कनाडा पर्यटन वीज़ा आवेदन कैसे करे? दस्तावेज़ के बारे में जानकारी (How can apply Canada visitor visa and documents information)


भारत देश के हर युवा की सोच विदेशों में जा कर अपनी जिंदगी को बेहतर ढंग से जीना, शायद कहीं ना कहीं यह बात सच भी है कि भारत देश में रोज़गार के अवसर दिन प्रतिदिन घटते ही जा रहे है। रोज़गार में कमी बेरोज़गारी में हर दिन इज़ाफा होना, युवाओं को नशे और आत्महत्या के रास्ते पर ले जा रही है। आज भारत के हर युवा अपनी अपनी जेब के हिसाब से और कर कि क्षमता के हिसाब से किस देश में जाना है यह तय करता है लेकिन देखने में आया है कि इस समय लोगो का सब से ज्यादा रुझान कनाडा (Canada) की तरफ है। यह एक विशाल देश है जहाँ की सरकार के द्वारा समय समय पर अपने देश में काम करने वाले लोगो को बुलाया जाता है। कनाडा का वीजा कुछ लोग खुद आवेदन करते है और काफी ज्यादा लोग एजेंट से करवाते है, भारत देश में बहार भेजने के नाम पर बहुत ज्यादा धोखाधड़ी हो रही है जिसमे लोगो से घूमने वाले वीजा के ही लाखों रुपए ठग लिए जाते है, इसलिए हम आप को बताने जा रहे है कनाडा का पर्यटक वीज़ा (Visitor visa) कैसे आवेदन (Apply) करे?

कनाडा वीजा एप्लीकेशन सेंटर (Canada Visa Application Center ) 

सारी दुनिया में आप्रवासन, शरणार्थी, और नागरिकता कनाडा (Immigration Residence and Citizenship of Canada) के दफ्तर में अस्थाई निवासी श्रेणियों जैसे पर्यटन (tourist ), पढ़ाई (Study) और वर्क परमिट (Work permit) वीजा आवेदन के लिए जिन जिन दस्तावेज़ की जरूरत होती है वह सब दस्तावेज़ (Documents) यहाँ पर जमा किये जाते है। इस प्रकार के सेंटर लोगो को वीजा लेने में आसानी हो उस के लिए यह सेंटर बनाए गए है।


भारत में आप कहाँ कहाँ पर वीजा (visa) आवेदन (apply) कर सकते है?

भारत देश में वी अफ एस (V F S) नाम की कंपनी है यह कनाडा वीजा एप्लीकेशन सेंटर के लिए एक ठेकेदार Contractor के रूप में कर करती है। इस कंपनी के भारत में नई दिल्ली, चेन्नई (Chennai), बंगलौर (Bangalore), मुंबई (Mumbai), हैदराबाद (Hyderabad), चंडीगढ़ (Chandigarh), जालंधर (Jalandhar), अहमदाबाद (Ahmadabad), पुणे (Pune) और कोलकाता (Kolkatta) में स्थित सेंटर है, जिनको आप्रवासन, शरणार्थी, और नागरिकता कनाडा (Immigration Residence and Citizenship of Canada) के द्वारा दस्तावेज़ जमा करने की अनुमति मिली हुई है |

कनाडा पर्यटन वीजा (Canada visitor visa) के लिए दस्तावेज़ (Documents)

पासपोर्ट (Passport )

आप के पास कम से कम छह माह की शेष वैधता की अवधि वाला पासपोर्ट होना जरूरी है अगर आप के पासपोर्ट इस से कम वैधता वाला पासपोर्ट है, तो आप को कनाडा वीज़ा के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए। आप यह भी ज़रूर देख ले की आप का पासपोर्ट कहीं से भी फटा हुआ या ख़राब ना होना।

वित्तीय जानकारी (Personal assets)

 I. आप अपना काम या व्यवसाय करते है तो आप का पैन कार्ड, बचत खाते की स्टेटमेंट, चालू खाते की स्टेटमेंट, आप की प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी, बैंक से खाते में जमा राशि का सर्टिफिकेट, आप के व्यवसाय के नाम पर कोई सर्टिफेकट जैसे जी एस टी. लघु उद्योग का सर्टिफिकेट, आप की कम से कम तीन साल की इनकम टैक्स की रिटर्न का होना जरूरी है।

II. अगर आप किसान है, तो आप की ज़मीन की फर्द, रजिस्टरी की कॉपी, आढ़ती से मिलने वाले जे (J form) फॉर्म का होना लाज़मी है।

III. अगर आप सरकारी या निजी (private) नौकरी करते है तो आप की छह माह की सैलरी स्लिप, छह माह की बचत खाते की स्टेटमेंट, आप के रहने का पता, आप को आपके दफ्तर या कंपनी की तरफ से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट, आप की कंपनी का विवरण होना जरूरी है।


वैल्यूएशन (Valuation) 

आप के नाम पर जो जो प्रॉपर्टी है या आप के पिताजी या किसी रिश्तेदार ने आप के नाम पर आप को अपनी प्रॉपर्टी की पावर ऑफ़ अटॉर्नी दी है तो आप उस सारी प्रॉपर्टी की बाज़ार की कीमत दिखानी होगी। इसके लिए आप को प्रॉपर्टी के नक़्शे और वैल्यूएशन दिखाने वाले वकील के पास जाना होगा। जो आप की प्रॉपर्टी की वैल्यूएशन करके आप को आप की सम्पत्ति की सही कीमत निकाल कर एक रिपोर्ट बना कर देगा।

कवरिंग लेटर (Covering letter)

इस लेटर में आप को कनाडा घूमने का मकसद, अपने परिवार के बारे में लिखना होता है। इस लेटर में किसी बात को बढ़ा चढ़ा कर लिखा ना जाए, सिर्फ सादे शब्दों में अपनी बात को कहे, जिस को पढ़ कर वीज़ा ऑफिसर को आप की बात समझ में आ जाए।

सी ए सर्टिफिकेट (C A certificate) 

सी ए सर्टिफिकेट (C A certificate) आप किसी भी सी ए से बनवा सकते है। इस सर्टिफिकेट में आप की वैल्यूएशन की रिपोर्ट, आप की आय की जानकारी, आप के पास जैसे सोना, गाड़ी या किसी और प्रकार की आय की जानकारी को दे सकते है। जब यह सर्टिफिकेट आप को सी ए (C A) देता है तो सर्टिफेकट को ऑनलाइन (Online) पब्लिश (Publish) कर देता है जिस से दूतावास कभी भी इस को देख सकती है, आप कभी भी जाली या सी ए सर्टिफिकेट( C A certificate) में कुछ भी बदलाव ना करे। आप अपने सर्टिफिकेट में कुछ भी ऐसा करते है है तो एम्बेसी आप का वीज़ा रिफ्यूज करने में देर नहीं लगाएगी।

होटल बुकिंग (hotel booking) 

होटल बुकिंग करते समय इस बात का खास ख्याल रखा जाना चाहिए कि आप अपने खर्च के हिसाब से ही होटल की बुकिंग करे, अगर आप की महीने की आय 25000/- है और आप प्रति रात 15000/- वाला होटल बुक कर रहे है, तो आप को वीज़ा मिलना बहुत ही मुश्किल होगा। होटल बुकिंग अस्सी जगह ले जहाँ घूमने के लिए ज्यादा से ज्यादा हो।


न्यौता (Invitation)

आप को अगर कनाडा से न्यौता आया है आप के रिश्तेदार की तरफ से तो आप की उस न्यौता में दी गयी सारी जानकारी बिलकुल साफ़ तरीके हो। न्यौता (Invitation) भेजने वाले की पासपोर्ट की कॉपी, जायदाद के कागज़, इनकम टैक्स की रिटर्न भी आप के कागज़ों के साथ लगेंगे। न्यौता (Invitation) में बुलाने वाला आप को किस मकसद से बुला रहा है वो उस में बिलकुल साफ़ होना चाहिए।


ट्रैवल बीमा (travel insurance)

आप के पास यात्रा करने के लिए ट्रैवल बीमा का होना जरूरी है। आप की यात्रा में आप का सामान कहीं भी खो जाता है या ख़राब हो जाता है तो बीमा कंपनी उस की भरपाई करेगी।

 नोटरी (Public notary) 

आप की रिहाइश का प्रमाण, जन्म प्रमाण पत्र, आप का पहचान पत्र, किसी भी प्रकार का शपथ पत्र, आप की पढ़ाई के प्रमाण पत्र सभी किसी भी वकील से नोटरी होना जरूरी होता है और एक लाल रंग की मोहर भी लगी होनी चाहिए जो एम्बेसी के लिए कागज़ नोटरी किये गए है इस बात का प्रमाण होता है। इसके अलावा आप सीओ किसी और कागज़ को नोटरी करवाने की जरूरत नहीं होती है।

हवाई टिकट (Air ticket) 

आप को अपने घूमने के कार्यक्रम के हिसाब से हवाई टिकट भी करवानी चाहिए, कोई ऐसी एयर लाइन्स की कन्फर्म टिकट देखे जिस का आप को वीज़ा ना लगने पर कुछ काट कर पैसा वापस मिल जाए, नहीं तो कुछ लोग डम्मी  टिकट की कॉपी लगाते है। हवाई टिकट का ब्यौरा ज़रूर दे चाहे कन्फर्म करवा कर या डम्मी टिकट के साथ।


ऑनलाइन वीज़ा के लिए कहाँ आवेदन (online apply) करे?

कनाडा का वीज़ा ऑनलाइन आवेदन देने के लिए आप GC key  को गूगल में सर्च करे आप के सामने नया खाता बनाने के लिए या साइन इन (Create New Account or Sign In) का विकल्प आएगा। इस विकल्प को दबाने के बाद आप के सामने कनाडा एम्बेसी की साईट खुल जाएगी। यहाँ पर फिर आप को जी सी एकाउंट बनाने का विकल्प आएगा, जिस को दबाने के बाद आप के सामने साइन उप का विकल्प आएगा वहां पर क्लिक करने पर आप से नए यूजर नेम के बारे में, आपकी ईमेल आई डी, पासवर्ड क्या रखना है? और कुछ सवाल पूछे जायेंगे जैसे किसी और आई डी का एकाउंट बनाते वक़्त किया जाता है बस ध्यान रखे कि आप जो भी उन सवालों के जवाब दे उनके जवाब एक कॉपी पर लिख ले, ताकि भूल जाने पर आप को कोई मुश्किल ना हो।

जब आप का खाता बन जायेगा तो आप के खाता खोलने पर आप के सामने शर्तों का एक पेज आएगा। आप उन शर्तों को पढ़ कर सहमति (ACCEPT) का विकल्प दबा दे, उसके बाद आप की सुरक्षा हेतु आप से पूछे गए सवालों में से एक सवाल आप से खाता खोलने पर पूछा जायेगा जिसका आप को जवाब देना है फिर आप से कौन सा वीज़ा आवेदन करना है, आप के परिवार का विवरण, आप के काम के बारे में जानकारी, घूमने का मकसद, कब से कब तक के समय के लिए जाना, आप ने कभी किसी देश में पहले यात्रा की है?, अगर की तो उसकी जानकारी, आप के संपर्क नंबर का ब्यौरा पूछा जाता है। यह बहुत ही आसान होता है आप किसी भी अपने जानने वाले व्यक्ति  के साथ बैठकर भर सकते है अगर आप के मन में किसी प्रकार का शक हो तो।


अंत में आप को अपने सारे दस्तावेज़ ऑनलाइन अपलोड करने होते है। आप के जो भी दस्तावेज़ हो उनकी पीडीऍफ़ (pdf) या JPEG फाइल बना ले। इन सभी दस्तावेज़ को क्रम के अनुसार अपलोड कर दे, इसके बाद आप को अप्पोइन्मेंट लेनी होगी अपने दस्तावेज़ जमा करवाने के लिए जिसके फीस देने के बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार वी ऍफ़ एस ऑफिस दे दिया जायेगा। जैसे जैसे आप ने अपने दस्तावेज़ अपलोड किये है वैसे ही क्रम में जोड़ कर एक फाइल बना ले अपने असल कागज़ात की, जिनको आप ने अप्पोइन्मेंट वाले दिन वी ऍफ़ एस ऑफिस में जमा करवाना है, यहाँ पर आप के फिंगर प्रिंट, आँखों के रेटिना का स्कैन किया जाता है। आप का असल पासपोर्ट भी जमा होना होता है, वीज़ा लगने के बाद या ना लगने पर आप का पासपोर्ट आप को वापिस कर दिया जाता है।

कनाडा दूतावास को भुगतान (Payment) कैसे करे?

कनाडा दूतावास को वीज़ा भुगतान आप क्रेडिट कार्ड (credit card) या डेबिट कार्ड (debit card) से भी कर सकते है। वी ऍफ़ एस ऑफिस में पासपोर्ट कूरियर करने के लिए आप सीधे रूप में पैसे भी जमा करवा सकते हो। आप अप्पोइन्मेंट (Appointment) लेने के बाद उसे सिर्फ 2 बार आगे बढ़ा या रद्द कर सकते हो, तीसरी बार आप करना चाहो तो कुछ भी नहीं होगा, इसलिए आप अपने कागज़ पहले से ही पूरे और अच्छी प्रकार से रखे।

कनाडा के लिए आप की फोटो (Photo)

कनाडा के लिए आप की फोटो का 35*45 सेंटीमीटर साइज होना चाहिए। जिसमे आप का चेहरा 80% आना चाहिए। आप की फोटो का कागज़ मेट होना चाहिए। आप की फोटो 6 से ज्यादा पुरानी बिलकुल भी ना हो। इस पर किसी भी प्रकार के इफ़ेक्ट का प्रयोग नहीं होना चाहिए या ज्यादा मेकअप वाला चेहरा ना हो। आप की फोटो का बैकग्राउंड सफ़ेद रंग का होना चाहिए।


कनाडा वीज़ा के लिए कुछ जरूरी बातें (Important things)

जब आप कनाडा अस्थाई वीज़ा के लिए आवेदन करते है तो आप के बॉयोमेट्रिक 10 साल के कनाडा एम्बेसी संभाल के रख लेती है। जिसमे आप कभी भविष्य में 10 साल तक फिर कनाडा का वीजा अप्लाई करते है, या कनाडा में स्थाई तौर पर रहने के लिए आवेदन करते है तो आप को फिर देने की जरूरत नहीं पड़ती है।

जो भी आप अपने बारे में जानकारी दे वह बिलकुल सही हो, अगर आप किसी भी प्रकार की गलत जानकारी देने की कोशिश करते है तो, कनाडा दूतावास आप पर अपने देश में आने पर प्रतिबंध भी लगा सकती है या आप को एयरपोर्ट से डि पोर्ट भी कर सकती है।

आप जब पर्यटन वीज़ा के लिए आवेदन करते है तो आप ने कहाँ जाना है? किस मकसद से जाना है? सब कुछ एक दम साफ़ साफ़ होना चाहिए।

जब आप वीज़ा का आवेदन करे किसे भी दलाल के द्वारा तो आप एप्लीकेशन (Application) में अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आई डी ज़रूर दे ताकि आप को हर बात की जानकारी हो।

आप अपनी फाइल को www.canada.ca पर ट्रैक भी कर सकते है।

दूतावास का कुछ भी निर्णय आए आप उसके खिलाफ कोई भी किसी भी प्रकार की कार्यवाही नहीं कर सकते है।

एक बार आप का वीज़ा रिफ्यूज होने के बाद, आप चौबीस घंटे के बाद आप फिर से आवेदन कर सकते है पर ख्याल रहे जो आप को वीज़ा रिफ्यूज (refuge) होने के कारण बताए गए है उन को ठीक कर के ही आवेदन (apply) करे। तीन बार एक ही प्रकार के कागज़ लगाने पर दूतावास आप को हमेशा के लिए बैन भी कर सकती है।

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आप के काम आएगी | हमारे लेख को पढ़ कर अपने सुझाव देना ना भूले | धन्यवाद

Maninder Singh "Mani"

6 टिप्‍पणियां:

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।