कम्बोडिया के पर्यटक स्थल की जानकारी (Cambodia tourist place information)


दक्षिण पूर्वी एशिया महाद्वीप पर एक छोटा सा देश कम्बोडिया (Cambodia) है। यह देश अपनी ख़ूबसूरती के लिए दुनिया भर में बहुत ज्यादा मशहूर है। प्राचीन मंदिर बहुत बढ़ी संख्या में देखने के लिए मिलेंगे। आइए हम बात करते आज कम्बोडिया के पर्यटक स्थलों (Tourist places) के बारे में।

अंगकोर वाट टेम्पल (Angkor wat temple)

802 से 1432 ईसा पूर्व में अंगकोर वाट नाम का मंदिर बनाया गया था। इस मंदिर को खमेर के राजाओं के द्वारा बनाया गया था। कम्बोडिया (Cambodia) में इस मंदिर के प्रति लोगो में अपार श्रद्धा है। अंगकोर वाट मंदिर की इमारत दुनिया के सब धार्मिक स्थलों से सब से ज्यादा है। यह मंदिर आज के बहुत ही सुन्दर खंडहर के रूप में स्थित है। पर्यटक (tourist) बहुत बड़ी संख्या में इस मंदिर को देखने के लिए आते है।

नोम पेन्ह (Phnom penh)

कम्बोडिया (Cambodia) देश की राजधानी का नाम नोम पेन्ह है। नोम पेन्ह अपने अंदर कम्बोडिया का प्राचीन, आधुनिक इतिहास समेटे हुए है। इसका दूसरा नाम रॉयल पैलेस भी है। नेशनल म्यूज़ियम, कैफ़े, रेस्त्रां लोगो को बड़े ही प्यार से अपनी तरफ खींच लेते है। नोम पेन्ह में आप को देवी देवताओं की मूर्तियां आम ही देखने को मिल जाएँगी। यहाँ पर आकर पर्यटकों (Tourists) को बहुत अच्छा वातावरण देखने को मिलता है।

सिहानौकीविल्ले बीच (Sihanoukville beaches)

सिहानौकीविल्ले कम्पोंग सोम जिले में स्थित है। यह स्थान बहुत ही सुन्दर होने के साथ आकर्षक भी है। सिहानौकीविल्ले समुद्री तट पर लोगो के द्वारा अक्सर पार्टी की जाती है। यह बीच बहुत ही आसानी से लोगो को अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है। लोगो को एक सुखद अनुभव प्रदान करता है।


बटाबांग (Battambang)

किसी को शांति की तलाश है और वो कुछ दिन बिना किसी तनाव के बिताना चाहता हो, तो वो बटाबांग कम्बोडिया (Cambodia) में आकर बिताए। गर्मी वातावरण से भरपूर यह क्षेत्र उत्तर पश्चिमी क्षेत्र के आस पास स्थित है। शांति ही शांति आप को हर तरफ यहाँ पर आकर मिलेगी। बटाबांग में सब से ज्यादा चावल की खेती की जाती है।

प्रसत प्रेयः विहीर (Prasat preah vihear)

कला प्रेमियों के लिए प्रसत प्रेयः विहीर मुख्य स्थान है। सब से ज्यादा कला क्षेत्र में पुरस्कार पाने वाला प्रसत प्रेयः विहीर है। भगवान शिव के मंदिर के मंडपों की हद को लेकर कम्बोडिया (Cambodia) और थाईलैंड में मतभेद चल रहा है। विश्व धरोहर में इस स्थान को यूनेस्को के द्वारा शामिल किया गया है।



कम्पोत (Kampot)

कैटर बैक नदी के किनारे पर स्थित कम्पोत एक ऐतिहासिक नगर है। अपने सीने में दबाए  बहुत सी ऐतिहासिक यादों को, सैलानियों को अपनी तरफ खुद बा खुद खींच लेता है। जिनको ठंडे मौसम में रहने का मन करता हो वो यहाँ पर ज़रूर आए। सैलानियों के देखने के लिए कम्पोत में बहुत कुछ है। 

रतनकिरी (Ratan kiri)

कम्बोडिया (Cambodia) देश का रतनकिरी राज्य अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। रतनकिरी पैदल चलने वालो के लिए, ट्रैकिंग करने वालो के लिए बहुत अच्छा स्थान है। विराची नेशनल बाग़ हाथी, भालू और बाघ के लिए विश्व प्रसिद्ध है। प्रदेश के रतनकिरी मंदिर में लोग कुछ देर विश्राम भी कर सकते है।


कोह रोंग (Koh rong)

स्कूबा डाइविंग के लिए दूर दूर तक कोह रोंग प्रसिद्ध द्वीप है। पर्यटक (tourist) स्कूबा डाइविंग (scuba Diving) का आनंद लेने के लिए दुनिया के कोने कोने से यहाँ पर आते है। कोह रोंग एक बहुत ही सुन्दर द्वीप है। हरियाली और समुद्र के बीच बनी कुछ झोपड़ी और एक रिसोर्ट अलग ही नज़ारा पेश करते नज़र आते है। सैलानियों (Tourist) को यहाँ आकर शांति मिलती है।

टोनले सैप लेक (Tonle sap lake)

टोनले सैप लेक ताजे पानी की पूरे एशिया में सब से बड़ी झील है। खेती के सिंचाई में यह झील कम्बोडिया (Cambodia) में महत्वपूर्ण योगदान देती है। इसके आस पास रहने वाले गांव के लोग ज्यादातर मछली पकड़ने का काम करते है। मछली पकड़ने का काम इसी झील में किया जाता है। टोनले सैप लेक को घूमने का अपना ही मज़ा है।

कराती (Kratie)

कराती एक कम्बोडिया (Cambodia) का छोटा सा क़स्बा है। जो लोग डॉलफिन को देखना पसंद करते है, वो ज़रूर यहाँ पर आए। आप को देखने के बहुत बड़ी संख्या में डॉलफिन मछलियाँ मिलेंगी। हर साल बहुत बड़ी संख्या में सैलानी लोग करती पर घूमने के लिए आते है।


नाइट लाइफ (Nightlife)

नाइट लाइफ का आनंद लेने वाले लोगो के लिए यह अच्छा स्थान है। सिएम रीप और नोम पेन्ह कम्बोडिया में नाइट लाइफ के लिए मशहूर है। सैलानियों को बहुत बढ़ी संख्या में कैसिनो और क्लब आराम से मिल जायेंगे। यहाँ की नाइट लाइफ का आनंद आप पूरी जिंदगी नहीं भूल सकते है।

कंबोडिया वीजा (Cambodia visa)

कम्बोडिया (Cambodia) भारतीय लोगो को 30 दिनों के लिए ऑन अराइवल वीजा प्रदान करता है। यह आप का सिंगल एंट्री वीजा होगा। ऑन अराइवल वीजा लेने के लिए आप के पास पासपोर्ट छह महीने की अवधि बाकी हो, एयर टिकट वापसी की, रहने का सारा विवरण, पर्याप्त राशि आप के पास ज़रूर हो।

मुझे उम्मीद है आप को मेरा यह लेख पसंद आया होगा। कृपया अपने विचार कमेंट करके ज़रूर बताए ।
धन्यवाद।

Maninder singh "mani"

3 टिप्‍पणियां:

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।