मंगलवार, 8 अक्तूबर 2019

बैंकाक के पर्यटन स्थल के बारे में जानकारी (Bangkok tourist place information)




थाईलैंड (Thailand) की राजधानी बैंकॉक (Bangkok) है, जो दुनिया भर में अपनी खूबसूरती और नाईट लाइफ के लिए बहुत ज्यादा प्रसिद्ध है। आइए आज हम बात करते है बैंकाक के पर्यटन स्थल (Tourist Place) के बारे में विस्तार से।

मौसम (WEATHER) 


बैंकॉक (Bangkok) का मौसम गर्म होता है, मार्च से ले कर जून तक, जुलाई से अक्तूबर तक बारिश का मौसम, नवम्बर से फरवरी तक मौसम बहुत सुहावना और घूमने के लायक होता है। यहाँ का मौसम बाकी देशों की तरह बहुत ज्यादा गर्म नहीं होता है पर फिर भी अगर आप घूमने का प्रोग्राम बना रहे है तो जनवरी से मार्च के शुरू तक या जुलाई के बाद का बनाए।




थाईलैंड (Thailand) का ऑन एराइवल वीज़ा लेने के लिए यहाँ पर क्लिक करें




सुखुमवित (SUKHUMVIT)


सुखुमवित शहर
 बहुत ही सुन्दर शहर है। इस शहर में आप को लक्ज़री स्टाइल देखने को बहुत ज्यादा मिलेगा। यहाँ पर आप को हर तरह की चीज़ मिलेगी, चाहे वो बड़े से बड़ा मॉल, होटल, बार या कुछ और हो। आप को यहाँ पर हर की सुविधा बहुत जल्दी और आसानी से मिल जाएगी। यह शहर नाइट लाइफ के लिए भी जाना जाता है।



सियाम (SIAM) 


सियाम शहर अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। इस शहर की ख़ासियत यह है कि यहाँ पर आप को बहुत ज्यादा शॉपिंग मॉल मिल जाएंगे, जहाँ से आप कुछ भी ख़रीद सकते है। इस शहर में सिनेमा हॉल, होटल, मॉल आप कि जेब के अनुसार मिल जायेंगे।



साइलोम (SAILOM) 


साइलोम एक भीड़ भाड़ वाला शहर है। यहाँ पर पाटपोंग (PATPONG) इलाके में नाइट लाइफ का पूरा जोर होता है। यहाँ पर यातायात के साधन बहुत ही बढ़िया है। चाओ फ़रया रिवर (CHAO PHARYA RIVER) और लुंपनी पार्क (LUMPANI) पार्क देखने वाले है। यहाँ पर घूमना आप को एक अलग सा ही आनंद देगा।




रिवरसाइड (RIVERSIDE) 

रिवरसाइड शहर नहर के किनारे पर बसा हुआ है। इस नदी के किनारे का नज़ारा रात को देखने वाला होता है चमचमाती रौशनी में। यहाँ पर आप की फाइव स्टार होटल देखने को बहुत ज्यादा मिलेंगे। रिवरसाइड शहर में आप को मंदिर और ऐतिहासिक स्थान देखने को मिलेंगे। यहाँ पर आप किश्ती में बैठकर सारे शहर का नज़ारा ले सकते है।




खाओ सन एंड सन सिटी (KHAO SAN AND SUN CITY) 


अगर आप ने थाईलैंड (Thailand) की पुरानी विरासत को देखना है तो 
खाओ सन एंड सन सिटी को देखना कभी ना भूले। यहाँ पर आप को तंग गलियों वाले बाजार, इंटरनेट, सस्ते होटल, पुरानी चीज़ों के डिज़ाइन वाली सजावट की चीज़ें बड़े आराम से मिल जाएंगी। मुझे उम्मीद है आप यहाँ जा कर ज़रूर अच्छा महसूस करेंगे।



चाइना टाउन (CHAINA TOWN) 

यह चाइना टाउन शहर (Chaina town) चाइना के लोगों ने बसाया है। यहाँ पर आप को चाईनीज फ़ूड बड़े आराम से मिल जायेगा। यहाँ पर नए साल का त्यौहार या कुछ और मानना चाहते है तो यह जगह सब से बढ़िया और सस्ता है। इस शहर में आकर आप को ऐसा लगेगा कि जैसे आप चाइना शहर में आ गए हो। अक्तूबर में वेजिटेबल फेस्टिवल और दिसंबर में नया साल बड़े ही धूमधाम तरीके से मनाया जाता है।

बैंकाक (Bangkok) में घूमने के लिए जगह




वट अरुण टेम्पल (WAT ARUN TEMPLE) 


वट अरुण टेम्पल बोध मंदिर है, जो हिन्दू देवता अरुण के नाम से जाता है। यह चाओ फरया नदी (CHAO PHARYA RIVER) पर स्थित है। आप अगर शिल्प प्रेमी है तो एक बार ज़रूर वहां पर जाए। इस मंदिर कि खूबसूरती देखते ही बनती है और रात में तो इस मंदिर की सुंदरता में चार चाँद लग जाते है। यह 70 मीटर ऊँचा है।



ग्रैंड प्लेस एंड वट पहारा कएव ओल्ड सिटी (GRAND PLACE AND WAT PAHARA CAVE OLD CITY) 


वट पहारा कएव ओल्ड सिटी में आप को बुद्ध धर्म को जानने का मौका मिलेगा। सारे शहर में बौद्ध धर्म जुड़े स्थान आप को देखने को मिलेंगे। इस शहर को 1782 में बसाया गया था और करीब 150 साल पुराने थाई किंग्स, रॉयल कोर्ट,और ग्रैंड प्लेस लोगों के आकर्षण का केंद्र है। यहाँ पर लोग इन स्थानों की शिल्पकारी को देखने के लिए आते है।



फ्लोटिंग मार्केटिंग (Floting Market) 


फ्लोटिंग मार्केटिंग (Floting Market) बाजार नदी के दोनों तरफ लगता है या किश्ती में रखकर लोग सामान बेचने का काम करते है। कई सारी नौका एक साथ नहर में तैरती नज़र आती है। इन नौकाओं में आप अपनी मर्जी से खाने पीने का सामान ले सकते है। यह खाने पीने का सामान बना कर बाउल में पैक किया जाता है। इसमें आप नूडल्स, मचुरियन, सीफ़ूड का आनंद ले सकते है। यह नज़ारा आप को अलग प्रकार का आनंद देगा।




चाटुचक मार्किट (CHUTUCHAK MARKET)


चाटुचक मार्किट बाजार बहुत बड़ा है, जो भी आप ने सामान लेना है आप को उस हिस्से की तरफ जाना होगा। यहाँ पर आप को हर प्रकार का सामान मिल जायेगा, एक दिन में इस बाजार को अच्छे से घूम पाना मुमकिन नहीं है। इस बाजार में कपड़े, फर्नीचर, गहने, आर्ट गैलरी, पालतू जानवर या उनकी चीज़ें, एंटीक वस्तु सब कुछ यहां पर मिल जायेगा। इस बाजार को 27 हिस्सों में विभाजित किया गया है।



खाओ सन रोड (KHAO SAN ROAD) 


खाओ सन रोड एक बाज़ार है, जहाँ पर आप को कपड़े, शराबरेस्टोरेंट, आसानी से मिल जायेंगे पर यह युवा लोगो के बहुत ही बढ़िया जगह है क्यों कि यहाँ कि नाइट लाइफ बहुत ज्यादा रंगीन होती है। जो लोग सेक्स का आनंद लेना चाहते हो, वो यहाँ पर ज़रूर आए। यह बाजार बहुत ही चमक दमक वाला है। यहाँ पर पश्चिमी सभ्यता का रंग आप को भरपूर देखने को मिलेगा। स्ट्रीट फूड का स्वाद भी यहाँ पर कमाल का होता है।




कैंडल लाइट डिनर (CANDLE LIGHT DINNER) 


कैंडल लाइट डिनर क्रूज पर होता है, चाँद की रौशनी, तारों के नीचे। इस क्रूज पर आप को साढ़े तीन घंटे टाइम बिताने का समय मिलता है। यह वाकई में बहुत ही शानदार अनुभव होता है। क्रूज पर एक साथ कई विदेशी लोग डिनर करते है, जिन से बात बातचीत करने का हमें मौका मिलता है।




लेडीबॉय शो (LADYBOY SHOW) 


इस शो में लेडीबॉय द्वारा डांस किया जाता है। जो देखने में बहुत ज्यादा शानदार होता है। इसमें रंग बिरंगे पहने होते है, ऊंची टांगो वाले लेडीबॉय के द्वारा यह शो पेश किया जाता है। यह डांस देख कर आप के पैर खुद बा खुद नाचने लगेंगे। रंगीन लाइट की रौशनी में, जोरदार संगीत की बीट पर नाचने का मज़ा अपने आप में बिलकुल अलग है। यह लेडीबॉय शो देखने के लिए (SAILOM) जाना पड़ेगा।




जरूरी फ़ोन नंबर:

POLICE                                     191

TOURIST POLICE                       1155
AMBULANCE                              1554
FIRE                                         199
SAMITIVEJ HOSPITAL                 027118000
MEDICAL EMERGENCY                1669
AIRPORT FLIGHT TIMMING         1566
TRAFFICE ONLINE                      1197
IMMIGRATION                           1111


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

कृपया कमेंट बॉक्स में कोई भी स्पैम लिंक न डालें।

अहमदाबाद गुजरात भारत के पर्यटन स्थल के बारे में विस्तार सहित जानकारी

अहमदाबाद (Ahmedabad) गुजरात का बहुत ही सुन्दर शहर है। यह पहले गुजरात की राजधानी हुआ करता था। इसको कर्णावती नाम से भी पहचाना जाता है। साबरमती...