दुबई में घूमने के लिए स्थान, समय और प्रवेश शुल्क की जानकारी (Dubai visiting place, timing, and entry fees information)




दुबई (Dubai) यूनाइटेड अरब अमीरात (United Arab Emirate) देश का बहुत ही सुन्दर राज्य है। इस देश की सुंदरता देखते ही बनती है। यह एक मुस्लिम राज्य है। यहाँ पर कानून बहुत सख़्त होने की वजह से, जुर्म बिलकुल ना के बराबर है। इस  देश की मुख्य आय पर्यटन और तेल है। यहाँ पर लाखों पर्यटक हर साल आते है और यहाँ के खूबसूरत दृश्यों का आनंद लेते है। आइए आज हम आप को बताते है,  दुबई में कहाँ कहाँ क्या क्या है? आप के घूमने के लिए।




अक्वावेंतूर वाटर पार्क (Aquaventure water park) 

यह वाटर पार्क पूरी दुनिया में मशहूर है। यहाँ पर हर उम्र के लोगों के लिए पानी की राइड्स है, जो उनको रोमांच से भर देंगी। यह सुबह 10 बजे खुलता है और जब तक सूरज छिप नहीं जाता, तब तक यह वाटर पार्क खुला रहता है। अक्वावेंतूर वाटर पार्क में प्रवेश शुल्क (entry fees) आप की लंबाई के हिसाब से लगता है अगर आप की लम्बाई 1.2 मीटर से ज्यादा है तो आप को 250 AED देने होने, अगर आप की लम्बाई 1.2 से कम है तो आप को 205 AED देने होंगे। इन्फेंट बच्चे का कोई शुल्क नहीं। Aqua venture water park की बुकिंग आप ऑनलाइन बुकिंग करवाते हो तो आप को 225, 180 AED के हिसाब से पैसे देने होंगे।




पाम जुमेराह (Palm jumeirah) 

पाम जुमेराह दुबई का बहुत का सब से महंगा इलाक़ा है। यहाँ पर बड़े बड़े लोगों के घर या लक्सेरी होटल है। यह इलाक़ा पाम पेड़ की तर्ज पर बनाया गया है, जैसे उसकी शाखाएं होती है।



बुर्ज अल अरब होटल (Burj al arab hotel) 

बुर्ज अल अरब होटल दुनिया के सब से लम्बे होटलों में एक है। यह होटल सात सितारा होटल है। आप अगर जाना चाहे तो वहां पर आप नाश्ता और चाय ले सकते है। यहाँ पर डिनर या लंच करना आम आदमी के बस की बात नहीं है। यह होटल तब तक खुला रहता है जब तक इस होटल में एक भी मेहमान ग्राहक है।




360 डिग्रीज बार (360 Degrees bar) 

360 डिग्रीज बार दुबई का सब से ज्यादा प्रसिद्ध नाइट बार है। इसकी लोकेशन बहुत ही मनोरम है। इसके खुलने 5 का समय SUNDAY से WEDNESDAY  तक क्लब शाम  5 बजे से रात के 2 बजे तक है। THURSDAY  से SATURDAY  5 बजे से 2 बजे तक, लाउन्ज टाइम 5 बजे से सुबह के 3 बजे तक है और FRIDAY  को क्लब शाम 4 बजे से रात के 2 बजे तक, लाउन्ज शाम 4 बजे से रात 3 बजे तक खुलता है।

दुबई वीज़ा आवेदन करने के लिए यहाँ पर क्लिक कीजिए




स्काई दुबई (Ski Dubai) 

स्की (ski) नाम के (resorts) रेसॉर्ट में INDOOR  स्काई एरिया बनाया गया है। इस रेसॉर्ट का तापमान -1 से -2 डिग्री सेल्सियस रख कर इसमें बर्फ जमाई जाती हैं। जिस पर पर्यटक स्की का आनंद लेते है। इसको नवंबर 2005 से शुरू किया गया था। यहाँ पर आप पेंगुइन्स को भी देख सकते है। इसके खुलने का समय SUNDAY से WEDNESDAY तक सुबह 10 बजे से रात के 11 बजे तक है। THURSDAY  को सुबह 10 बजे से रात के 12 बजे तक,  FRIDAY  सुबह 9 बजे से रात को 11 बजे तक है। स्काई दुबई (sky Dubai) का मज़ा लेने के लिए प्रवेश शुल्क (entry fees) adult को 300 AED,  3 से 12 साल के बच्चों को 275 AED देनी होती है, 3 साल से कम उम्र के बच्चों का प्रवेश मना है।




मॉल ऑफ़ एमिरेट्स (Mall of Emirates) 

मॉल ऑफ़ एमिरेट्स दुबई के सब से बड़े मॉल में से एक है। इस मॉल को घूमने के लिए आप को कम से से कम एक हफ्ता तो चाहिए। इसमें कोई प्रवेश शुल्क नहीं है। इसके खुलने का समय सुबह 10 बजे से रात के 12 बजे तक है। इसी में आप को एक से बढ़ कर एक रेस्टोरेंट, शॉप्स, फ़ूड कोर्ट, स्काई दुबई भी है।



जुमेरिराह बीच (Jumeirah beach) 

दुबई का सब से ज्यादा मशहूर बीच जुमेरिराह बीच है। यहाँ पर हर पर की सुविधा आप को मिल जाएगी।  इस जगह पर लक्सरी होटल्स भी बहुत है। यहाँ पर आने के आप को पैसे देने होंगे।



जुमेरिराह बीच पार्क
(Jumeirah beach park) 

जुमेरिराह बीच पार्क बहुत ही सुन्दर खेलने के लिए पार्क है। इसके खुलने का समय रोजाना सुबह 8 बजे से रात के 10.30 बजे तक है लेकिन THURSDAY और FRIDAY को इसके बंद होने का समय 11 बजे है। इसका प्रवेश शुल्क (entry fees) बिना किसी वाहन के 5 AED और वाहन के साथ 20 AED है।

खूबसूरत नग्न समुद्री तटों (Nude beaches) के बारे में जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करे





साफा पार्क (Safa park) 

साफा पार्क बहुत ही सुन्दर पार्क है। हर तरफ सुन्दर फूल और पेड़ है। यहाँ पर जॉगिंग करने के लिए ट्रैक बने हुए है। आप यहाँ पर आकर खुद को बहुत ही हल्का और तरो ताज़ा महसूस करेंगे। इसके खुलने का समय सुबह 8 बजे से रात के 11 बजे तक है लेकिन THURSDAY  से SATURDAY को साफा पार्क 11.30 बजे बंद होता है।




मेर्काटो शॉपिंग मॉल (Mercato shopping mall)

आप अगर भीड़ में नहीं जाना पसंद करते है तो मेर्काटो शॉपिंग मॉल आप के लिए सब से बढ़िया जगह है घूमने के। यह मॉल छोटा ज़रूर है, पर बहुत ही सुन्दर मॉल है। यह सुबह 10 बजे खुलता है और रात को 10 बजे बंद होता है।




जुमेराह मोसके (Jumerirah Mosque) 

जुमेराह मोसके इस्लाम की मीनाकारी को दिखाती है। मीनाकारी का किया गया कार्य आप का दिल जीत लेगा। इस में प्रवेश के लिए आप को entry fees 10 AED का शुल्क देना होगा। आप के पास बहुत ही खूबसूरत मौका होगा इस मीनाकारी को अपने कैमरे में क़ैद करने का।



दी दुबई फाउंटेन  (THE DUBAI FOUNTAIN) 

यहाँ पर संगीत की धुन पर पानी को नचाया जाता है। यह बहुत ही मनोरम नज़ारा होता है। इस का समय दोपहर में 1 बजे और 1.30 बजे,  6 बजे से 11 बजे पर THURSDAY  से SATURDAY  को इसका समय 11.30 बजे तक होता है लेकिन यह शो हर आधे घंटे के बाद रिपीट किया जाता है। कोई प्रवेश शुल्क (entry fees) नहीं है।




बुर्ज ख़लीफ़ा (Burj khalifa) 

बुर्ज ख़लीफ़ा दुनिया की सब से ऊंची इमारत है। इस की ऊंचाई 828 मीटर है। अगर आप दुबई घूमने आये तो यहाँ पर ज़रूर आए। यह रोज़ाना सुबह 10 बजे से रात के 1 बजे तक खुला रहता है। यहाँ पर प्रवेश शुल्क (entry fees) 13 साल से ज्यादा उम्र के लोगो के लिए 125 AED, 4 से 12 साल के बच्चों के लिए 15 AED और जन्म से तीन साल के बच्चों के लिए प्रवेश निशुल्क है।

सस्ती एयर टिकट, होटल बुकिंग के लिए क्लिक कीजिये





हेरिटेज विलेज (heritage village) 

हेरिटेज विलेज में आप को दुबई के पुराने समय के लोगो का रहना, खाना पीना, उनके काम करने का तरीका पुतलों के द्वारा दिखाया जायेगा। यह बहुत आकर्षित करने वाला होता है। इसके खुलने का समय SATURDAY  से THURSDAY  को सुबह 8 बजे से रात के 10 बजे तक और FRIDAY  को सुबह 8 बजे से सुबह 11 बजे तक,  उसके बाद शाम 5 बजे से रात के 10 बजे तक होता है।




दुबई म्यूजियम (Dubai museum) 

दुबई म्यूजियम में आप को दुबई की पुरानी चीज़ो को देखने का मौका मिलेगा और इसके साथ  यहाँ पर लगने वाली एक्ज़िबिएशन में आप उन चीज़ो को ख़रीद सकते हो। इसका प्रवेश शुल्क (entry fees) adult के लिए 3 AED और बच्चों के लिए 1 AED होगा। इसके खुलने का समय THURSDAY  को सुबह 8.30 से रात के 8.30 तक,  FRIDAY  को दोपहर 2.30 बजे से रात के 8.30 बजे तक, रमज़ान के महीने में SATURDAY  से THURSDAY  तक सुबह 1 बजे से शाम के 5 बजे तक,  FRIDAY  को दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक होता है। 



कैमल रेस ट्रैक
(Camel race track)
 

यहाँ पर पुराने समय की तरह कैमल (camel) की दौड़ (race) लगाई जाती है। यह पुराने समय की झलक को आप के सामने पेश करता है। यह कैमल रेस ट्रैक सिर्फ नवंबर से मार्च तक ही चलती है वो भी शुक्रवार और वीर वार वाले दिन ही। 





दी दुबई मॉल (The Dubai mall) 

दी दुबई मॉल दुनिया का सब से बड़ा मॉल है। यहाँ पर जो मर्ज़ी ख़रीद सकते हो, इस मॉल को घूमने के लिए कम से कम 10 दिन का समय आप के पास होना चाहिए। इस मॉल में से आप सुई से लेकर हवाई जहाज़ भी खरीद सकते है। यह रोजाना सुबह 10 बजे से रात के 10 बजे तक खुलता है।  इसमें रेस्टोरेंट, शॉप्स, फूड कोर्ट सब कुछ है।




जाबील पार्क (Zabeel park)

जाबील पार्क में आप खेलने की पूरी व्यवस्था की गयी हैं। यहाँ पर एक झील के साथ एम्यूजमेंट पार्क भी है। आप यहाँ अपना पूरा दिन बड़े आराम के साथ बिता सकते है। इसके खुलने का समय सुबह 8 बजे से रात 11 बजे तक है। इसका प्रवेश शुल्क (entry fees) सभी के लिए 5 AED है।


बुर्ज़ुमान
(Burjman)
 

बुर्जमान शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बहुत ही महंगा माल है। आप को बहुत ज्यादा महंगे ब्रांड के कपड़े मिलेंगे। हाँ, अगर आप के पास बहुत ज्यादा पैसा हो खर्च करने के लिए, तो आप यहाँ पर ज़रूर जाए। यह मॉल सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुला होता है।  





रास अल खोर वाइल्डलाइफ सैंक्चुअरी (Ras al khor wildlife sanctuary) 

यहाँ पर आप को अलग अलग प्रकार के पंछी देखने को मिलेंगे। इन पंछियों को देख कर दिल को बहुत आनंद आता है। कैमरा ज़रूर साथ में ले कर जाए क्यों कि यहाँ पर कोई शुल्क (fees) नहीं है, दिल भर कर फोटो खींचे।




वाफी मॉल (Wafi mall) 

यह मॉल इजिप्ट (Egypt) के कल्चर को दिखाता है। आप यहाँ आ कर सोचोगे कि आप इजिप्ट (Egypt) में आ गए हो। इसके खुलने का समय रोज़ाना सुबह  10 बजे से रात के 10 बजे तक है।





डेज़र्ट सफारी, दुबई (Desert safari, Dubai)

इस में आप को एक कार में बिठा कर रेगिस्तान (desert) में ले जाते है, जहाँ पर ऊँचे ऊँचे टीलों से कार को गिराया जाता है। यह काफी खतरनाक लगता है पर आप को रोमांच से भर देगा।  कुछ देर रेगिस्तान में घुमाने के बाद आप को कैमल पर बिठा कर घुमाया जाता है। उसके बाद शाम के समय डेज़र्ट में आप को बैली डांस दिखाया जाता है, और साथ में डिनर होता है। यह वाकई शानदार होता है।




सलाह (advice) 

दुबई घूमने जाने के लिए मई जून का महीना बिलकुल ना चुने अगर आप के साथ बच्चे है तो, क्यों कि गर्मी यहाँ पर बहुत ज्यादा होती है। जब रमज़ान का महीना हो तो भी कोशिश करें यात्रा को आगे पीछे करने की।

2 टिप्‍पणियां:

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।