बिना शेनेगन वीज़ा सर्बिआ देश में प्रवेश और घूमने वाली जगह (Without schengen visa Serbia country entry and tourist place information)



हर कोई यूरोप (Europe) महाद्वीपों में घूमना चाहता है। यूरोप घूमने के लिए सब से बड़ी परेशानी वीज़ा मिलने में आती है। आज हम आप का यूरोप घूमने का सपना पूरा कर देंगे। यूरोप में आना वाला देश सर्बिआ (Serbia) जाने के लिए आप को किसी प्रकार का वीज़ा लेने की जरूरत नहीं है। क्यों हो गए ना आप हैरान? हाँ जी सच है, सर्बिआ ऐसा यूरोप का देश है, जो बिना वीज़ा के अपने देश में आप को 30 दिनों के लिए घूमने देता है। आइए आप को बताते है विस्तार से इसके बारे में, और यहाँ पर घूमने वाले स्थानों के बारे में।

सर्बिआ देश ने अपने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए, 53 देशों के नागरिकों को बिना वीज़ा लिए 30 दिनों की प्रवेश की अनुमति दी है। आप ने अगर इस अवधि से ज्यादा समय के लिए रहना है तो, आप को वीज़ा लेना पड़ेगा। बिना वीज़ा जाने के लिए आप के क्या क्या दस्तावेज़ हो उनके बारे में नीचे जानकारी दी जा रही है।

  पासपोर्ट (6 महीने की अवधि शेष हो और दो पेज खाली हो)
·         4 फोटोग्राप्स
·         एयर टिकट आने जाने की कन्फर्म
·         होटल बुकिंग कन्फर्म
·         ट्रेवल इंसोरेंस

इन दस्तावेज़ को अपने साथ ले कर ज़रुर जाए। 

शेनेगन वीज़ा कैसे लेनीचे दिए लिंक को ज़रुर पढ़े।

सर्बिआ की राजधानी और बहुत ही सुन्दर राज्य बेलग्रेड (Belgrade) भी है। इस देश ने अपनी पुरानी विरासत को बड़े प्यार से संभल कर रखा है। इस देश पर कई और दूसरे देशों ने शासन किया है। जिनमे सेल्ट, रोमन, स्लेव, बाइज़ेंटियाई, बुल्गेरियाई, ऑस्ट्रो-हंगरी के लोगों और ओटोमन साम्राज्य के तुर्किश। यह देश करीब 44 बार जलाया भी गया था, लेकिन लोगो की हिम्मत ने फिर से बसा लिया। यहाँ के लोगो ने अपनी विरासत को मिटने नहीं दिया।

·      बेलग्रेड फोर्ट  (Belgrade fort)

बेलग्रेड फोर्ट  (Belgrade fort) में करीब 115 बार लड़ाई लड़ी गयी है। यह किला डेन्यूब और सावा नदियों के संगम पर स्थित है। यह सर्बिआ (Serbia) के इतिहास का अभिन्न अंग है। इतिहास को जानने वाले यहाँ पर ज़रुर जाते है।

·      संत सावा (Saint sava)

यहाँ पर एक गिरजाघर बनाया गया है। यह गिरजाघर संत सावा की याद में बनाया गया है। यह गिरजाघर 400 मीटर ऊंचा है। इस गिरजाघर के गुंबद के ऊपर सोने की सूली को बनाया गया है। इस सूली की लम्बाई 40 मीटर है।

·      कनीज़ मिहाइलोवा स्ट्रीट (Knez Mihailova Street)
)
कनीज़ मिहाइलोवा (Knez Mihailova Streetस्ट्रीट खरीदारी के लिए बहुत ज्यादा मशहूर है। आप यहाँ पर अपनी पसंद की शॉपिंग कर सकते है। इसके साथ आप यहाँ पर ऐतिहासिक इमारतों को भी देख सकते हो।

·       

स्काडारलिजा सड़क (Skadarlija road)


स्काडारलिजा सड़क (Sakdarlija road) खाने पीने के सामान के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। यहाँ पर एक से बढ़िया एक रेस्तरां आप को आसानी से मिल जायेगा। इन रेस्तरां में आप को लगभग हर तरह का खाने पीने का सामान मिल जायेगा।

·      सैंट मार्क (Saint mark)

सैंट मार्क (Saint mark) में आप को 80 साल पुराने गिरजाघर देखने के साथ आप को, इन गिरजाघर में दफ़न किये गए शासकों की कब्रें भी देखने को मिलेंगी।

एग्जिट फेस्टिवल,  नोवी साद (Exit festival, Novi sad)

नोवी साद (Novi sad) दुनिया का सबसे बड़ा जश्न मनाने के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। इस जश्न का नाम एग्जिट फेस्टिवल  (Exit festival) है। यह फेस्टिवल पेट्रोवाराडिन किले (Petrovaradin) पर बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस जश्न को मनाने के लिए दुनिया भर से लोग यहाँ पर आते है। यहाँ पर शराब पी कर जितनी मर्जी मस्ती कर सकते है। कुछ लोगो के लिए यह रोमांस से भरा होता है। पेट्रोवाराडिन किले को "डेन्यूब पर स्थित जिब्राल्टर" भी कहा जाता है।

इसके अलावा आप नोवी साद में ड्वोरैक डंडजेर्स्की का महल, अमर शहीद सैंट जॉर्ज का चर्च और ओल्ड टाउन हॉल देखने वाले है। इस शहर की नाईट लाइफ दुनिया भर में मशहूर है।

ज़्लातिबोर (Zlatibor)

आप अगर प्रकर्ति प्रेमी है तो ज़्लातिबोर (Zlatibor) ज़रुर जाए। यहाँ आप पर्वतों के बीच बसे गांव को देख पाएंगे। दूर दूर तक हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है। यहाँ पर आप पूरे साल में कभी भी जा सकते हो। इस स्थान को आप पूरे साल में जब कभी भी घूम सकते है। सर्दियों में आप यहाँ स्कीइंग, और गर्मियों में चढ़ाई कर सकते है। यहाँ पर बसे गांव में भी आप कुछ दिन रह सकते है। यहाँ के लोग अपने घर का थोड़ा सा हिस्सा पर्यटकों को रहने के लिए दे देते है। आप ऑनलाइन भी बुक कर सकते है।

·                                                  

ड्रवेनग्रेड (Downgrade)

ड्रवेनग्रेड (Downgrade) गांव एमीर कुस्टुरिका (Emir Kasturika) नाम के निर्देशक की कल्पना का परिणाम है। यह खूबसूरत गांव माउंट तारा और माउंट ज़्लातिबोर के मिलने वाली जगह पर स्थित है।

·      सरगान एट ट्रेन (Sargan at train)

सरगान एट ट्रेन (Sargan at train) बहुत ही प्रसिद्ध ट्रेन है। यह ट्रेन सवारियों से भरी पहाड़ियों के बीच में से गुजरती है। इस ट्रेन पर बैठ कर आप प्रकर्ति के अद्भुत नज़ारे देख सकते है। 

·     मोकरगोरा नेशनल पार्क (Mokar gora national park)

मोकर गोरा राष्ट्रीय उद्यान के खूबसूरत बगीचा है। जहाँ पर आप को बहुत तरह के सुन्दर सुन्दर सुगंधित फूल देखने को मिलेंगे। बच्चों के लिए यह बहुत अच्छी जगह है।

·     सिरोगोजनो (Sirogojno)

    सिरोगोजनो (Sirogojno) एक 19 वी सदी का गांव है। यहाँ की जीवन शैली, लोगो के कपड़े, रीति रिवाज़ को करीब से जानने का आप के पास बहुत बढ़िया मौका होगा। यहाँ के लकड़ी के घर देखने लायक होते है।



ज़डैप नेशनल पार्क (Jadap national park) 

ज़डैप नेशनल पार्क (
Jadap national park) यूरोप की जरडाप्का कालिमुरा घाटी में स्थित है। यह यूरोप की सबसे बड़ी और लंबी घाटी है। पुराने समय में विदेशी लोगो के इस घाटी को पार करना बहुत ही मुश्किल भरा काम था। जिस कारण इस घाटी को आयरन घाटी भी कहा जाता है। इस पार्क में आप भालू, भेड़िया, जैक़ल, सफ़ेद पुंछ वाले इग्लू भी आसानी से देख सकते हो। इसके अलावा आप यहाँ पर साइकिलिंग, बाइकिंग, पैदल यात्रा का के साथ अलग अलग प्रजातियों के पंछी भी देख सकते है।

·      डेविल टाउन (Devil town)

डेविल टाउन (Devil town) में चट्टान से मिट्टी कुछ इस तरह से काट रही है कि वहां पर खंबे कि तरह चट्टान के हिस्से बन गए है। यह मिट्टी लाल रंग जैसी है।आप यहाँ पर आ कर कह नहीं सकते है कि आप धरती पर है। आप को यह नज़ारा देख कर यही लगेगा जैसे आप मंगल गृह पर है। इस घाटी में चट्टानों कि बनावट को देख कर इस जगह का नाम डेविल टाउन रखा है।


कब जाए? (When visit)

सर्बिआ (Serbia) जाने का सब से बढ़िया समय अप्रैल से अक्टूबर का है। अक्टूबर के बाद बहुत ज्यादा बर्फ गिरती है, जिस के कारण कई बार रास्ते बंद हो जाते है। हाँ आप स्कीइंग पसंद करते है तो नवंबर से फ़रवरी तक यहाँ पर आए। सर्दियों में यहाँ का तापमान ज़ीरो से भी नीचे चला जाता है।


मुझे उम्मीद है आप को मेरा यह लेख पसंद आएगा। कृपया अपने विचार कमेंट बॉक्स में ज़रूर दे। धन्यवाद।

Maninder Singh "Mani"

+91-9216210601




कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।