ads

फ्रैंकफर्ट, जर्मनी के पर्यटन स्थल ( Frankfurt, Germany tourist place)


फ्रैंकफर्ट (Frankfurt)एक बहुत ही सुन्दर शहर है। यह शहर जर्मनी (Germany) देश के हेस्से (Hesse) राज्य में स्थित है। हर साल लाखों की तादाद में यहाँ पर पर्यटक घूमने के लिए आते है। आइए आज बात करते है फ्रैंकफर्ट जर्मनी में स्थित पर्यटन स्थलों के बारे में।

रोमर (Romar)

रोमर (Romar) एक सिटी हॉल है। सिटी हॉल में आप को वास्तुकला के अद्भुत नमूने देखने को मिल जायेंगे। दूसरे विश्व युद्ध में इस का काफी हिस्सा बर्बाद हो गया था। बर्बाद हुए हिस्से को दोबारा बनाया गया है। इस सिटी हॉल में आप को बड़ी बड़ी इमारतें, कैफ़े, छोटी दुकानें, माल, रेस्टोरेंट आप के बजट के हिसाब से आसानी से मिल जायेंगे। रोमर में आकर पर्यटकों को बहुत बढ़िया अनुभव प्राप्त होता है।

फ्रैंकफर्ट कैथेड्रल (Frankfurt cathedral)

फ्रैंकफर्ट केथेड्रल (Frankfurt cathedral) बहुत ही सुन्दर रोमन (Roman) चर्च है। 16 वी शताब्दी के अर्ध में गॉथिक वास्तुकला का डिज़ाइन इस कुछ पर बनाया गया है। 1867 में केथेड्रल चर्च को आग लग जाने के बाद इस का पुर्ननिर्माण करवाया गया था। यह चर्च जर्मनी को संस्कृति को देखता है। फ्रैंकफर्ट की सब से बड़ी इमारत यह चर्च है। पर्यटक फ्रैंकफुटर रोमर और शिरन कुन्स्तल के अलावा और भी कई पर्यटन स्थल यहाँ पर देख सकते है।

अल्टे ऑपर (Alte Oper)

अल्टे ऑपर (Alte Oper) जर्मनी (Germany) के फ्रैंकफर्ट शहर (Frankfurt city) का सबसे ज्यादा आश्चर्यचकित स्थानों में से एक है। इस स्थान को 20 वी सदी में अल्टे ओपेरा हाउस के नाम से भी जाना जाता था। अल्टे ओपेरा हाउस का उदघाटन 1880 में हुआ था। 1951 में युद्ध के समय इस इमारत को बहुत ज्यादा नुक्सान पंहुचा था। इस स्थान को जर्मनी ने "जर्मनी का सबसे खूबसूरत विध्वंस" नाम दिया है। अल्टे ऑपर स्थान को अब संगीत के कार्यक्रम करने के लिए उपयोग में लाया जाता है।


गोथे हॉल (Goethe hall)

गोथे हॉल (Goethe hall) फ्रैंकफर्ट के सब से चर्चित स्थानों में से एक है। यह जोहान वोल्फगैंग वॉन गौथे के परिवार का निवास स्थान हुआ करता था। यह महल 17 वी शताब्दी में बनाया गया था। 17 शताब्दी से संबंधित काफी चीज़े आप को यहाँ पर बने संग्रहालय में देखने को बड़े आराम से मिल जाएँगी। गोथे हॉल पूँजीवाद का प्रतिनिध्व करता हुआ दिखाई देता है। आसपास के बने स्थानों को देख कर दिल को बड़ा ही आनंद मिलता है। आप अगर जर्मनी आते है और यहाँ आए बिना अपने देश को चले जाते है, तो आप ने कुछ भी देखा। इस हॉल की वास्तुकला खुद बा खुद पर्यटकों को अपनी तरफ खींचने का काम करती है।

हिस्टोरिक रेलवे (Historic railway)

हिस्टोरिक रेलवे (Historic railway) फ्रैंकफर्ट का बहुत ही अद्भुत संग्रहालय है। रेलवे संग्रहालय का निर्माण 1970 में किया गया था। हिस्टोरिक रेलवे संग्रहालय बनाने के पीछे का उद्देश्य रेलवे के पुराने कल पुर्जो संभाल के रखना था। जिनको जर्मनी के लोग अपनी आने वाली पीढ़ी को दिखा कर बता सके कि रेलवे विभाग ने कैसे कैसे तरक्की की है। इस संग्रहालय को दिखाने के लिए बच्चों को ज़रूर दिखाए।


पाल्मेंगार्टर (Palmengarter)

पाल्मेंगार्टर (Palmengarter) बगीचा प्रकृति से प्यार करने वाले लोगो के लिए बहुत ही बढ़िया स्थान है। इस बगीचे में आप को कई प्रकार के फूलों की प्रजातियां देखने को मिल जाएँगी। 1871 में इस बगीचे का निर्माण हुआ लेकिन दूसरे विश्व युद्ध में यह काफी ख़राब हो गया जिसका फिर दुबारा निर्माण किया गया। पाल्मेंगार्टर बगीचे में आप देसी विदेशी फूलों को देखने का अवसर प्राप्त कर सकते है। यहाँ पर बत्तख आप का दिल मोह लेगी। बच्चों के लिए बहुत अच्छा स्थान है देखने और प्रकृति को समझने के लिए।

स्टैडल (Stadal)

अद्भुत संग्रहालय फ्रैंकफर्ट में स्टैडल को कहा जाता है। स्टैडल एक कला का संग्रहालय है। इस संग्रहालय में करीब 2700 पेंटिंग्स, 100000 चित्र और 600 मूर्तियां है। स्टैडल में आप को 14 वी सदी से 20 वी सदी तक कला संग्रह आराम से मिल जायेगा। कला प्रेमियों के लिए यह स्थान बहुत ही महत्वपूर्ण है। इस संग्रहालय को देखे बिना फ्रैंकफर्ट शहर की यात्रा अधूरी है।

नेचरम्यूज़ियम (Nature museum)

जर्मनी के अद्भुत और सुन्दर स्थानों में नेचरम्यूज़ियम (Nature museum) का नाम आता है। नेचरम्यूज़ियम में प्रकृति के इतिहास का दूसरा सब से बड़ा संग्रहालय है। यहाँ पर पर्यटकों के देखने के लिए डायनासोर के जीवाश्म के है। बच्चे इस म्यूज़ियम में आना बहुत ज्यादा पसंद करते है। यहाँ यूरोप की सब से बड़ी जीवाश्म प्रदर्शनी लगाई जाती है। वर्षा वन नाम का एक वन भी है यहाँ पर, जो कुछ निश्चित अलग अलग स्थानों पर बारिश करता है।



फ्रैंकफर्ट आर्ट एसोसिएशन (Frankfurt art association) 

फ्रैंकफर्ट में आर्ट एसोसिएशन को जर्मनी (Germany) का सब बड़ा आर्ट एसोसिएशन है। पर्यटकों के देखने के लिए यहाँ पर बहुत सुन्दर सुन्दर प्रदर्शनियां लगाई जाती है। कला सम्बन्धी समय समय पर कार्यक्रम यहाँ पर होते रहते है। फ्रैंकफर्ट आर्ट एसोसिएशन को बनवाने के लिए जोहान गेरहार्ड ईसाई थॉमस, जोहान फ्रेडरिक बोमर और जोहान डेविडपासवंत जैसे बहुत से लोगो का योगदान रहा है। यह वाकई में बहुत ही शानदार जगह है।

मुझे उम्मीद है आप को मेरा यह लेख पसंद आया होगा। कृपया अपने विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे। धन्यवाद।

Maninder singh "mani"

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।