शनिवार, 9 नवंबर 2019

मस्कट की खूबसूरत जगह घूमने के लिए जगह (Muscat beautiful places for visit)



ओमान (Oman) की राजधानी का नाम मस्कट है। मस्कट (Muscat) बहुत ही सुन्दर शहर है। इसका इतिहास बहुत बड़ा है। इतिहास में रुचि रखने वाले लोगों के लिए बहुत बढ़िया जगह है। आइए आज हम बात  करते है मस्कट के पर्यटन स्थानों के बारे में (Muscat beautiful places for visit)।




सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद (Sultan Kabus Grand Mosque)


मस्कट (Muscat) की सब से खूबसूरत मस्जिद का नाम सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद है। इस मस्जिद को बनाने की बात 1992 में शुरू हुई, पर 1995 में निर्माण का काम शुरू हो कर 2001 में खत्म हो गया। मस्जिद के हॉल में 6500 लोग और पूरी मस्जिद में 20000 लोग एक समय पर नमाज पढ़ सकते है। पूरे ओमान देश में गैर मुसलिम लोगों को मस्जिद में जाने की पाबंदी है पर सुल्तान कबूस ग्रैंड मस्जिद में हर धर्म के लोगों को जाने की अनुमति है।

मस्जिद सुबह 8 बजे से 11 बजे के बाद पर्यटकों के लिए खोला जाता है। आप को मस्जिद में जाने के ड्रेस कोड के कपड़े पहनना जरूरी है। ऐसा भी हो सकता है कि आप को मस्जिद में जाने कि अनुमति ना मिले, तो आप मस्जिद के बाहर भी खूबसूरत नज़ारों का आनंद ले सकते है। इस मस्जिद के पास में ही टैक्सी स्टैंड है, जहाँ से आप टैक्सी ले कर शहर को घूम सकते है।




मुत्तरा कोर्निश (Muttrah Cornish)


मुत्तरा कोर्निश मस्कट का प्रमुख ऐतिहासिक केंद्र है। यहाँ पर इतिहास से जुडी बहुत सी चीज़ें आप को देखने को मिल जाएंगी। इस शहर में क्रूज के द्वारा आने वाले पर्यटकों की संख्या बहुत ज्यादा होती है। मुत्तरा कोर्निश के समुद्री तट पर आम ही लोगों को घूमते देखा जाता है। सूर्यास्त के समय ओमान कड़ी का रंग नारंगी हो जाता है। जो देखने में बहुत ज्यादा सुन्दर दिखाई देता है। आप को यहाँ पर बहुत सी मस्जिद, पहाड़ियाँ देखने को आसानी से मिल जाएंगी। कार्निश पर आप को मची बाजार भी मिल जायेगा।




रॉयल ओपेरा हाउस (Royal Opera House)


रॉयल ओपेरा हाउस को सुल्तान कबूस के आदेश पर बनाया गया था। इसका निर्माण 2007 में  शुरू होकर 2011 में खत्म हुआ था। यहाँ पर संगीत कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। रॉयल ओपेरा हाउस के हॉल में एक बार में 1100 लोग एकसाथ बैठ के कार्यक्रम देख सकते है। ओपेरा हाउस में पहली बार  कार्यक्रम 12 अक्तूबर 2011 में हुआ था। इस हाउस में प्रदर्शन करने वाले शीर्ष कलाकारों में टेनर प्लासीडो डोमिंगो, एंड्रिया बोसेली, रेनी फ्लेमिंग, लंदन फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा, अमेरिकन बैले थियेटर और मैरीनस्की बैले शामिल है।

इस भवन में आप टिकट ले कर किसी भी कार्यक्रम को अपनी आँखों से देख सकते हो। आप को टिकट इस भवन के अंदर से ही मिलेंगी। यह हाउस बहुत ज्यादा शानदार है। यहाँ पर हर महीने कोई ना कोई कार्यक्रम होता ही रहता है। यहाँ पर आकर पर्यटकों को बहुत बढ़िया अनुभव प्राप्त होता है।




अल आलम पैलेस (Al Alam Palace)


अल आलम पैलेस 1972 में बना सुल्तान औपचारक महल था। राज शाही महलों में से एक महल था। यह बहुत ही सुन्दर महल है। इसकी वस्तु कला को देख कर हर किसी के मुंह से अपने आप वाह निकल आती है। पर्यटकों के लिए सब से बड़ी दुःख की बात ये है की पर्यटक इस महल के अंदर नहीं जा सकते है। वह बस बाहरी इस महल की सुंदरता को निहार सकते है।





अल मिरानी का किला (Al Mirani Fort)


अल मिरानी का किला 16 वी सदी में पुर्तग़ालिओ द्वारा बनाया गया था। इस किले ने मस्कट (Muscat) शहर को दुश्मनों से करीब 150 सालो तक बचाये रखा था। 1649 में इस किले को ओमान ने अपन कब्जे में ले लिया था। यह पुर्तग़ालिओ को उस किले से पूरी तरह से बाहर निकालने का पहला कदम था। इस कदम को उठाने के पीछे सब से बड़ा कारण एक भारतीय व्यापारी की बेटी का पुर्तगाल फौज के कप्तान के साथ शादी करना चाहती थी।

भारतीय व्यापारी ने उस कप्तान को थोड़ा गोला बारूद और खाने पीने का सामान दे कर बेटी से विवाह ना करने का वादा ले लिए। कुछ समय के बाद जब खाने पीने का सामान खत्म होने लगा तो उसने ओमान (Oman) के सुल्तान को कह कर हमला करवा दिया। उसके बाद इस किले को सुल्तान ने अपने कब्जे में ले लिया। 19 वी शताब्दी में इस किले का फिर से पुनर्निर्माण किया गया। पुनर्निर्माण के बाद पर्यटकों को आज्ञा नहीं इस किले के अंदर जा सके।






अल जलाली किला (Al Jlali Fort)

अल जलाली किले को भी पुर्तग़ालिओ के द्वारा ही बनाया गया था। इस किले को छोड़ने के बाद ओमान से पुर्तग़ालिओ का खात्मा ही हो गया। अब इस किले को सेंट जॉन फोर्ट (Sant joan fort) भी कहा जाता है। इस किले को पहले जेल का रूप दिया गया था लेकिन बाद में लोगों के विरोध के कारण संग्रहालय का रूप दिया गया। इस किले पर आतिशबाजी देखने को मिलती, जब इस देश में कोई त्यौहार आया होता है। इस किले में किसी भी प्रकार का कार्यक्रम बुक करने के लिए, ओमान (Oman) के मंत्रालय से इजाजत लेनी पड़ती है। 




मुत्तरह सौक (मुत्तर बाजार) (Muttrah Souk)

सब से मशहूर बाजार का नाम मस्कट में मुत्तरह सौक (मुत्तर बाजार) है। जो लोग मस्कट (Muscat) में घूमने के लिए आते है, वो हर हाल में इस बाजार को देख कर जाते है। यहाँ हर एक उत्पाद की बहुत बढ़िया क्वालिटी होगी। लोग यहाँ पर उत्पाद की कीमत कम करवाने की कोशिश करते है पर ज्यादा कुछ कम नहीं होता। मुत्तरह सौक बाजार में गहनेहस्तशिल्प सामान बहुत बड़ी मात्रा में मिलता है। इस बाजार की गलिया बहुत छोटी और ज्यादा होने के कारण पर्यटकों के लिए एक भूल भुलैया का कारण बन जाती है। यहाँ पर अच्छे अच्छे काफी भी है।




कुरुम बीच (Qurum Beach)


कुरुम बीच मस्कट का बहुत ही सुन्दर समुंदरी बीच है। यह समुद्री तट करीब 8 किलोमीटर में फैला हुआ है। समुद्री तट पर आप सैर के साथ समुद्री भोजन और पेय जल का सेवन कर सकते है। कुरुम बीच पर लहरे बहुत ज्यादा ऊंची नहीं उठती है। ठंडी ठंडी हवाओं के बीच तट पर घूमना बहुत ज्यादा आनंदित करता है। कई लोग यहाँ पर बोटिंग, और स्विमिंग का आनंद उठाते है।



संसद भवन (Parliament House)


संसद भवन 2010 के बाद बनी इमारतों में नई इमारत है। इस संसद भवन के आप अंदर नहीं जा सकते है पर बाहर से आप इसकी सुंदरता का लुत्फ उठा सकते है। भवन पर की गयी वास्तु कला आप का मन मोह लेगी। संसद भवन का क्षेत्रफल 100000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। यहाँ भवन के सब से ऊंचे हिस्से में एक बड़ी सी घड़ी लगी हुई है।

पर्यटकों के लिए यहाँ पर घूमने का सब से बढ़िया समय शाम का होता है। इस समय यहाँ पर अलग अलग रंगो का प्रकाश किया जाता है। जो देखने में बहुत ज्यादा शानदार दिखाई देता है। यह शहर का प्रमुख स्थान है।



मस्कट संग्रहालय (Muscat Museum)


देश मस्कट (Muscat) में संग्रहालय (museum) बहुत ज्यादा संख्या में है। जिनमें प्रमुख नेशनल म्यूजियम, सुल्तान की सशस्त्र सेना संग्रहालय, बैत अल बरंदा संग्रहालय, प्राकृतिक इतिहास का संग्रहालय, ओमानी फ्रांसीसी संग्रहालय है। मस्कट के इन संग्रहालयों में जाने का अलग अलग प्रवेश शुल्क है। यहाँ पर आकर ओमान के इतिहास को अच्छी तरह से जान सकते है। आप को यहाँ पर कुछ ऐसी चीज़ें भी देखने को मिलेंगी जो आप हैरान कर देंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...