शनिवार, 30 नवंबर 2019

न्यू यॉर्क, अमेरिका के पर्यटन स्थल (New York, America tourist destination)


अमेरिका (America) का न्यू यॉर्क (New York) राज्य बहुत ही सुन्दर है। यहाँ पर हर साल लाखों यहाँ के पर्यटन स्थल को देखने के लिए आते है। न्यू यॉर्क हर तरह के पर्यटक के लिए बहुत ही अच्छी जगह है घूमने के लिए। आइए आज हम बात करते है न्यू यॉर्क का पर्यटन स्थल (tourist place) के बारे में।




स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी (Statue of Liberty)


स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी (Statue of Liberty) अमेरिका (America) के न्यूयोर्क (New York) शहर में लिबर्टी द्वीप पर स्थित एक बहुत ही सुन्दर बहुत बड़ी मूर्ति है। इस मूर्ति को "लिबर्टी इनलाइटिंग द वर्ल्ड" के नाम से भी जाना जाता है। स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी ताँबे से बानी मूर्ति है। इस मूर्ति को आज़ादी का प्रतीक माना जाता है। रोमन देवी लिबर्टस के सम्मान में इसे बनाया गया है। एक हाथ में जलती हुई मशाल और दूसरे हाथ में किताब को प्रदर्शित किया गया है। अमेरिका के आज़ाद होने की तारीख 4 जुलाई 1776 को इस किताब पर लिखा गया है।




स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी (Statue of Liberty) अमेरिका के गौरव को बयान करती है। मूर्ति के पैरो से शीर्ष तक पहुंचने के लिए 354 सीढ़ियाँ पर चढ़ना पड़ता है। मूर्ति की चढ़ाई काफी घुमावदार है। स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी मूर्ति के सिर पर बने मुकुट में 7 कीले को गढ़ा हुआ दिखाया गया है। मूर्ति मुकुट में 25 खिड़की बनाई है, जहाँ से पर्यटक मूर्ति के अंदर देख सकते है। 225 टन के करीब इस विशाल मूर्ति का वज़न है। इतिहासकार कहते है कि इस मूर्ति को बनाने में करीब 9 साल का समय लगा था। फ्रांस ने यह मूर्ति (1886 में) अमेरिका (America) को दोस्ती के 100 साल पूरे होने पर भेंट में दी थी। फ्रांस और अमेरिका के लोगों ने मिलाकर इस मूर्ति को बनाने के लिए पैसा दिया था।




स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी का डिज़ाइन दुनिया के मशहूर वास्तुकार फ्रेडरिक ऑगस्ट बर्थोलोडी ने बनाया था। आधार से शीर्ष तक की ऊँचाई 93 मीटर और लंबाई 151 फुट लेकिन आधार से मशाल तक ऊँचाई 305 फुट है।





टाइम्स स्क्वायर (Times Square)


"द चौराहा ऑफ़ द वर्ल्ड" के नाम से जाने जाना वाला न्यूयोर्क (New York) का प्रमुख स्थल टाइम्स स्क्वायर है। पर्यटक यहाँ पर रात को 2 टका सकते है। यहाँ भीड़ रात को भी दिन जैसी होती है। टाइम्स स्क्वायर में वोग वार और बिस्ट्रोस के द्वारा बनाए संगीत का आनंद ले सकते है। एन बी सी का प्रसिद्ध रेडियो स्टेशन भी यही पर स्थित है। नए साल के आने की ख़ुशी में यहाँ पर बहुत से कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। दुनिया के कोने कोने से लोग यहाँ पर नया साल मनाने के लिए यहाँ पर आते है।




एम्पायर स्टेट बिल्डिंग (Empire State Building)


एम्पायर स्टेट बिल्डिंग एक बहुत ऊंची इमारत है। 1930 में इस इमारत का निर्माण किया गया था। चुना पत्थर के द्वारा इस बिल्डिंग का निर्माण किया गया है। यह इमारत मिडटाउन शहर के मेगनहट हिस्से में स्थित है। इस इमारत की ऊँचाई 102 मंज़िल के बराबर है। हर साल लाखों लोग इस सुंदर इमारत को देखने के लिए यहाँ पर आते है।




दी मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ़ आर्ट (The Metropolitan Museum of Art)


न्यूयॉर्क (New York) के सब से प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक का नाम दी मेट्रोपोलिटन म्यूजियम ऑफ़ आर्ट है। दी मेट्रोपोलिटन का निर्माण 1870 में किया गया था। 5 हजार साल से पुराना इतिहास इस म्यूजियम में संभाल कर रखा गया है। यहाँ पर्यटकों के देखने के लिए कला के ऐतिहासिक अवशेष भी है। मैरिसा का सब से बड़ा संग्रहालय भी यही है।




सेंट्रल पार्क (Central Park)


सेंट्रल पार्क बहुत ही सुन्दर जगह है घूमने के लिए। ट्रैकिंग करने वाले लोगों के लिए बहुत ही रोमांचकारी पार्क है। इस पार्क में कई क़िस्मों की प्रजातियो वाली चिड़िया और झीलें आम ही देखने को मिल जाएंगी। सेंट्रल पार्क में सिर्फ शाम तक ही पर्यटकों को रुकने की आज़ादी है। हॉलीवुड फिल्में और कई टीवी प्रोग्राम इस पार्क में बनाए गए है।




ब्रुकलिन ब्रिज (Brooklyn Bridge)


1883 में ब्रूकलिन ब्रिज का निर्माण हुआ था। यह अमेरिका (America) का सब से पुराना पुल है। इस पुल पर लोग सिर्फ पैदल ही चल सकते है। मैनहट्टन और ब्रूकलिन शहरों को आपस में  जोड़ने का काम करता है। ब्रूकलिन पुल को बनाने के लिए चुना पत्थर, सीमेंट और ग्रे नाइट का उपयोग किया गया है। यह पल पर्यटकों को खुद बा खुद अपनी तरफ खींचने का काम करता है।




न्यू यॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी (New York Public Library)

दुनिया की चौथी सब से बड़ी लाइब्रेरी का नाम न्यू यॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी है। संगमरमर पत्थर से इस लाइब्रेरी का निर्माण हुआ है। यहाँ पर जाने का कोई शुल्क नहीं लगता है। न्यू यॉर्क पब्लिक लाइब्रेरी पुस्तकालय में हर विषय के ऊपर कोई ना कोई किताब ज़रूर मिल जाएगी। किसी भी लेखक की सिर्फ एक किताब इस पुस्तकालय में रखी जाती है। यहाँ पर बहुत बड़ी संख्या में पर्यटक हर साल आते है। 




सेंट पैट्रिक कैथेड्रल (Saint Patrick's Cathedral)


सेंट पैट्रिक कैथेड्रल चर्च, न्यू यॉर्क के बहुत ही सुंदर और शांतिमय स्थानों में से है। यहाँ पर प्रतिदिन बहुत लोग प्रार्थना करने के लिए आते है। लोग चर्च में जाकर मोमबत्तियां भी जलाते है। लोगों को सेंट पैट्रिक चर्च में आ कर बहुत ही ज्यादा शांति मिलती है। दिल पर छायी उदासी प्रार्थना करने से ही पलो में दूर हो जाती है।




वॉल स्ट्रीट (Wall Street)


वॉल स्ट्रीट व्यापारिक लोगों के लिए जानी जाती है। यह व्यापारियों के लिए बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल है।  वॉल स्ट्रीट में एक बैल की मूर्ति बानी हुई है। यह बैल की मूर्ति चार्ज की जाती है। स्टॉक एक्सचेंज भी यहाँ पर पर्यटकों को देखने को मिलता है। स्टॉक एक्सचेंज को घूम कर देखने का अनुभव बहुत ही शानदार है। 




ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल (Grand Central Terminal)

44 प्लेटफॉर्म वाले मेट्रो स्टेशन का नाम ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल है। अमेरिका के हर राज्य की मेट्रो ट्रेन यहाँ से चलती है। ग्रैंड सेंट्रल टर्मिनल पर बहुत सारी मूर्तियां है जो पर्यटकों को आसानी से अपनी तरफ खींच लेती है।




रॉकफेलर सेंटर (Rockefeller Center)


रॉकफेलर शहर के अंदर स्थित है। न्यू यॉर्क (New York) में जाने वाले पर्यटक आसानी तक रॉकफेलर तक पहुंच जाते है। यहाँ पर 19 ऐतिहासिक इमारतें होने के कारण न्यू यॉर्क बहुत ज्यादा अमेरिका में मशहूर है। यहाँ पर बहुत बड़े स्तर पर ट्री लाइटिंग के लिए जाना जाता है। यहाँ के लोगों को संगीत सुनना बहुत ज्यादा पसंद है।

खाना और कब जाए? (Food and When Visit)


न्यू यॉर्क में हॉट डॉग बेक किये हुए, पिज़्ज़ा (Pizza), ब्रेड्स केक्स (Bread cakes), फ्राई चिकन (Fry chicken) के अलावा भारतीय व्यंजन बहुत ज्यादा पसंद किये जाते है। जुलाई के महीने में अमेरिका (America) का आज़ादी दिवस मनाया जाता है। इस समय जाना बहुत बढ़िया रहता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...