rajasthan)


पुष्कर के बारे में कहा जाता है कि यह शहर भगवान शिव के आँसुओं से बना है। इस शहर को एक तीर्थ स्थान के रूप में देखा जाता है। हिन्दू पौराणिक कथाओं में इस स्थान के बारे में चर्चा कई स्थानों पर की गयी है। पुष्कर में हर साल ऊँट मेला लगे जाता है। यहाँ पर बहुत बढ़िया संख्या में हिन्दू मंदिर स्थित है। इन मंदिरों में सैकड़ों की गिनती में लोग रोजाना नतमस्तक होते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...