बुधवार, 18 दिसंबर 2019

मैक्सिको के सुन्दर पर्यटन स्थल (Beautiful tourist destinations in Mexico)


मैक्सिको (Mexico) देश अपनी सुंदरता के लिए दुनिया भर में बहुत ज्यादा मशहूर है। अपनी कला, संस्कृति, प्राकृतिक सुंदरता (Beautiful) के लिए हर एक पर्यटक की घूमने के लिए पहली पसंद है। मैक्सिको देश अमेरिका की उत्तरी सीमा पर स्थित है। आइए आज हम बात करते है मैक्सिको के पर्यटन स्थल (Tourist place) के बारे में।




गुआनाजुएटो (Guanajuato)


गुआनाजुएटों सोने और चाँदी की खानों के लिए दुनिया भर में मशहूर है। सोने और चाँदी की खदानों को पर्यटक भी जा कर देख सकते है। ला वेलेंशिया (La vaiencia) नाम चाँदी की खान में सब से ज्यादा चाँदी पायी जाती है। गुआनाजुएटों में एक और खास बात है कि इस शहर के नीचे बहुत ज्यादा सुरंगें है। स्थानीय निवासी इन सुरंगों से सड़कों का काम लेते है। बारोक वास्तुकला, कोबलस्टोन लेन और फुटपाथ कैफ़े इस शहर की सुंदरता में चार चाँद लगाने का काम करते है।




टियाटिहुआकन (Teotihuacan)


मैक्सिको (Mexico) के सब से पवित्र स्थानों में गिना जाने वाला टियाटिहुआकन है। इस का आकर मिस्र के पिरामिंड जैसा है। 100 ईस्वी से 450 के बीच के समय में इस पिरामिंड का निर्माण हुआ है। क्वेट्ज़ाल्कोट के मंदिर, सूर्य एवं चाँद के पिरामिंड को देखने के लिए दुनिया भर से यहाँ पर लोग आते है। टियाटिहुआकन मैक्सिको सिटी से करीब 50 से 55 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।




कैनकन और मयन रिवेरा (Cancun and the Mayan riviera) 


कैनकन और मयन रिवेरा मैक्सिको के सब से खूबसूरत पर्यटन स्थानों में से एक है। पर्यटक यहाँ की सुंदरता को देख कर बहुत ज्यादा आनंदित होते है। मैक्सिको की खाड़ी के समुद्री तट पर कैनकन और मयन रिवेरा स्थित है। पर्यटकों के लिए यहाँ कैनकन प्लाया डेल कारमेन, कोजूमल के द्वीप, डॉलफिन, स्विमिंग, रिफ्स, स्नोर्कलिंग मुख्य आकर्षण है। कैनकन और मयन रिवेरा का वातावरण खुद ब खुद सैलानियों को अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है।



पूएब्ला सिटी (Puebla city)


वर्ष 1531 में पूएब्ला सिटी (Puebla city) को बसाया गया था। पूएब्ला सिटी को गेस्ट्रोनॉमिक नाम से भी जाना जाता है। पर्यटकों को यहाँ पर उनके आराम के हिसाब से हर चीज़ बहुत ही सस्ते दामों में आराम से मिल जाएगी। यहाँ की इमारते, रेस्तराँ, नाईट क्लब, होटल दुनिया भर में प्रसिद्ध है। संस्कृति, कला के लिए पूएब्ला को जाना जाता है।




चिचेन इट्ज़ा (Chichen itza)


युकाटन प्रायद्वीप पर चिचेन इट्ज़ा स्थित है। चिचेन इट्ज़ा को देखने के लिए दुनिया भर से लोग यहाँ पर आते है। इस स्थान बहुत ज्यादा रहस्यमय इमारतें है। जिनके बारे में अलग अलग लोगों के अलग विचार है। पर्यटकों को यहाँ पर आकर बहुत ज्यादा आनंद महसूस होता है। चिचेन इट्ज़ा की खूबसूरती को देख कर हर कोई दांग रह जाता है।



मेरिडा (Merida)


वर्ष 1542 में मेरिडा शहर की स्थापना की गयी थी। मेरिडा शहर में 16 शताब्दी की झलक देखने को मिलती है। मैक्सिको (Mexico) में युकाटन राज्य की राजधानी मेरिडा है। वाइट हाउस के नाम से भी मेरिडा को जाना जाता है। पर्यटकों के लिए यहाँ का मुख्य आकर्षण एल जोकलो, गवर्नर पैलेस के बाद ओल्ड सिटी (Old city) है।





टैक्सको (Taxco)


मैक्सिको (Mexico) के उत्तरी ग्युरेरो राज्य में स्थित टैक्सको (Taxco) शहर है। टैक्सको शहर चाँदी के गहने बनाने केलिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। यह बहुत ही शांति प्रिय स्थान है। पर्यटकों के लिए यहाँ का वातावरण बहुत ही अच्छा है। टेक्सको में बारोक वास्तुकला का अद्भुत नमूना देखने के लिए मिलता है। पर्यटकों के देखने के लिए यहाँ पर सब से बढ़िया स्थान चर्च है। गिरजा घर की खूबसूरती देखते ही बनती है।




ओक्साका (Oaxaca)


मैक्सिको के सिएरा पहाड़ों के बिल्कुल पास में बसा ओक्साका शहर है। ओक्साका शहर सब से ज्यादा सांस्कृतिक कार्यक्रमों और त्यौहारों के लिए प्रसिद्ध है। सैंटो डोमिंगो चर्च, टाउन स्क्वायर, जोकोलो, टूर म्यूजियम पर्यटकों की खास पसंद है। ओक्साका के बाजार पर्यटकों को बहुत ज्यादा भाते है। हर साल बहुत बड़ी संख्या में लोग यहाँ पर घूमने के लिए आते है।



कॉपर कैनियन (Copper Canyon)


जिन पर्यटकों रोमांचकारी जगहों पर जाना अच्छा लगता है, उन पर्यटकों के लिए कॉपर कैनियन बहुत ही बढ़िया जगह है। मैक्सिको के चिहुआहुआ राज्य में कॉपर कैनियन घाटी के बीच में स्थित है। सस्पेंशन ब्रिज, जीप लाइन, रॉक क्लाइम्बिंग, हाईकिंग ट्रेल्स पर्यटकों को रोमांच से भर देते है। 2400 मीटर समुद्र तल से कॉपर कैनियन की ऊँचाई है। 37 पुल और 86 सुरंगों से गुजरकर यहाँ से एक रास्ता जाता है। इस रास्ते पर हर एक यात्री जाना चाहता है।



समुद्री तट (Beaches)


पश्चिमी प्रशांत महासागर, मैक्सिको की खाड़ी, कैरेबियन सागर पर समुद्री तट (Beaches)जाना हर पर्यटक की पहली पसंद है। यहाँ का पानी बहुत ज्यादा साफ़ होने के कारण बहुत ही खूबसूरत दृश्य सामने नज़र आता है। इन समुद्री तटों पर पानी में खेल खेलकर लोग मजे करते है। यहाँ पर आना वाकई में बहुत बढ़िया अनुभव होता है।




नाईट लाइफ (Night life)


नाइट लाइफ (Night life) का मजा लेने वाले पर्यटकों के लिए प्यूर्टो वालार्टा, अकापुल्को, तिजुआना ग्वाड़ाजारा बहुत ही अच्छे शहर है। इन शहरों में आप जैसी नाईट लाइफ का आनंद लेना चाहे वैसी का आनंद ले सकते है। दुनिया के कोने कोने से लोग यहाँ पर नाइट लाइफ़ का आनंद लेने के लिए यहाँ पर आते है। यह वाकई में बहुत शानदार है।

मैक्सिको के बारे में कुछ बातें (About Mexico some things) 


  • मैक्सिको (Mexico) का इतिहास करीब 1000 ईसा पूर्व के पास का माना जाता है।

  • इसने आजादी 1821 सन में स्पेन से हासिल की थी।

  • इस देश की राजधानी को मैक्सिको सिटी के नाम से जाना जाता है।

  • यहाँ पर घूमने का सब से अच्छा समय नवंबर से मार्च माना जाता है।

  • मैक्सिको को स्वादिष्ट भोजन के लिए जाना जाता है। पोज़ोले, टेकोस अल पास्टर के अलावा बहुत सी समुद्री खाने दुनिया भर के लोगों के द्वारा पसंद किये जाते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...