बुधवार, 13 नवंबर 2019

इटली के पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी (About Italy tourist place information)



आप अपनी छुट्टियों को बिताने के लिए कोई अच्छे देश तलाश रहे है तो आप के लिए सब से बढ़िया इटली रहेगा। यहाँ आप को ऐतिहासिक, प्राकृतिक नज़ारे, कला उत्सव, वास्तुकला के बेहतरीन उदाहरण देखने को मिल जायेंगे। आइए आज हम बात करते है इटली (about Itly) देश के दर्शनीय स्थान (tourist place) के बारे में।




कोलोसियम रोमन(Colosseum Roman)


इटली के राजधानी रोमन में कोलोसियम रोम नाम का सब से बड़ा खेल का मैदान है। यह अखाड़ा दुनिया का सबसे बड़ा अखाडा है। कोलोसियम रोमन अखाड़े का निर्माण फ़वेलियन के राजा वेस्पियन के द्वारा बनवाया गया था। इस अखाड़े का निर्माण 72 वी सदी में शुरू हुआ और वेस्पियन के पुत्र टाइट्स के द्वारा 80 वी सदी में काम पूरा करवाया गया था। इस अखाड़े में एक साथ करीब 50,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था थी। यहाँ पर प्रवेश करने के लिए 80 दरवाज़े बनाए गए थे।




ग्रैंड कैनल, वेनिस (Grand canal, Venice)


इटली के सब से खूबसूरत शहरों में वेनिस (Venice) का नाम सब से पहले आता है। वेनिस अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है। यहाँ पर ग्रैंड कैनल नाम का जल मार्ग है, जिसे दी सिटी ऑफ़ वाटर के नाम से भी जाना जाता है। ग्रैंड कैनल से आप सारा शहर नौका में बैठकर बड़े आराम के साथ घूम सकते है। यह एक अद्भुत अहसास होता है। आप अगर रोमांस में रुचि रखते है तो, इस शहर से बढ़िया रोमांटिक जगह कहीं और नहीं हो सकती है।




सांता मारिया डेल फियोर फ्लोरेंस (Santa Maria Del Fiyor Florence) 


सांता मारिया डेल फियोर फ्लोरेंस शहर बहुत ही आकर्षक है। इस शहर में सब से ज्यादा प्रसिद्ध यहाँ पर बना गिरजा घर है। इस गिरजा घर का नाम वेलिसीका का है। वेलिसीका की सारी इमारत को संगमरमर पत्थर से बनाया गया है। कहते है कि यह इटली का सब से बड़ा गिरजा घर है। इस गिरजा घर की खूबसूरती देखते ही बनती है।




पियाजा डेल केम्पो, सिएना (Piazza del campo, Siena)


इटली के एक शहर का नाम सिएना (Siena) है। सिएना में पियाज़ा डेल कैंपो नाम की जगह अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। साल में दो बार यहाँ पर घोड़ा दौड़ का आयोजन किया जाता है। इस घोड़ा दौड़ को देखने के लिए दुनिया भर से लोग यहाँ पर आते है। पियाज़ा डेल कैंपो की खूबसूरती पर्यटकों को खुद बा खुद अपनी तरफ आकर्षित करती है।




पोम्पेइ सिटी (Pompeii City)


दक्षिण पूर्व इटली में स्थित शहर का नाम पोम्पेइ सिटी है। पोम्पेइ शहर कई सौ सालों पहले ज्वालामुखी के कारण सारा का सारा शहर बर्बाद हो गया था। उसके बाद यह शहर करीब 1200 सालों तक ऐसे ही रहा लेकिन उसके बाद यहाँ पर पुरातन वैज्ञानिकों ने अपनी खोजें करनी शुरू कर दी। यहाँ पर पुरातन वैज्ञानिकों ने अपनी खोजो में पहले के लोगों के जीवन पर प्रकाश डालने का काम किया। हर साल बड़ी तादाद में लोग यहाँ पर घूमने के लिए आते है।





पासिटानो शहर (Positano City)


पासिटानो इटली (Italy) का बहुत ही छोटा सा शहर है। यह शहर पहाड़ी के बीच अल्फामी तट पर स्थित है। पासिटानो शहर बेहद खूबसूरत है। यहाँ आने वाले पर्यटक इस शहर के दीवाने हो जाते है। प्रसिद्ध लेखक जॉन स्टीनबेक ने इस शहर के बारे में एक लेख में जिक्र भी किया है।




कोमो झील (Como Lake)


इटली की सब से खूबसूरत झील का नाम कोमो झील है। इस झील की आकृति उलटे Y की तरह है। झील के किनारे पर रोमन काल में बने विला की वजह से यह झील और ज्यादा प्रसिद्ध हो गयी। को झील के आस पास का क्षेत्र बहुत ही सुन्दर, ताज़ी हवा और साफ़ पानी से भरा हुआ है। यह बहुत ही अच्छा है।




पीसा की मीनार (Leaning Tower Of Pisa)


पीसा की मीनार बहुत सुन्दर है। इसकी सब से खास बात इसका एक तरफ को ज्यादा झुका होना। हर कोई इस मीनार को ऐसे देख कर हैरान हो जाता है। इस मीनार का निर्माण 177 सालों में हुआ था। पीसा की मीनार को देखने के लिए लोग दुनिया के कोने कोने से यहाँ पर आते है।




सेन जिमिग्नानो (San Gimignano)


सेन जिमिग्नानो टैक्सनी शहर का एक छोटा सा गांव है। यह गांव कभी टावर्स का शहर कहा जाता था लेकिन अब इस शहर में सिर्फ 14 टावर्स ही बचे है। सेन जिमिग्नानो बहुत ज्यादा ऐतिहासिक लड़ाइयों का गवाह है। यहाँ की गलियां बहुत ही संकरी होने के साथ घुमावदार है। यहाँ पर कई तरह के संग्रहालय और कला उत्सव अकसर होते ही रहते है।




प्रसिद्ध मंदिरों की घाटी (Famous Valley Of The Temple)


इटली (Italy) का सिसिली शहर मंदिरों की घाटी के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर बेहद प्राचीन और पुरातात्विक महत्व रखते है। पर्यटक इन मंदिरों के द्वारा इस देश की संस्कृति को जानने की कोशिश करते है। सिसिली में सब से ज्यादा ग्रीक मंदिर है। यान मंदिर बहुत सुन्दर है।





पोर्टोफिनो शहर  (Portofino)


समुद्री तटों के लिए मशहूर पोर्टोफिनो शहर है। पोर्टोफिनो शहर को इतालवी रिवेरा के सब से ज्यादा खूबसूरत देशों में से एक माना जाता है। यहाँ के समुद्री तटों पर लोग दुनिया भर से आते है। आनंद को प्राप्त करते है। सब से ज्यादा लोग अपनी छुट्टियाँ बिताने के लिए यहाँ पर आते है।



केपरी (Capri)


केपरी बहुत ही सुन्दर और मनोरम स्थान है सैलानियों के घूमने के लिए। इस शहर का मुख्य आकर्षण ब्लू ग्रोटो नाम की गुफा है। यह गुफा देखने वाली जगह है। केपरी गुफा का निर्माण रोमन काल में किया गया था। यहाँ पर आप को समुद्री तट और पहाड़ों का नज़ारा भी देखने को मिल जायेगा।




सेंट मार्क बेसिलिका वेनिस (St. Mark’s Basilica Venice)


सेंट मार्क बेसिलिका वेनिस चर्च का निर्माण 11 वी सदी में हुआ था। इटली (Italy) के वेनिस शहर में यह चर्च स्थित है। पियाज़ा सैन मार्को का इस स्थान पर मुकुट रखा हुआ है। बेलिसिका दी सैन मार्को के साम से भी इस चर्च को यहाँ पर रहने वाले लोग जानते है। प्राचीन रत्नों के बारे में यहाँ पर आप को जानकारी आसानी से मिल जाएगी।




पिज़्ज़ा नेपोलिटानो (Pizza Napoletana)


आप अगर पिज़्ज़ा खाने के दीवाने है तो आप के लिए पिज़्ज़ा नेपोलिटनो से बढ़िया जगह कोई और भी नहीं हो सकती है। दुनिया का सब से बढ़िया पिज़्ज़ा आप को यहीं पर खाने के लिए मिलेगा। आप को जानकर हैरानी होगी विश्व में सब से पहले पिज़्ज़ा यही पर बना था। जिसके बाद धीरे धीरे करके सारी दुनिया में फ़ैल गया। मुझे उम्मीद है आप अगर इटली आयें तो, यहाँ पर ज़रूर आए।




माउंट एटना  (Mount Etna)


सिसली द्वीप में माउन्ट एट्ना नाम की चोटी है। माउंट एट्ना पर दुनिया की सब से ऊंची ज्वालामुखी स्थित है। यह ज्वालामुखी अकसर फटती रहती है। जिसको देखने के लिए लोग यहाँ पर दूर दूर से आते है। जब ज्वालामुखी फटता है तो, अजब नज़ारा होता है आँखों के सामने। ज्वालामुखी के पास में ही पार्को डेलिटीन नाम का पार्क है। क्रैकरर्स और फिशिंग को चाहने वाले सैलानियों के लिए माउंट एटना बहुत ही खास है।

सस्सी दी मटेरा  (Sassi Di Matera)


सस्सी दी मटेरा को गुफाओं का शहर भी कहा जाता है। कहते है कि इंसानी जीवन कि शुरुआत इन्हीं गुफाओं से हुई थी। यह गुफाएं बहुत खूबसूरत है। लोगों का कहना है कि इन गुफाओं में बैठकर शराब पीना से अलग ही तरह का अनुभव होता है। इस अनुभव को शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...