शुक्रवार, 22 नवंबर 2019

अमेरिका के सुन्दर शहर लॉस वेगास के बारे में जानिए (Get information about Las Vegas city, America)





अमेरिका (America) का बहुत ही सुन्दर और तेजी से विकास करने वाले देश का नाम लॉस वेगास (Las Vegas) है। इतिहासकारों का कहना है कि लॉस वेगास कि खोज आज से लगभग 10000 साल पहले खाना बदोश पेलियो नाम के आदमी ने की थी। पेलियो को इस जगह का पहला निवासी माना जाता है। 1829 में यूरोप के लोग का यहाँ पर आना हुआ। उन्होंने यहाँ के वातावरण को देख कर इस जगह का नाम लॉस वेगास रखा था। सन 1905  में यूनाइटेड स्टेट के अधीन और 1905 में एक शहर के रूप में मान्यता मिल गयी।




लॉस वेगास में असली विकास द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शुरू हुआ था। इस युद्ध के बाद होटल, क्लब, कैसिनो बहुत बढ़ी संख्या में यहाँ पर बने। जिसके बाद यहाँ पर इतनी ज्यादा प्रगति आयी कि लॉस वेगास का नाम पूरी दुनिया में छा गया। यह अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। आइये आज हम लॉस वेगास अमेरिका (Get information about Las Vegas city, America) के बारे में जानकारी प्राप्त करते है।




मोब म्यूज़ियम (Mob Museum)  


मोब म्यूज़ियम दुनिया भर में प्रसिद्ध म्यूज़ियम में से एक है। लॉस वेगास (Las Vegas) में सब से ज्यादा आपराधिक मामले सामने आये है। आपराधिक मामले के ज्यादा होने के कारण मोब संग्रहालय का निर्माण हुआ। इस संग्रहालय में लाशों के ग्रफिक्स, सेंट वेलेंटाइन डे नसंहार सनी लहू की दीवार, कोर्ट रूम के चित्र देखने को मिलते है। इसके अलावा गुंडे बदमाशों के चित्र, हथियार देखने को मिलते है। पर्यटक मोब म्यूज़ियम में आकर लॉस वेगास में हुई वारदातों के बारे में और इतिहास के बारे में जानकारी लेते है।




रेड रॉक कैनियल (Red Rock Canyon)


रेड रॉक कैनियल लाल रंग से रंगी घाटी क्षेत्र दिखाई पड़ता है। यह क्षेत्र देखने में बहुत ही खूबसूरत दिखाई देता है। यह घाटी बलुआ पत्थर से बनी हुई है। पर्यटक यहाँ पर ट्रैकिंग का आनंद लेने के लिए आते है। रेड रॉक कैनियल को कीस्ट्रोन थ्रस्ट के नाम से भी जाना जाता है। हिल क्लाइम्बिंग के साथ, पर्यटक साइकिलिंग का भी पूरा मजा लेते है। गर्मियों में यहाँ पर बहुत ज्यादा गर्मी होने के कारण पर्यटकों को यही सलाह दी जाती है कि वह  यहाँ पर यात्रा बिलकुल ना करें।



द स्ट्रिप (The Strip)


द स्ट्रिप (The strip) करीब 7 किलोमीटर लम्बी सड़क है। इस सड़क मार्ग पर विश्व के सब से बड़े 15 होटल स्थित है। यह बहुत ही ज्यादा अमीर लोगों का क्षेत्र है। दुनिया में बहुत ज्यादा मशहूर क्लब यहाँ पर स्थित है। इन क्लब में बड़े बड़े सितारे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते है। यह जुआ खेलने वाले लोगों के लिए बहुत बढ़िया जगह है। द स्ट्रिप की इमारतों में स्पेक्ट्रम जला कर, खूबसूरती को बढ़ाया जाता है।




बेलाजियो (Bellagio)


बेलाजियो लॉस वेगास का प्रमुख पर्यटक स्थल है। खेल और कला प्रेमियों के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है। पोकर का खेल यहाँ पर बड़े उच्च स्तर पर खेला जाता है। बेलाजियो में फव्वारे के साथ पानी को नचाने का खेल दिखाया जाता है। यह खेल बहुत ही आकर्षक और 1988 से लगातार प्रदर्शित होता है। ललिता कला नाम की गैलरी सारे विश्व में बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। यहाँ पर आप को आसमान को छूती इमारतें बहुत बड़ी संख्या में देखने को मिलेंगी।





शूटिंग रेंज (Shooting Range)


अमेरिका (America) के द्वारा गन कानून बनाये जाने के कारण लॉस वेगास में शूटिंग रेंज (Shooting range) बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। शूटिंग रेंज में हैंडगन, मशीनगन, और राइफल के साथ निशाने लगा सकते है। जिन सैलानियों को हथियारों में रुचि है, उन के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है। जो लोग शूटिंग को सीखना चाहते है वह यहाँ पर आ कर आसानी के साथ सीख सकते है। लॉस वेगास (Las Vegas) में अकसर शूटिंग कार्यक्रम होते रहते है।







हाई रोलर (High Roller)


पर्यटकों को एक साथ कई खूबसूरत नज़ारों को दिखाने वाला हाई रोलर (High roller) झूला है। हाई रोलर का पहिया एक चक्कर लगाने में करीब 30 मिनट का समय लेता है। इस झूले को सिंगापुर की कंपनी फ्लायर के द्वारा बनाया गया था। हाई रोलर में बैठे का खर्च करीब 23 डॉलर पार्टी व्यक्ति आता है। लोग इस झूले पर बैठ कर बहुत ज्यादा मजा लेते है।




टाइटैनिक आर्टिफैक्ट (Titanic Artifact)


टाइटैनिक आर्टिफैक्ट में टाइटैनिक जहाज़ में डूब कर मरने वाले लोगों की याद बनाया एक संग्रहालय है। टाइटैनिक दुनिया की सब से बड़ी दर्दनाक घटनाओं में से एक घटना थी। पर्यटक यहाँ पर जा कर इस हादसे की ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है। टाइटैनिक आर्टिफैक्ट में उस समय की वस्तुओं को भी संभल कर रखा गया है।




विनिशियन (Vinicius)


लॉस वेगास के सब महंगे होटल विनिशियन में स्थित है। जिनमे प्लाज़ो होटल, कैसीनो रिसोर्ट सब से प्रमुख होटल है। विनिशियन में गुगेनहाइम हर्मिटेज़ म्यूज़ियम कला बहुत खूबसूरत नमूने संभाले हुए है। यहाँ पर्यटकों के लिए किश्ती चलाने का बहुत बढ़िया प्रबंध है।




पिनबॉल हॉल ऑफ़ फेम (Pin Ball Hall Of Fame)


पिनबॉल हॉल ऑफ़ फेम मशीनों का संग्रह है। मशीनों का संग्रह 1990 से शुरू किया गया था। पिनबॉल संग्रह में आप को पुरानी से पुरानी मशीनों की जानकारी बड़े आराम से मिल जाएगी। यह जगह उन लोगों के लिए बढ़िया है जो कुछ कुछ ना नया करने या बनाने की सोचते रहते है।





नाईट लाइफ (Nightlife)


मनोरंजन की दुनिया के नाम से जाने वाला लॉस वेगास (Las Vegas) अपनी नाईट लाइफ (Nightlife) के लिए दुनिया भर में बहुत ज्यादा मशहूर है। लोग यहाँ घूमने के साथ साथ नाईट लाइफ का आनंद जरूर लेते है। डाउनटाउन (Downtown) नाइटलाइफ़ का मुख्य आकर्षण है। लोग यहाँ पर आकर, जिंदगी भर ना भूलने वाली यादों को साथ ले जाते है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...