बुधवार, 27 नवंबर 2019

सैन फ्रांसिको, अमेरिका में घूमने वाले स्थान (San Francisco, America mein ghumane wale sthaan)


सारी दुनिया में नाइटलाइफ़ के लिए मशहूर अमेरिका का सैन फ्रांसिको है। नाइटलाइफ़ आज के हर युवा की पसंद बन चुका है। हर कोई सैन फ्रांसिको के क्लब में नाइटलाइफ़ का आनंद लेना चाहता है। नाइटलाइफ़ के अलावा यहाँ बहुत कुछ है पर्यटकों के घूमने के लिए। आइए आज हम बात करते है सैन फ्रांसिको के पर्यटक स्थल के बारे में (San Francisco, America tourist place)।


                           


गोल्डन गेट ब्रिज (Golden Gate Bridge)


गोल्डन गेट ब्रिज सैन फ्रांसिको (San Francisco) के खूबसूरत स्थानों में से एक है। इस ब्रिज को अमेरिका की अमेरिकन सिविल सोसाइटी ऑफ़ इंजीनिअर्स संस्था ने इस ब्रिज को दुनिया के सात अजूबों की सूची में शामिल किया है। गोल्डन गेट ब्रिज को पर्यटकों के लिए 1937 में खोला था। यह बहुत ही सुन्दर सेतु है।


                          


अलकटराज़ आइलैंड (Alcatraz Island)


अलकटराज़ आइलैंड एक सुन्दर द्वीप है। 1930 से लेकर 1960 के समय तक यह एक जेल के रूप में जाना जाता था। होलीवुड फिल्मों में इस द्वीप के दृश्यों को अकसर दिखाया जाता है। यहाँ का वातावरण बहुत ही बढ़िया है पर्यटकों के लिए। रंग बिरंगे फूल, चारों तरफ हरियाली ही हरियाली अपने आप ही पर्यटक अलकटराज़ आइलैंड पर फ़िदा हो जाते है।



                          

केबल कार (Cable Car)


केबल कार सैन फ्रांसिको (San Francisco) में 19 वी शताब्दी में शुरू हुई थी। केबल कार की सवारी लोगों को रोमांच से भर देती है। यह यात्रा करने का ऐतिहासिक ढंग है। सैन फ्रांसिस्को में 23 में से अब सिर्फ तीन केबल मार्ग बचे है। जिनके नाम पॉवेल-मेसन, पॉवेल-हाइड, कैलिफोर्निया स्ट्रीट लाइन है। यहाँ आने वाले पर्यटक केबल कार का ही ज्यादा उपयोग करते है।


होटल यूनियन स्क्वायर में बुकिंग के लिए यहाँ पर क्लिक करे


                      


वाल्ट डिज़्नी फॅमिली म्यूजियम (Walt Disney Family Museum)


वाल्ट डिज़्नी के जीवन से जुडी कहानियों को ब्यान करने वाला वाल्ट डिज़्नी फॅमिली म्यूजियम है। वाल्ट डिज़्नी फॅमिली म्यूजियम में वाल्ट को मिले 248 सन्मान को प्रदर्शित किया जाता है। इस संग्रहालय में सात बौने ऑस्कर ट्रॉफी भी मुख्य आकर्षण है। दुनिया के कोने कोने से पर्यटक इस म्यूजियम को देखने के लिए यहाँ पर आते है।


                       


एशियाई आर्ट म्यूजियम (Asian Art Museum)


एशियाई कला संग्रह सैन फ्रांसिको (San Francisco) का एक ऐतिहासिक स्थान है। पश्चिमी गोलार्ध में एशियाई कला कृतियों का सब से बड़ा म्यूजियम है। यह म्यूज़ियम बड़ी ही आसानी से लोगों को अपनी तरफ खींच लेता है। 6000 वर्षों से भी पुराना संग्रहालय, 18000 कला कृतियाँ, समुराई कवच, पेंटिंग, मूर्तियां शामिल है।


                              


फिशरमैन'स व्हार्फ (Fisherman's Wharf)


मछुआरों और पर्यटकों के लिए बहुत बढ़िया स्थान फिशरमैन'स व्हार्फ है।  यह पर्यटक स्थल अमेरिका के पश्चिम में स्थित है। फिशरमैन'स व्हार्फ के तट पर होटल्स, म्यूजियम, स्मृति चिन्हों की दुकानें भी शामिल है। पर्यटकों के लिए यह बहुत ही बढ़िया स्थान है। यहाँ की ठंडी ठंडी हवा आसानी से पर्यटकों के दिल को  जीत लेती है।


लॉस वेगास, अमेरिका के पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी यहाँ पढ़े


                         

यूनियन स्क्वायर (Union Square)


यूनियन स्क्वायर में सुन्दर होटल, बार, रेस्टोरेंट, इंटरनेशनल ब्रांड के कपड़े, बुटीक स्थित है। इस स्क्वायर के आसपास ऐतिहासिक इमारतें, नाइके, एप्पल स्टोर के साथ विक्टोरिया सीक्रेट देखने वाले स्थान है। ऐतिहासिक सेंट फ्रांसिस स्कूल और फ्रेंच क्वार्टर यूनियन स्क्वायर की शोभा बढ़ाते दिखते है। यह एक पॉश इलाका है।


                      


टविन पीक्स (Twin Peaks)


टविन पीक्स दो सुन्दर जुड़वा चोटियां के लिए जाना जाता है। इन चोटियों का नाम नोए और यूरेका है। यह चोटियां समुद्र तल से करीब 282 मीटर की ऊँचाई पर है। नोए और यूरेका की चोटियों की ऊँचाई से दूर दूर तक के खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलते है। टविन पीक्स के आस पास का क्षेत्र बहुत ही लुभावना है। यह स्थान बहुत ही आराम से पर्यटकों के दिल को जीत लेता है।


                            


कैलिफ़ोर्निया अकादमी ऑफ़ साइंस (California Academy of Sciences)


कैलिफ़ोर्निया अकादमी ऑफ़ साइंस सैन फ्रांसिको (San Francisco) का बहुत ही सुन्दर स्थान है। यहाँ विज्ञान से सम्बन्धित 26 मिलियन वस्तुओं को रखा गया है। कैलिफ़ोर्निया अकादमी ऑफ़ साइंस ने इन वस्तुओं को 12 भागो में विभाजित किया है। मॉरिसन प्लेटेरियम, 23 मीटर व्यास वाली स्क्रीन, ओशेरो रेन फारेस्ट इस साइंस अकादमी के मुख्य आकर्षण है। कैलिफ़ोर्निया अकादमी ऑफ़ साइंस का कहना है कि यहाँ पर करीब 40000 से ज्यादा जानवर होने की बात कहती है।


                            


ग्रेस कैथेड्रल (Grace Cathedral)


ग्रेस कैथेड्रल एक बहुत ही सुन्दर चर्च है। इस चर्च की ऊँचाई 53 मीटर है। ग्रेस कैथेड्रल की बनावट फ्रेंच गोथिक की तर्ज पर बनी है। पर्यटकों के देखने के लिए बहुत बढ़िया स्थान है।



                          

रोचक तथ्य (Interesting Fact)


सैन फ्रांसिको (San Francisco) में नाइटलाइफ़ (Nightlife) का आनंद लेने के लिए कम से कम उम्र 21 साल होनी बहुत जरूरी है। 1859 में चाँदी की खोज की। 1927 में फिलियो फांसरवरथ ने पहला इलेक्ट्रिक टीवी सैन फ्रांसिको में रह कर ही आविष्कार किया था। सैन फ्रांसिको सिर्फ 7 मील चौड़ा और सात मील लम्बा है। यहाँ की राष्ट्रीय भाषा इंग्लिश है। यहाँ पर सब से ज्यादा आबादी ईसाई और यहूदी लोगों की है। फ़रवरी के महीने में हर साल वाइन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। कहते है कि सन 1906 में आये तूफान ने इस क्षेत्र को करीब 90% तबाह कर दिया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...