थाईलैंड का ऑन एराइवल वीज़ा की सारी जानकारी (Thailand on arrival visa information)



थाईलैंड (Thailand) एक बहुत ही सुन्दर देश है। जहाँ सब से ज्यादा युवा लोग जाना पसंद करते है। थाईलैंड का ऑन एराइवल वीज़ा (ON ARRIVAL VISA) लेना कोई बड़ी बात नहीं है, बहुत ही आसान तरीका है। आइए हम आप को बताते है आप थाईलैंड का ऑन एराइवल वीज़ा कैसे ले?

थाईलैंड (Thailand) हम भारत से वीज़ा ले कर भी जा सकते है या वहां पहुंच कर वहां के इमीग्रेशन विभाग से भी ले सकते है। जब हम भारत से वीज़ा ले कर जाते है, तो हमें तीन महीने का वीज़ा अगर हम ऑन एराइवल वीज़ा लेते है तो वो हमें सिर्फ 15 दिन के लिए ही मिलेगा।




बैंकाक में कहाँ घूमने की बढ़िया जगह है, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें


क्या क्या दस्तावेज़ (Documents) ?- पासपोर्ट-आप के पासपोर्ट की अवधि कम से कम 6 महीने शेष होनी चाहिए अगर आप के पासपोर्ट में 6 महीने की शेष अवधि नहीं है तो आप दुनिया के किसी भी देश में जाने के लिए योग्य नहीं है। आप के पासपोर्ट में कम एक ख़ाली पेज होना बहुत जरूरी है क्योंकि थाईलैंड वीज़ा मोहर पूरे एक पेज पर लगती है।

हवाई जहाज़ की टिकट (Air ticket)- आप के पास थाईलैंड आने जाने की टिकट का होना जरूरी है, यह ऑन एराइवल वीज़ा (ON ARRIVAL VISA) की सब से बड़ी शर्त है।




बोर्डिंग पास (Boarding pass)- आप को आप के घरेलू एयरलाइन्स काउंटर पर आपकी टिकट देख कर आप को एक पास दिया जाता है जिसे बोर्डिंग पास कहा जाता है। जिस पर आप का सीट नंबर, आप की टिकट का सारा विवरण दिया जाता है। इस पर इमीग्रेशन विभाग के अधिकारी आप से पूछताछ करके एक मोहर लगा देते है और जब आप हवाई जहाज़ में चढ़ने वाले होते है तो आप से एयरलाइन्स वाले बोर्डिंग पास का एक हिस्सा फाड़ कर अपने पास रख लेते है।  यह प्रतिक्रिया भारत से बाहर जाते हुए और भारत वापस आते समय हर देश के द्वारा की जाती है इस लिए बोर्डिंग पास को हमेशा संभल कर रखे।




फोटोग्राफ्स (Photographs)
- 4*6 की 2 फोटोग्राफ्स का होना जरूरी है। आपके फोटोग्राफ्स 6 महीने से पुरानी तो बिलकुल ना हो कोशिश यही करे आप अपनी हाल में खिंचवाई फोटो सतह ले कर जाए और सफ़ेद बैकग्राऊँड (Background) के साथ मैट कागज़ पर आप की फोटो हो। आप अपने साथ थोड़ी फेविस्टिक और पैन जरूर रखे।

ठहरने के पता (Stay address)- आप को ऑन एराइवल वीज़ा (ON ARRIVAL VISA) फॉर्म (form) में अपने रुकने की जानकारी भी देनी होगी। आप अगर किसी होटल में रुके है या किसी रिश्तेदार के पास आप को सारी जानकारी उसमें भरनी होगी। किसी भी प्रकार की गलत जानकारी ना भरे अगर आप के दस्तावेज़ (Documents) में ग़लती (mistake) हुई तो आप को वहां से वापसी भी भेजा जा सकता है।




कितनी राशि (visa fess)- थाईलैंड (Thailand) में पर व्यक्ति 10000 थाई बाथ (THAI BATH) होना लाज़मी है अगर आप परिवार के साथ है तो आप के पास कम से कम 20000 थाई बाथ (THAI BATH) होना लाज़मी है। आप इस से ज्यादा मुद्रा भी ला सकते है भारत से लेकिन आप के पास बिल होना जरूरी है नहीं तो अगर आप की चेकिंग होती है तो उसमें आप के पास मियाद से ज्यादा मुद्रा निकलती है तो आप को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।



ऑन अराइवल वीज़ा(ON ARRIVAL VISA) शुल्क- ऑन अराइवल वीज़ा शुल्क (fees) 1000 थाई बाथ(THAI BATH) है। कई बार थाईलैंड फ्री ऑन अराइवल वीज़ा भी देता है। जिसमें आप से वीज़ा का कोई भी शुल्क नहीं लिया जाता है।


ऑन अराइवल वीज़ा(ON ARRIVAL VISA) प्रतिक्रिया- ऑन अराइवल वीजा लेने के लिए आप के पास आपका पासपोर्ट, फोटोग्राफ्स, होटल बुकिंग या रिश्तेदार का पता, बोर्डिंग पास, आने जाने की टिकट, वीज़ा शुल्क के साथ ऑन अराइवल वीजा के फॉर्म भर कर वहां बनी लाइन में लग जाए। आप का नंबर आने पर आप के दस्तावेज़ अधिकारी द्वारा देखे जायेंगे, जिसके बाद आप को एक टोकन दिया जायेगा। आप के टोकन का नंबर आने पर आप को आप का पासपोर्ट वापिस किया जायेगा, जिस पर आप का वीसा लगा होगा।उसके बाद आप को इमीग्रेशन डिपार्टमेंट(IMMIGRATION DEPARTMENTS) के पास जाना होगा जहाँ पर आप से मामूली से सवाल पूछे जायेंगे | जिसके बाद आप के हाथों को और आँखों को स्कैन किया जायेगा फिर आप को प्रवेश की अनुमति मिलेगी।




कुछ जरूरी बातें (Important things)-ऑन एराइवल (ON ARRIVAL VISA) वीज़ा में परिवार या छोटे बच्चों को तभी साथ ले कर जाए जब थाईलैंड (Thailand) ने वीज़ा फ्री नहीं किया होता है। जब वीज़ा फ्री होता है तो ऑन एराइवल वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर पर बहुत ज्यादा भीड़ होती है जिस के कारण वहां पर दो घंटे आराम से लग जाते है। वहां पर एक लाइन और होती है जिसमें आप कुछ पैसे दे कर वीज़ा ले सकते है।

जब आप पहली बार किसी देश में जाए तो वीज़ा (visa) लगवा कर ही जाए क्योंकि आदमी जल्द ही परेशान हो जाता है। ऑन एराइवल वीज़ा लेते(ON ARRIVAL VISA) वक्त अगर आप को कोई भी परेशानी होती है तो आप वहां पर कस्टमर केयर के काउंटर पर संपर्क कर सकते है।



थाईलैंड 
(Thailand) में थाई भाषा ही बोली जाती है और यहाँ के लोग बहुत कम अंग्रेजी या दूसरी भाषा को जानते है, कोशिश करें की आप अपने फ़ोन में ट्रांसलेटर ज़रूर इंसटाल करे।

आप अपने सारे दस्तावेज़ सही रखे। अपने फ़ोन में थाईलैंड (Thailand) पुलिस का नंबर ज़रूर सेव कर के किसी भी मुश्किल में पड़े अगर आप तुरंत पुलिस को फ़ोन कर दे।

नोट- वीज़ा के नियमों में किसी भी प्रकार के बदलाव दोनों देशों की सरकारों की तरफ से किसी भी वक्त किये जा सकते है, इस लिए जाने से पूर्व www.thaiembssy.com से सही जानकारी एकत्रित कर ले

थाईलैंड  
(Thailand) के ऑन एराइवल वीज़ा लेते (ON ARRIVAL VISA) वीज़ा फार्म (from) के नमूने (sample)- 



कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।