सिंगापुर वीज़ा, यात्रा समय, घूमने की जगह के बारे में जानकारी (About Singapore tourist visa, visiting places and journey time information)





मलेशिया ने ज़बरदस्ती सिंगापुर देश को आज़ाद किया था। आज़ादी के बाद यहाँ के लोगों ने अपनी मेहनत से इस देश को कामयाबी की बुलंदियों पर ले गए। आज सिंगापुर देश पर्यटन के क्षेत्र में अपना एक नाम बना चुका है। इस देश की गगनचुंबी इमारतें (Sky Kissing Buildings) सारे संसार में मशहूर हैं। यहां के खूबसूरत पर्यटन स्थल, शॉपिंग मॉल, भोजन, रोमांचक झूले और नाइट लाइफ हमेशा से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहे हैं। आइए बात करते है सिंगापुर का पर्यटक वीजा कैसे ले और किस समय कहाँ कहाँ घूमे (Singapore Visa Journey Visiting Time)



सिंगापुर का वीजा (Singapore Visa)


सिंगापुर (Singapore) का वीजा (Visa) लेना भारतीयों के लिए बहुत ही आसान है। इस देश का वीजा लेने के लिए आप के पासपोर्ट की वैधता 6 महीने रहती हो। पासपोर्ट में कम से कम दो पेज ज़रूर खाली हो। आप के बैंक अकाउंट की 6 महीने की स्टेटमेंट, आप के खाते में 1 लाख के करीब बैलेंस हो, आप के काम का प्रमाण, आप की दो फोटो का, होटल बुकिंग या स्पोंसरशिप, एयर टिकट कन्फर्म होना जरूरी है। वीज़ा आप ऑनलाइन  से या किसी एजेंट से भी आवेदन करवा सकते हो।




कुछ प्रमाणित साइट के नाम नीचे दिए जा रहे, जहाँ से आप आवेदन कर सकते हो।

·         Cox & Kings Ltd.




यात्रा का समय (Journey time )


यहाँ जाने का सब से बढ़िया समय मई से सितम्बर तक का है। इस समय यहाँ पर कई तरह के उत्सव भी मनाए जाते है। जिन को देखने के लिए पर्यटक दुनिया के कोने कोने से यहाँ पर आते है। इस समय मौसम बहुत अच्छा होता है। ऐसे समय में आप बीच पर जा कर ठंडी हवा का मज़े के साथ, धूप का भी आनंद ले सकते है।



यूनिवर्सल स्टूडियो  (Universal Studio)


सेंटोसा द्वीप पर स्थित यूनिवर्सल स्टूडियो (Universal studio) एक रोमांचकारी घूमने की जगह है। यह अपने परिवार के साथ घूमने के लिए बहुत ही अच्छी जगह है। इस स्टूडियो को हॉलीवुड की फिल्मों का केंद्र कहा जाता है। यूनिवर्सल स्टूडियो के अंदर दुनिया के कई अच्छे रेस्त्रां (Restaurants), और कैफ़े (Cafes) हैं। इसके साथ ही यूनिवर्सल स्टूडियो में एक बड़ी कपड़ों का मार्केट भी है। साइंस फाई सिटी (science fair city), प्राचीन मिस्र क्षेत्र (old Egypt area ), लॉस्ट वर्ल्ड ऑफ डायनासोर (Lost World Of Dinosaurs) का भी आनंद ले सकते है।




सिंगापुर फ्लायर (Singapore Flyer)


कुछ लोगों को ऊँचाई पर जा कर दुनिया को देखना पसंद होता है। उन लोगों के लिए सिंगापुर में सिंगापुर फ्लायर बहुत बढ़िया जगह है। यह दुनिया का का सब से ऊँचा झूला है। इस पर से आप इस देश के करीब 360 डिग्री पर खूबसूरत नज़ारे का आनंद ले सकते है। आप अगर दिन के बजाय रात में इस जगह जाए तो सैलानी और भी ज्यादा खूबसूरत नज़ारे का मज़ा ले सकते है। इस झूले से आप शहर को देखने के साथ साथ मलेशिया और इंडोनेशिया देशों के दृश्यों को निहार सकते है। झूले से सैलानी मरीना खाड़ी के क्षितिज को भी देख सकते है।

 
ग्रीन मैन प्लस (Green man plus) के बारे में जरूर पढ़े 




चिड़िया घर (Zoo)


सिंगापुर (Singapore) के चिड़िया घर में लुप्त हो चुके, जानवरों को देख कर बहुत ही आश्चर्य होता है। इस चिड़िया घर में 300 के करीब किस्मों के जानवर देखने को मिलते है। इन जानवरों में दरियाई घोड़ा, सफ़ेद चीता, जिराफ़ आप को विशेष रूप से देखने को मिलेंगे। ध्रुवीय भालू (polar bears ) आप को इसके फ्रोजन टुंड्रा हिस्से में देखने को मिलेंगे। इस चिड़िया घर में विशेष नस्ल के कुत्ते भी आप देख सकते है। यहाँ पर अकसर फिल्मों की शूटिंग देखने को मिलती है।




बोटैनिकल गार्डन (Botanical Garden)


बोटैनिकल गार्डन बहुत ही खूबसूरत जगह हैं। इस बगीचे को यूनेस्को ने विश्व धरोहर में पहला स्थान दिया है। यहाँ आने के बाद पर्यटक अपने आप को बहुत ही हल्का और ताज़ा महसूस करता है। इस बग़ीचे में दुनिया में बहुत काम पाए जाने वाली वनस्पति आप को देखने को मिलती है। सिंगापुर (Singapore) का राष्ट्रीय फूल आर्किड (orchid) को देखने का मौका मिलेगा। यहाँ पर अपने बच्चों को ज़रूर ले कर आए। बोटैनिकल गार्डन की झीलों में आप बत्तख और हंसो को देख सकते है।




चाइना टाउन (China Town)


आप को अगर भीड़ भाड़ वाली जगह पसंद है तो आप चाइना टाउन (China town) ज़रूर जाए। इस जगह पर चीन से संबंधी चीज़ें, इमारतें आप को देखने को मिल जाएंगी। यहाँ पर चीन का स्वादिष्ट खाने का स्वाद भी आप को आसानी से मिल जायेगा। चाइना टाउन में आप को बिलकुल भी अहसास नहीं होगा की आप सिंगापुर में हो। इस जगह पर हॉक केंग नाम का मंदिर है, जो बहुत ज्यादा खूबसूरत है। यह वाकई देखने वाली जगह है।




लिटिल इंडिया (Little India )


चाइना टाउन (Chaina town) के बिलकुल साथ में लिटिल इंडिया सिंगापुर (Singapore) में जगह है। यहाँ पर आप को पूरा भारत देखने को मिल जायेगा। भारत से आए हर धर्म के लोग आप को आसानी से देखने को मिल जायेंगे। लिटिल इंडिया में आप को बहुत सारे इंडियन (Indian) और पाकिस्तानी (Pakistani) रेस्टोरेंट मिलेंगे। यहाँ पर आप के बजट के हिसाब से आप को रेस्टोरेंट मिल जायेंगे। इस जगह पर हिन्दू मंदिर, और गुरुदुवारा साहिब भी है। आप को यहाँ भारतीय सामान हर प्रकार का मिल जायेगा।




चांगी बीच (Changi  Beach)


सिंगापुर (Singapore) का सबसे आकर्षक बीच चांगी है। चांगी तट सिंगापुर के सबसे पुराने तटीय बीच में से एक है। इस बीच पर करीब 3.3 किलोमीटर लम्बा पार्क (Park) है। यह पार्क चांगी पॉइंट (Changi point) और चांगी फेरी रोड के बीच में स्थित है। इस जगह आप सूर्य के छिपने का मज़ा लेने के साथ समुद्री खाने का स्वाद ले सकते है। इस बीच पर आप अपने शरीर को अच्छी धूप सेंक सकते हो। इसके बाद आप चाहे तो यहाँ के चांगी गांव में भी आप घूमने के लिए जा सकते है।




सैंटोसा द्वीप (Sentosa Island )


सैंटोसा द्वीप सिंगापुर की एक बेहद खूबसूरत जगह है। यहाँ पर पर्यटक सब से ज्यादा आते है। इस जगह पर आप अपने मनपसंद खाने का मज़ा ले सकते है। आप ने अगर समुद्र को देखना है तो सिलोसो बीच (Siloso beach ) भी है। सैंटोसा द्वीप पर अंडरवाटर वर्ल्ड एक्वेरियम (Underwater World Aquarium) है। इस एक्वेरियम में आप डॉल्फिन मछली के साथ तैर भी सकते हैं। मेरिलियन (Merlion) सिंगापुर की सब से मशहूर मूर्ति भी इसी द्वीप पर है। यहाँ पर को इस देश का एकमात्र किला फोर्ट सिलोसो (Fort Siloso) भी देखने को मिलेगा।





ज़ौक़ नाईट क्लब (Zouk Night Club)


ज़ौक़ नाईट क्लब सिंगापुर का सब से ज्यादा मशहूर क्लब है। यह क्लब 2011 में  ग्रैमी अवार्ड  (Grammy Award)  मिलने के बाद दुनिया की नज़रों में आया था। यह नाइट लाइफ (Nightlife) जीने वाले लोगों के लिए बहुत ही बढ़िया जगह है। यहाँ पर आप को हर प्रकार की शराब भी मिल जाएगी। रंग बिरंगी रौशनी में, लोगों की भीड़ में नाचना बहुत ही मजेदार होता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।